Friday, July 5, 2024
Homeराजस्थानRajasthan: राजस्थान के भरतपुर से निकली 108 फीट लंबी अगरबत्ती, डेढ़ महीने...

Rajasthan: राजस्थान के भरतपुर से निकली 108 फीट लंबी अगरबत्ती, डेढ़ महीने तक अपनी सुगंध से महकाएगी अयोध्या

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Rajasthan: आयोध्या के राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा के लिए ले जाई जा रही 3 हजार 610 किलो के वजन की 108 फीट लंबी अगरबत्ती आज भरतपुर के आगरा-जयपुर नेशनल हाइवे से होते हुए अयोध्या के लिए रवाना हो चुकी है।

लोगों द्वारा 108 फीट लंबी बत्ती का स्वागत फूलों से किया। इसी बीच कई श्रद्धालु ने भी नेशनल हाइवे पर पहुंचकर ‘जय श्री राम’ के नारे लगाए। इस अगरबत्ती को गुजरात में तैयार कीया गया है। बतादें की इसको बनाने में 6 महीने लगे तथा इसका वजन 3,610 किलो है। इसकी लंबाई 108 फीट है। कहा जा रहा है कि इस अगरबत्ती को कई तरह की जड़ी बूटियों से तैयार किया गया है। यह अगरबत्ती करीबन डेढ़ महीने तक जलेगी। 108 फीट लंबी ये अगरबत्ती करीबन 50 किमी तक के इलाके को अपनी खुशबू महकाएगी। इस अगरबत्ती की चौड़ाई करीबन साढ़े तीन फीट की है।

गुजरात निवासी बिहारभरबाड़ जिन्होंने इस अगरबत्ती का निर्माण किया है, उनका कहना है कि अयोध्या में श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होगी। जिसके लिए गुजरात में उन्होंने इस अगरबत्ती को तैयार किया है। देसी गाय का गोबर, देसी गाय का घी, धूप सामग्री के सथ-साथ कई तरह की जड़ी बूटियां इसमें मिलाई गई हैं। 3,610 किलो वजन वाली 108 फीट लंबी इस अगरबत्ती की चौड़ाई साढ़े तीन फीट है। इस अगरबत्ती को जब उपयोग में लिया जाएगा तो यह अगरबत्ती करीब डेढ़ महीने तक चलेगी और 50 किलोमीटर के एरिया में अपनी खुशबू फैलाकर नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करेगी।

ये भी पढ़े- Rice Price Hike: चावल की बढ़ती कीमतों पर सरकार ने लिया बड़ा फैसला, 29 रुपये/किलो में भारत चावल बेचने…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular