Thursday, July 4, 2024
Homeराजस्थानRajasthan: टोंक में भारी बारिश से 12 लोगों की मौत, कई घायल;...

Rajasthan: टोंक में भारी बारिश से 12 लोगों की मौत, कई घायल; ऑरेंज अलर्ट जारी

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Rajasthan: राजस्थान के टोंक जिले में भारी बारिश और आंधी के कारण अलग-अलग घटनाओं में कम से कम एक दर्जन लोगों की मौत हो गई और कई घायल हो गए। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। गुरुवार की रात तेज हवा के साथ जिले के कई इलाकों में भारी बारिश हुई, जिससे लोगों की जान चली गई और घरों को नुकसान पहुंचा। जयपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 96 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति के साथ एक तूफान की सूचना दी गई।

कई स्थानों पर ऑरेंज अलर्ट जारी किया

इस बीच, MeT ने शुक्रवार को राज्य में कई स्थानों पर ऑरेंज अलर्ट जारी किया, जिसमें भारी बारिश और 50-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज आंधी चलने का अनुमान लगाया गया है। कुछ जगहों पर ओलावृष्टि भी हो सकती है।

टोंक के जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल ने कहा कि टोंक जिले में 12 लोगों की मौत हुई है – टोंक शहर में तीन, निवाई ब्लॉक में तीन, मालपुरा और देवली में दो-दो और टोडा राय सिंह और उनियारा में एक-एक मौत हुई है। गोपाल ने कहा कि घायलों को जिले के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

पात्र व्यक्तियों को मुआवजा प्रदान किया जाएगा

जिला कलेक्टर ने कहा कि कुछ स्थानों पर पानी और बिजली की समस्या की शिकायत है, जिसे बहाल करने के लिए प्रशासन प्रयास कर रहा है। रात से सक्रिय मैदानी अमला बारिश व आंधी से हुए कुल नुकसान का आकलन करने का प्रयास कर रहा है। उन्होंने कहा कि रिपोर्ट तैयार होने के बाद सरकारी नियमों के अनुसार पात्र व्यक्तियों को मुआवजा प्रदान किया जाएगा। आपदा प्रबंधन और राहत सचिव पीसी किशन ने कहा कि मृतकों को राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष से राहत दी जाएगी।

उत्तरी हिस्सों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया

पिछले 24 घंटों में शुक्रवार को सुबह 8.30 बजे तक दर्ज किए गए मौसम के आंकड़ों के अनुसार, जयपुर तहसील में 6 सेमी बारिश दर्ज की गई, जबकि टोंक के मालपुरा, सीकर के लक्ष्मणगढ़, झुंझुनू के पिलानी, सवाई माधोपुर के बौंली, करौली के हिंडौन, जयपुर के सांभर, जयपुर के चाकसू, जयपुर के चोमू और अजमेर के सरवर में 5-5 सेमी. राज्य के कई अन्य स्थानों पर 1 से 4 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग ने खराब मौसम को देखते हुए गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, चूरू, झुंझुनू, सीकर, अलवर, नागौर, जयपुर, दौसा, भरतपुर, धौलपुर, करौली जिलों समेत राज्य के उत्तरी हिस्सों के लिए शुक्रवार को ऑरेंज अलर्ट जारी किया।

ALSO READ: अशोक गहलोत बीजेपी पर साधा निशाना, कहा- मुझे विश्वास है कि राजस्थान में कांग्रेस की वापसी होगी

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular