Saturday, July 13, 2024
Homeराजस्थानPradhan Mantri Fasal Bima Yojana : किसानों की क्लेम राशि का भुगतान...

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana : किसानों की क्लेम राशि का भुगतान एक माह में

- Advertisement -

इंडिया न्यूज़, राजस्थान।
Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana : कृषि मंत्री लालचन्द कटारिया (Lalchand Kataria) ने बुधवार को विधानसभा में आश्वस्त किया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योेजना (Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana) में किसानों की क्लेम राशि के मामलों का एक माह में निस्तारण कर भुगतान करेंगे। कटारिया ने प्रश्नकाल में प्रश्नों के जवाब में बताया कि इस मामले में केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी (Kailash Chaudhary) से हाल ही में वार्ता की गई थी। उन्होंने बताया कि केन्द्रीय कृषि राज्य मंत्री ने अवगत कराया कि उन्होंने इस सम्बन्ध में संयुक्त सचिव भारत सरकार से वार्ता की है और इस सम्बन्ध में एक टीम जयपुर आएगी। (Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana)

Also Read : Road Accident in Dungarpur : सड़क हादसे में दो लोगों की मौत, पांच लोग हुए घायल

एग्रीकल्चर इन्श्योरेन्स कंपनी ऑफ इण्डिया (Agriculture Insurance Company of India) प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana) के लिए सात जिलों में काम कर रही है। उन्होंने बताया कि पहले इस कंपनी की कोई शिकायत नही आ रही थी, लेकिन अब शिकायत आ रही है और इस संबंध में काश्तकारों ने केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री से भी पत्राचार किया है। उन्होंने बताया कि इस कम्पनी के संबंध में आ रही शिकायतों की जानकारी भारत सरकार के पास भी है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में आज फिर केन्द्रीय कृषि एंव किसान कल्याण राज्य मंत्री से वार्ता की गई है। (Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana)

लालचन्द कटारिया (Lalchand Kataria) ने बताया कि खरीफ 2021 में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana) के तहत 13 हजार 555 पॉलिसी सृजित की गई है, जिनमें से 571 बीमा पॉलिसी क्लेम राशि के लिए योग्य पाई गई है और इनकी 4 लाख 51 हजार 434 रुपये की क्लेम राशि बनी है। उन्होेंने बताया विधानसभा झाड़ोल में खरीफ 2021 में फसल बीमा योजना में कुल क्लेम राशि 45 लाख रुपए बनी है जिनमें से 20 लाख रुपये राज्यांश, 5 लाख किसानों की हिस्सा राशि एवं 20 लाख रुपये भारत सरकार की हिस्सा राशि शामिल है। (Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana)

Also Read : 14 year old girl raped :14 साल की बालिका से दुष्कर्म, आरोपी को साथी लेकर हुए फरार

Also Read : Headmaster Hanged in School : प्रधानाध्यापक ने School में लगाई फांसी, लटकते हुए मिला शव

Also Read : Jaipur Dance Bar : डांस बार में मालिक और कर्मचारियों की दादागिरी, तीनों लोगों को बार में बनाया बंधक

Connect With Us : TwitterFacebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular