Thursday, July 4, 2024
Homeराजस्थानRain Affected Salt Production Price Hike Soon बरसात ने डुबोया नमक कारोबार,...

Rain Affected Salt Production Price Hike Soon बरसात ने डुबोया नमक कारोबार, बढ़ सकते है आने वाले दिनों में नमक के भाव

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, डीडवाना(नागौर):

Rain Affected Salt Production Price Hike Soon : डीडवाना उपखण्ड क्षेत्र में भी बीते चार दिनों से लगातार बरसात की वजह से डीडवाना स्थित देश की प्रसिद्ध नमक झील की तीन हजार क्यारियों में बरसात का पानी भरकर लबालब हो गई। नमक की क्यारियों में बरसाती पानी भरने से नमक उत्पादन पर एकबारगी महीने तक का ब्रेक लग गया है। जिससे नमक उत्पादकों और नमक श्रमिको के अरमान मावठ की बरसात में धूल गए है।

बारिश का पानी भर जाने से घर लौटे नमक श्रमिक (Rain Affected Salt Production Price Hike Soon)

 

विजुअल में दिखाई दे रहा यह नमक पलाई करने का पलाव चार दिनों से किनारे पड़ा है। क्योंकि नमक की क्यारियों में काम करने वाले नमक श्रमिक कयारो में बरसाती पानी भरने से अपने अपने घरों को लौट गए है। पंद्रह दिन तक इस बरसाती पानी को निकालकर कयारो को साफ कर फिर से ब्रायन यानी झील का खारा पानी डाला जाएगा और अगले एक महीने बाद कहीं जाकर यह पलाव नमक श्रमिकों के हाथ मे आएगा और कयारो में फिर पलाव शुरू हो सकेगा।

बारिश के कारण लगभग ठप नमक उत्पादन (Rain Affected Salt Production Price Hike Soon)

 

मावठ की बारिश होने के बाद नमक उत्पादन लगभग ठप हो गया है । सर्दी के दिनों में नमक उत्पादन काफी धीमी गति से होता है। गर्मी के मौसम में जहां दस से पन्द्रह दिनों के बीच नमक क्यारियों से निकलकर बाहर आ जाता है। वहीं सर्दियों में नमक उत्पादन में लगभग एक माह का समय लगता है। लेकिन मावठ की बारिश से क्यारियों में पड़ा नमक खत्म हो गया है । अब नमक उत्पादन नहीं हो पाएगा ।

बरसात का किसनों को फायदा लेकिन नमक उत्पादकों को नुकसान (Rain Affected Salt Production Price Hike Soon)

मावठ की बरसात से किसानों की फसलो को भले ही फायदा हुआ हो मगर नमक उत्पादकों को काफी बड़ा नुकसान हुआ है। डीडवाना में 3 हजार से ज्यादा नमक कयारो का नमक गल कर खराब हो चुका है। अब नमक उत्पादकों को महीने का इंतजार कर फिर से उत्पादन करना पड़ेगा।

नमक उत्पादकों के अनुसार प्रति क्यारा दस से पंद्रह हजार का नुकसान हुआ है। और जब तक नमक उत्पादन बन्द रहेगा इसका तीन गुना नुकसान और होगा। मौसम की मार से नमक उत्पादन भी प्रभावित हुआ है, आने वाले दिनों में कम नमक उत्पादन की वजह से नमक के भावों में बढ़ोतरी भी हो सकती है।

Rain Affected Salt Production Price Hike Soon

Also Read : Congress Will launch Soon Digital Membership Campaign कोरोना पाबंदियों के बीच कांग्रेस का फोकस डिजिटल सदस्यता अभियान एवं सोशल मीडिया पर

Also Read : Kaminpura Village Secretary’s Body Found in Canal जताई जा रही है हत्या की आशंका

Also Read : State United Nations Children’s Fund की टीम ने देसूरी सीएचसी का लिया जायजा

Also Read : Rajasthan News नियमों को तोड़ खुलेआम हो रही रात 8 बजे बाद शराब की बिक्री

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular