Sunday, July 7, 2024
Homeराजस्थानRajasthan: UP में हुए के मुख्य सचिव कार्यकाल विस्तार के बाद, राजस्थान...

Rajasthan: UP में हुए के मुख्य सचिव कार्यकाल विस्तार के बाद, राजस्थान को मिला नया CS

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Rajasthan:  1991 बैच के आईएएस अधिकारी सुधांश पंत को रविवार को अचानक उनके गृह कैडर में वापस भेजे जाने के कुछ ही घंटों बाद राजस्थान का नया मुख्य सचिव नियुक्त किया गया। यह 1984 बैच के आईएएस अधिकारी डी एस मिश्रा के कार्यकाल के एक दिन बाद आया, जिन्हें उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव के रूप में छह महीने का विस्तार मिला।
केंद्र द्वारा नए मुख्य सचिव के रूप में एक और शीर्ष आईएएस अधिकारी को दिल्ली से मध्य प्रदेश भेजने की संभावना को लेकर नौकरशाही में अटकलें तेज हैं।

वर्तमान में, 1998 बैच की आईएएस वीरा राणा को राज्य में मुख्य सचिव का अतिरिक्त प्रभार मिला है, जहां हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में भाजपा अधिक सीटों के साथ सत्ता में वापस आई है। मप्र की दूसरी महिला मुख्य सचिव राणा मार्च 2024 में सेवानिवृत्त होने वाली हैं। सूत्रों ने कहा कि केंद्र जल्द ही नए मुख्य सचिव पर फैसला ले सकता है।

इस बीच, पंत की स्वदेश वापसी और राजस्थान के मुख्य सचिव के रूप में नियुक्ति ने कई लोगों को चौंका दिया है क्योंकि वह राजस्थान कैडर के आईएएस अधिकारियों के बीच वरिष्ठता के क्रम में आठवें स्थान पर थे। उन्होंने अपने कैडर के छह अन्य वरिष्ठ अधिकारियों-सुबोध अग्रवाल, वी श्रीनिवास, सुभ्रा सिंह, राजेश्वर सिंह, रोहित कुमार सिंह और संजय मल्होत्रा ​​को पीछे छोड़ दिया है। श्रीनिवास, रोहित कुमार सिंह और संजय मल्हौरा केंद्र में सचिव पद पर बने रहेंगे।
पंत के लिए यह एक साल में लगातार तीसरी पारी या नियुक्ति है। सबसे पहले उन्हें अक्टूबर 2022 में शिपिंग मंत्रालय में ओएसडी के रूप में केंद्र में लाया गया और बाद में सचिव बनाया गया। छह महीने बाद उन्हें सचिव के रूप में स्वास्थ्य मंत्रालय में स्थानांतरित कर दिया गया। इस बीच, वरिष्ठ नौकरशाहों ने कहा कि वे निकट भविष्य में सचिव स्तर की नियुक्तियों में फेरबदल की उम्मीद कर रहे हैं।

ये भी पढ़े- Rajasthan: EC की एप पर दर्ज हुई 77 हजार शिकायतें, राजस्थान से थी सबसे ज्यादा

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular