Pradhan Mantri Awas Yojana : पीएम आवास योजना के लाभार्थियों से मिले कर्नल राज्यवर्धन

Pradhan Mantri Awas Yojana

इंडिया न्यूज़, जयपुर।
Pradhan Mantri Awas Yojana : भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता और जयपुर ग्रामीण सांसद कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ (Rajyavardhan Singh Rathore) प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) के लाभार्थियों से मिलने विधानसभा क्षेत्र आमेर पहुंचे। उन्होंने लाभार्थियों से प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) का लाभ मिलने के बाद जीवन में आए बदलाव के संबंध में बात की। (Pradhan Mantri Awas Yojana)

केंद्र सरकार की अनेक योजनाओं का लाभ प्रत्येक गरीब परिवार को मिल रहा

कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ (Rajyavardhan Singh Rathore) ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) का लाभ मिलने से लोगों के जीवन में बहुत बड़ा बदलाव आया है। केंद्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ समाज के प्रत्येक वर्ग को मिल रहा है। उज्ज्वला योजना (Ujjwala scheme) के तहत मिले गैस कनेक्शन से महिलाओं को धुएं से मुक्ति मिली, स्वच्छ भारत अभियान (Swachh Bharat Abhiyan) के तहत घर में बने शौचालयों से महिलाओं को सम्मान मिला, खाद्य सुरक्षा योजना (Food Security Scheme) का भी लाभ मिल रहा है, आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) से परिवार को 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिल रही है, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana) के तहत अनहोनी होने पर परिवार को 2 लाख रुपये की सहायता दी जाती है। ऐसी ही केंद्र सरकार की अनेक योजनाओं का लाभ प्रत्येक गरीब परिवार को मिल रहा है। (Pradhan Mantri Awas Yojana)

पक्के मकान मिलने से परेशनियों का हुआ समाधान

प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojna) के लाभार्थियों ने कर्नल राज्यवर्धन को बताया कि पक्के मकान में आने के बाद उनका जीवन पूरी तरह बदल चुका है। पहले कच्चा मकान होने के कारण बरसात के समय घर में पानी टकपता था, शौचालय नहीं होने से परिवार को परेशानी तो होती ही थी, साथ ही खाद्य सुरक्षा योजना Food Security Scheme) के लाभ से भी वंचित रहना पड़ा, कच्चा घर होने के कारण बिजली कनेक्शन नहीं मिल पाया। अब प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) के तहत पक्के मकान मिलने से उनकी परेशनियों का समाधान हुआ है। (Pradhan Mantri Awas Yojana)

स्थानीय ग्रामीणों ने 8.50 लाख रुपये का सहयोग किया

कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ (Rajyavardhan Singh Rathore) ने टीलाधाम अरणियां (आमेर) स्थित श्री लावाराम जी महाराज मंदिर में भगवान श्रीराम के जन्मोत्सव के अवसर पर आयोजित संत सम्मेलन और विशाल भण्डारा कार्यक्रम में साधु संतो का आशीर्वाद प्राप्त किया और जयपुर ग्रामीण परिवार की खुशहाली के लिए प्रार्थना की। कर्नल राज्यवर्धन ने आमेर में स्वयं के प्रयास एवं ग्रामीणों के सहयोग से तैयार हो रहे खेल मैदान और ओपन जिम का निरीक्षण किया। हरचन्दपुरा में तैयार हो रहे खेल मैदान (लावाराम ग्रीन पार्क) और कंवरपुरा स्थित तेजाजी आश्रम में बन रहे ओपन जिम के लिए फाउंडेशन एवं हीरो मोटोकॉर्प के सीएसआर फंड के माध्यम से 2700 मीटर की तारबंदी और पौधा रोपण का कार्य हो रहा है। कर्नल राज्यवर्धन की प्रेरणा से प्रेरित होकर स्थानीय ग्रामीणों ने भी 8.50 लाख रुपये का सहयोग किया है। (Pradhan Mantri Awas Yojana)

Also Read : Curfew Extended in Karauli : करौली जिले में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए कर्फ्यू 12 अप्रैल तक बढ़ा

Connect With Us : Twitter, Facebook

SHARE
Bharat Mishra

Recent Posts

Rajya Sabha by-election: रवनीत सिंह बिट्टू को राज्यसभा भेजेगी बीजेपी, कल दाखिल करेंगे नामांकन

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Rajya Sabha by-election: राज्यसभा उपचुनाव की तारीख की घोषणा हो…

1 month ago

Alwar News: हरियाणा से वापस अलवर जिले में पहुंचा टाइगर 2303, अब तक पांच लोगों को कर चुका है घायल

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Alwar News: टाइगर 2303 अब हरियाणा से वापस अलवर जिले…

1 month ago

Bharatpur News: गर्भवती महिला को भूलवश ले गए आरबीएम अस्पताल, मौजूद नर्सिंगकर्मी ने की महिला की सहायता

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Bharatpur News: भरतपुर के आरबीएम में महिला के अचानक प्रसव…

1 month ago

Bikaner News: देर रात गौ रक्षकों ने मुक्त करवाई सात गाय, पिकअप में ठूंस कर भरी थी गाय

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Bikaner News: थाना इलाके के कानासर गांव में देर रात…

1 month ago

Sirohi News: घर पर अकेला पाकर वृद्ध विधवा महिला से दुष्कर्म और लूट, सात दिन बाद पुलिस को मिली सफलता

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Sirohi News: आबूरोड रीको पुलिस ने सात दिन पूर्व वृद्ध विधवा…

1 month ago