Sunday, July 7, 2024
HomeNationalPM SBY: 2 रुपये में मिल रहा है 2 लाख रुपये का...

PM SBY: 2 रुपये में मिल रहा है 2 लाख रुपये का बीमा,जानिए क्या है स्कीम?

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), PM SBY: ज्यादातर लोग दुर्घटना में अपनी जान गवा देते है या फिर कुछ लोग विकलांग हो जाते है। जो दुर्घटना में विकलांग हो जाते है उनके परिवार के ऊपर परेशानियों का पहाड़ टूट पड़ता है। विकालांग होने के बाद व्यक्ति काम नहीं कर पाता। उनके घर का गुजारा नहीं हो पाता। आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है। कई बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जो लोग दुर्घटनाओं का शिकार होकर ऐसी परेशानियों का सामना करते है उनके लिए सरकार ने एक योजना निकाली है।

सरकार की इस स्कीम का नाम प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना रखा गया है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एक दुर्घटना बीमा योजना है। कैसे करती है यह स्कीम चलिए जानते है। इस स्कीम में आप सालाना 20 रुपये का प्रीमियम देकर इस योजना का लाभ उठा सकते है। सालाना 20 रुपये का प्रीमियम आपको सिर्फ देना होगा। जिससे आपके ऊपर 20 लाख का खर्चा भी नहीं देना होगा। इससे आपको हर महीने सिर्फ 2 रूपये से भी कम देना होगा।

Also Read: Surajkund Mela 2024: फरवरी में इस दिन से शुरू हो रहा है सूरजकुंड मेला, जाने इस बार की खासियतें, समय और टिकट की कीमत

जानते है स्कीम के बारें में

यदि आप प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का फायदा उठाना चाहते है तो, आपको कुछ बातों के बारे में जानना होगा। स्कीम में आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु सीमा कम से कम 18 होनी चाहिए। अधिकतम उम्र सीमा 70 साल है।इस योजना के तहत यदि किसी भी मौत बीमारी के कारण होती हैं तो, उसके द्वारा तय किए गए नॉमिनी को दो लाख रुपये दिए जाएंगे। साथ ही बीमाधारक आंशिक रूप से यदि विकलांग है तो उसे 1 लाख रुपये दिए जाएंगे। यदि बीमाधारक दुर्घटना का शिकार होता है और वो विकलांग हो जाता है तों, उसको दो लाख रुपये दिए जाएंगे।

वहीं अगर बीमाधारक दुर्घटना में पूर्ण रूप से विकलांग हो जाता है। ऐसे में उसको दो लाख रुपये की राशि योजना के अंतर्गत दी जाती है।

Also Read: Chocolate Day: चॉकलेट डे पर अपने पार्टनर को दे ये खास गिफ्ट, वैलेंटाइन वीक बनेगा स्पेशल

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular