Monday, July 15, 2024
Homeराजस्थानBhiwadi is Most Polluted City in World राजस्थान का यह शहर है...

Bhiwadi is Most Polluted City in World राजस्थान का यह शहर है दूनिया में सबसे प्रदूषित

- Advertisement -

Bhiwadi is Most Polluted City in World

इंडिया न्यूज, जयपुर:

Bhiwadi is Most Polluted City in World : दुनिया भर में राजस्थान का भिवाड़ी सबसे प्रदूषित शहर बन गया है। भिवाड़ी ने प्रदूषण के मामले में दिल्ली को भी पीछे छोड़ दिया है। हाल ही में एयर पॉल्यूशन पर नजर रखने वाली आईक्यूएअर ने 2021 की ग्लोबल एयर क्वालिटी की रिपोर्ट जारी की है। जिसमें भिवाड़ी दुनिया में सबसे प्रदूषित शहर है।

इस रिपोर्ट में 117 देशों के 6475 शहरों को शामिल किया गया है। राजस्थान के भिवाड़ी में 2021 में पीएम-2.5 का औसत लेवल 106.2 दर्ज किया गया है। बता दें कि ‘पीएम-2.5’ प्रदूषण का लेवल जांचने की एक इकाई है। वहीं इसके बाद प्रदूषित शहरों की सूची में गाजियाबाद का नाम आता है। यहा का प्रदूषण लेवर 102 रहा है।

भिवाड़ी में प्रदूषण का यह है कारण

Bhiwadi is Most Polluted City in World

राजस्थान के भिवाड़ी में 2 हजार से ज्यादा फैक्ट्री हैं। और यही प्रदूषण का यहां सबसे बड़ा कारण है। बताया जा रहा है कि इनमें से करीब 300 से अधिक फैक्ट्री प्रदूषण जनरेट करती हैं। वहीं इस प्रदूषण को नियत्रंण में लाने के लिए प्रयास भी किए जा रहे हैं। इसके लिए बॉयलर वाली फैक्ट्रियों पर निगरानी रखी जा रही है। इसके साथ ही 70 प्रतिशत का फ्यूल पैटर्न चेंज किया गया है। वहीं यही नहीं इसके अलावा भी भिवाड़ी में धुआं और टूटी सड़कों से उड़ती धूल जैसे भी प्रदूषण के कारण है।

दिल्ली सबसे प्रदूषित राजधानी

वहीं इसके साथ भारत की राजधानी दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानियों में सबसे ऊपर है। दिल्ली का प्रदूषण लेवल 96.4 है। वहीं इस रिपार्ट के मुताबिक 50 प्रदूषित शहरों में भारत के 35 शहर शामिल हैं।

Also Read : ESIC Recruitment 2022 इन पदों पर 12 अप्रैल तक कर सकते हैं आवेदन, जाने क्या है योग्यता

Connect With Us : TwitterFacebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular