Sunday, July 7, 2024
Homeराजस्थानराष्ट्रपति मुर्मू ने मोदी सरकार की तारीफ करते हुए कहा भारत के...

राष्ट्रपति मुर्मू ने मोदी सरकार की तारीफ करते हुए कहा भारत के लोगों ने कई परिवर्तन पहली बार देखे हैं

- Advertisement -

इंडिया न्यूज(President Murmu delivering his maiden speech to Parliament): संसद का बजट सत्र आज से शुरू हो रहा है,आम बजट आने में अब केवल एक दिन का समय ही बचा है। वहीं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में अपना पहला अभिभाषण दे रही हैं। कल यानी 1 फरवरी को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त वर्ष 2023-24 के लिए आम बजट पेश करेंगी

मेरी सरकार को कुछ ही वर्षों में नौ वर्ष पूरे हो जाएंगे-राष्ट्रपति मुर्मू

संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि हमें ऐसे भारत का निर्माण करना है जिसमें अतीत का गौरव जुड़ा हो। इसके साथ ही राष्ट्रपति मुर्मू ने ये भी कहा कि विकास के कर्तव्य पथ पर चलते हुए मेरी सरकार को कुछ ही वर्षों में नौ वर्ष पूरे हो जाएंगे।

मेरी सरकार के लगभग नौ वर्षों में भारत के लोगों ने कई परिवर्तन पहली बार देखे हैं। इनमें सबसे बड़ा यह कि भारत का आत्मविश्वास पहली बार शीर्ष पर है। जो भारत पहले अधिकांश समस्याओं के निदान के लिए दूसरों पर निर्भर था। वह आज दूसरों की समस्याओं का समाधान बन रहा है।

हम दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुके हैं-राष्ट्रपति मुर्मू

वहीं आधुनिक इन्फ्रास्ट्रक्चर को लेकर राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा जिस आधुनिक इन्फ्रास्ट्रक्चर की हम कभी कामना करते थे, वह आज बनना शुरू हुआ है। आज भारत में ऐसा डिजिटल नेटवर्क बना है, जिससे पूरी दुनिया प्रेरणा ले रही है। बड़ी-बड़ी योजनाओं में जिस भ्रष्टाचार से देश मुक्ति चाहता था, उससे अब मुक्ति मिल रही है। पॉलिसी पैरालिसिस को हटाते हुए फैसले लेने के लिए भी सरकार जानी जाती है। इसलिए हम दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुके हैं।

कोरोनाकाल में सरकार ने लोगों को गरीबी से बचाया-राष्ट्रपति मुर्मू

इसके बाद कोरोना को लेकर राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि कोरोनाकाल में हमारी सरकार लोगों को गरीबी रेखा के नीचे जाने से बचाने में सफल हो पाई है। आज शॉर्टकट की राजनीति से बचें और स्थायी समाधान पेश करें। जिससे सामान्य जनों की समस्याओं का हल है। गरीबी हटाओ अब केवल नारा नहीं रह गया है। आज सरकार हर किसी को सशक्त बनाने का काम कर रही है।

निर्मला सीतारमण उन आकांक्षाओं को पूरा करेंगी-पीएम मोदी

वहीं पीएम मोदी ने कहा कि “अस्थिर वैश्विक आर्थिक स्थिति के बीच, भारत का बजट आम नागरिकों की आशाओं और आकांक्षाओं को पूरा करने का प्रयास करेगा, दुनिया को जो आशा की किरण दिख रही है, वह और तेज होगी। इसके लिए मुझे दृढ़ विश्वास है कि निर्मला सीतारमण उन आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए सभी प्रयास करेंगी।”

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular