राजस्थान: छह नए जिलों के नामों की घोषणा, कोटपूतली को जिला नहीं बनाया तो कांग्रेस और विधायक पद से देंगे इस्तीफा

(जयपुर): राजस्थान में सोमवार यानी 12 दिसंबर को दिन भर सोशल मीडिया पर छह नए जिलों के नामों की घोषणा की खबर चलती रही. सभी एक दूसरे से यही जानना चाह रहे थे कि क्या ये खबर सच है या अफवाह! देर शाम तक यही बात चलती रही. इसमें डीडवाना, ब्यावर, बालोतरा, भिवाड़ी, कोटपूतली और फलोदी को जिला बनाने की बात कही जा रही थी.

कोटपूतली (Kotputli district) से लेकर जयपुर तक यह अफवाह छाई रही. हालाँकि, सरकार और कांग्रेस नेताओं ने इसपर कुछ बताया तो नहीं लेकिन इसे सही भी नहीं कहा है. दरअसल, पिछले कई महीनों से राजस्थान में कई नए जिलों को बनाने की मांग हो रही है.

कोटपूतली जिला नहीं बनता तो विधायक देंगे पद से इस्तीफा

गहलोत सरकार में मंत्री और कोटपूतली के विधायक राजेंद्र यादव ने पिछले दिनों इस्तीफे की चेतावनी दे डाली थी. यादव ने कहा था कि अगर दिसंबर तक कोटपूतली को जिला नहीं बनाया गया तो वे कांग्रेस और विधायक पद से इस्तीफा दे देंगे. सरकार को कोटपूतली (Kotputli district) को जिला घोषित करना ही होगा. वहीं बहरोड़ को जिला बनाने के लिए वहां के विधायक बलजीत यादव ने भी सरकार को चेतवानी दी थी. तो वही भिवाड़ी और नीमराना के लिए तेजी से मांग हो रही है.

गहलोत सरकार में पांच-छह नए जिले बनाने की चर्चा

रामलुभाया कमेटी की रिपोर्ट के बाद गहलोत सरकार में पांच-छह नए जिले बनाने की चर्चा है. इनमें कोटपूतली, बालोतरा, फलोदी, डीडवाना, ब्यावर, भिवाड़ी के नाम सबसे आगे हैं. जयपुर के सांभरलेक, शाहपुरा, फुलेरा, कोटपूतली, दूदू, विराटनगर, सीकर के नीम का थाना, फतेहपुर, शेखावाटी, श्रीमाधोपुर, खंडेला, झुंझुनू का उदयपुरवाटी, अलवर के बहरोड़, खैरथल, भिवानी, नीमराणा, बाड़मेर का बालोतरा और गुडामालानी, जैसलमेर का पोकरण, अजमेर का ब्यावर, केकड़ी, मदनगंज किशनगढ़, जोधपुर का फलोदी, नागौर के डीडवाना, कुचामन सिटी, मकराना, मेड़ता सिटी, चूरू के सुजानगढ़, रतनगढ़, सुजला क्षेत्र सुजानगढ़, जसवंतगढ़ और लाडनूं क्षेत्र को मिलाकर सुजला के नाम से जिला, श्रीगंगानगर के अनूपगढ़, सूरतगढ़, घड़साना, श्री विजयनगर, हनुमानगढ़ से नोहर, भादरा, बीकानेर का नोखा, कोटा का रामगंज मंडी, बारां का छाबड़ा, झालावाड़ का भवानीमंडी, भरतपुर का डीग, बयाना, कामां नगर और सवाई माधोपुर का गंगापुर सिटी का नाम जिला बनाने की मांग में शामिल है.

बीजेपी ने रिटायर्ड IAS की अध्यक्षता में बनाई एक कमेटी

वर्ष 2008 में 26 जनवरी को प्रतापगढ़ को नया जिला बनाया था. इसके बाद से नए जिलों की बस चर्चा ही हो रही है, कोई नया जिला नहीं बनाया गया है. तो अब इन्हें जिला बनाकर अशोक गहलोत सरकार एक बड़ा संदेश देना चाहती है.

बीजेपी सरकार ने नए जिलों के लिए 2014 में रिटायर्ड IAS परमेश चंद की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाई थी. इस कमेटी की रिपोर्ट 2018 में आई लेकिन नए जिलों पर कोई ऐलान नहीं हुआ.

 

SHARE
Nisha Parcha

Share
Published by
Nisha Parcha
Tags: अजमेर का ब्यावरअलवर के बहरोड़कामां नगर और सवाई माधोपुर का गंगापुर सिटी का नाम जिला बनाने की मांग में शामिल है.कुचामन सिटीकेकड़ीकोटपूतलीकोटा का रामगंज मंडीखंडेलाखैरथलघड़सानाचूरू के सुजानगढ़जसवंतगढ़ और लाडनूं क्षेत्र को मिलाकर सुजला के नाम से जिलाजैसलमेर का पोकरणजोधपुर का फलोदीझालावाड़ का भवानीमंडीझुंझुनू का उदयपुरवाटीडीडवानादूदूनागौर के डीडवानानीमराणाफतेहपुरफलोदीफुलेराबयानाबाड़मेर का बालोतरा और गुडामालानीबारां का छाबड़ाबालोतराबीकानेर का नोखाब्यावरभरतपुर का डीगभादराभिवाड़ी के नाम सबसे आगे हैं. जयपुर के सांभरलेकभिवानीमकरानामदनगंज किशनगढ़मेड़ता सिटीरतनगढ़रामलुभाया कमेटी की रिपोर्ट के बाद गहलोत सरकार में पांच-छह नए जिले बनाने की चर्चा है. इनमें कोटपूतलीविराटनगरशाहपुराशेखावाटीश्री विजयनगरश्रीगंगानगर के अनूपगढ़श्रीमाधोपुरसीकर के नीम का थानासुजला क्षेत्र सुजानगढ़सूरतगढ़हनुमानगढ़ से नोहर

Recent Posts

Rajya Sabha by-election: रवनीत सिंह बिट्टू को राज्यसभा भेजेगी बीजेपी, कल दाखिल करेंगे नामांकन

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Rajya Sabha by-election: राज्यसभा उपचुनाव की तारीख की घोषणा हो…

1 month ago

Alwar News: हरियाणा से वापस अलवर जिले में पहुंचा टाइगर 2303, अब तक पांच लोगों को कर चुका है घायल

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Alwar News: टाइगर 2303 अब हरियाणा से वापस अलवर जिले…

1 month ago

Bharatpur News: गर्भवती महिला को भूलवश ले गए आरबीएम अस्पताल, मौजूद नर्सिंगकर्मी ने की महिला की सहायता

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Bharatpur News: भरतपुर के आरबीएम में महिला के अचानक प्रसव…

1 month ago

Bikaner News: देर रात गौ रक्षकों ने मुक्त करवाई सात गाय, पिकअप में ठूंस कर भरी थी गाय

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Bikaner News: थाना इलाके के कानासर गांव में देर रात…

1 month ago

Sirohi News: घर पर अकेला पाकर वृद्ध विधवा महिला से दुष्कर्म और लूट, सात दिन बाद पुलिस को मिली सफलता

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Sirohi News: आबूरोड रीको पुलिस ने सात दिन पूर्व वृद्ध विधवा…

1 month ago