Sunday, July 7, 2024
Homeराजस्थानProcession in Dungarpur : उदयपुर में भारतीय नववर्ष पर निकली भव्य शोभा...

Procession in Dungarpur : उदयपुर में भारतीय नववर्ष पर निकली भव्य शोभा यात्रा

आध्यात्मिक गुरु साध्वी ऋतंभरा ने किया स्वच्छता, पर्यावरण संरक्षण व जल संचय, जल संरक्षण के पोस्टर का विमोचन

- Advertisement -

नीति गोपेंद्र भट्ट
Procession in Dungarpur : नई दिल्ली/उदयपुर। विख्यात आध्यात्मिक गुरु साध्वी ऋतंभरा दीदी ने कहा कि दक्षिणी राजस्थान के ऐतिहासिक नगर डूंगरपुर पूर्व सभापति केके गुप्ता (KK Gupta) द्वारा स्वच्छता के क्षेत्र में अनोखा कार्य कर अपने शहर डूंगरपुर को विश्व पटल पर अमिट पहचान दिलाई गई है। स्वच्छता के संकल्प को इतिहास में बदलना गुप्ता के जीवन का बेजोड़ और अनुकरणीय उदाहरण हैं। (Procession in Dungarpu)

Also Read : ‘Shades of Kovid’ Painting Exhibition : आमेर महल में शुरू हुई प्रदर्शनी, मंत्री बीडी कल्ला और आरसीए अध्यक्ष वैभव गहलोत ने किया उद्घाटन

साध्वी ऋतंभरा दीदी झीलों की नगरी उदयपुर में भारतीय नववर्ष पर नव संवत्सर पर निकली शोभायात्रा कार्यक्रम में भाग लेने उदयपुर आई थी। उन्होंने कार्यक्रम में जाने से पूर्व केके गुप्ता (KK Gupta) के उदयपुर स्थित निवास जाकर अपने अनुयायियों को आशीर्वाद दिया। केके गुप्ता (KK Gupta) परिवार द्वारा दीदी मां के चरण पादुका और दूध एवं शुद्ध जल से धोकर पुण्य का लाभ लिया। (Procession in Dungarpu)

साध्वी ऋतंभरा ने पोस्टर का विमोचन किया

Procession in Dungarpur

इस मौके पर उदयपुर नगर निगम के मेयर गोविन्द सिंह  टांक, नारायण सेवा संस्थान के प्रबंधक प्रशांत अग्रवाल, ताराचंद जैन, जिनेंद्र शास्त्री भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्तागण , प्रकाश अग्रवाल वात्सल्य सेवा समिति अध्यक्ष, अग्रवाल समाज के अध्यक्ष ओम प्रकाश, रामजी, प्रकाश, मदन,चंचल अग्रवाल तथा सैकड़ों लोगों ने दीदी ऋतंभरा से आशीर्वाद लिया। इस अवसर पर दीदी ने एक पोस्टर का विमोचन भी किया जिसमें स्वच्छता, पर्यावरण एवं जल संचय को लेकर था। पूर्व सभापति केके गुप्ता (KK Gupta) ने दीदी ऋतंभरा को डूंगरपुर स्वच्छता की साक्षी पुस्तक भेंट की। (Procession in Dungarpu)

25 हजार वृक्ष लगाकर आमजन की आयु को दिया संबल

नव वर्ष समारोह में दीदी मां ने कहा कि स्वच्छता सेवा के माध्यम से लोगों के स्वास्थ्य को अच्छा और बेहतर बनाने का प्रयास कर गुप्ता ने न केवल स्वच्छता अपितु पर्यावरण संरक्षण, जल संचय-जल संरक्षण, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, महिला सशक्तिकरण, दिव्यांग महिलाओं को रोजगार तथा पांच वर्षों में अनवरत सेवा के कार्यों से देशभर में उनका परिचय अव्वल दर्जे का है। गुप्ता ने समय-समय पर संतों के प्रवचन का लाभ डूंगरपुर शहर को दिलाकर नई पीढ़ी में संस्कार का बीजारोपण किया है। दीदी ने कहा कि स्वच्छता भी सेवा का एक प्रभावी प्रकल्प हैं। गुप्ता ने स्वच्छता से लोगों को जीवनदान दिया हैं, पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में डूंगरपुर में 25 हजार वृक्ष लगाकर आमजन की आयु को संबल दिया है। (Procession in Dungarpu)

साध्वी ऋतंभरा वात्सल्य ग्राम की हैं संस्थापक

पूर्व सभापति केके गुप्ता (KK Gupta) ने इस अवसर पर कहा कि साध्वी ऋतंभरा जी, जिन्हे दीदी मां के नाम से जाना जाता है, एक बहुत ही प्रमुख आध्यात्मिक गुरु हैं। वह भारतीय संस्कृति के महान सम्मान और हिंदुत्व का उपदेश देती है। साध्वी ऋतम्भरा महिला और बच्चों के लिए खोले गए वात्सल्य ग्राम की संस्थापक हैं। वत्सल्याग्राम एक अनूठी अवधारणा है जो एक अनाथालय, वृद्धाश्रम और विधवा-आश्रय का संयोजन है, जहां अनाथ बच्चे, विधवा और बुजुर्ग एक संयुक्त परिवार के रूप में रहते हैं। वात्सल्य ग्राम उन महिलाओं और बच्चों के लिए घर है, जिन्हें प्रगति के लिए एक पोषण और प्रेमपूर्ण पर्यावरण की आवश्यकता है। उन्होंने महिलाओं के अधिकारों के प्रति भी काम किया है। उनकी मातृभावना ने लाखों हृदय को छू लिया है, जैसा कि उनका मानना है कि हर आत्मा एक दैवीय रचना है, वह अमीर या गरीब नहीं है और उन्हें दिव्य मिशन को पूरा करना होगा। वह जरूरत के मुताबिक बच्चों का ध्यान रखती है और मानती है कि वही भविष्य हैं और हमें उन सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए मजबूत आधार बनाने की जरूरत है। साध्वी ऋतंभराजी के भाषण प्रवचन का एक बड़ा प्रभाव पड़ता है और वह शब्दों के माध्यम से बहुत ही सुन्दरता से हिंदू धर्म का सार और इसके उपदेश का सार बताती हैं। (Procession in Dungarpu)

झांकी के माध्यम से स्वच्छता, पर्यावरण एवं जल संचय-जल संरक्षण का संदेश

उदयपुर शहर में नववर्ष को लेकर शहर के लोगों में नव उत्साह के साथ नव चेतना का संचार एवं उमंग देखी गई। नव वर्ष पर निकली शोभा यात्रा टाउन हॉल से निकली और भंडारी मंडल तक हजारों की संख्या में बड़े उत्साह से लोगों ने भाग लिया। कार्यक्रम में डूंगरपुर नगर परिषद के पूर्व सभापति केके गुप्ता (KK Gupta) व समर्थकों ने झांकी में भाग लिया। झांकी के माध्यम से स्वच्छता, पर्यावरण एवं जल संचय-जल संरक्षण का संदेश दिया। कार्यक्रम का मुख्य आकर्षक दीदी ऋतंभरा रही। (Procession in Dungarpu)

Also Read : Karauli Violence Case : करौली आगजनी मामले पर BJP ने गठित की कमेटी

Also Read : Corona Update 03 April 2022 : राजस्थान में कोरोना के 15 नए मरीज, सक्रिय मरीज 163

Also Read : Fraud In the Name of Sending Abroad विदेश भेजने के नाम पर एजेंट ने ठगे 2.35 लाख रुपए

Connect With Us : TwitterFacebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular