होम / Panther Movement: पैंथर के मूवमेंट की पुष्टि होने से किसान ने अपने खेतों में जाना छोड़ा, वन विभाग ने लगाए 2 पिंजरे

Panther Movement: पैंथर के मूवमेंट की पुष्टि होने से किसान ने अपने खेतों में जाना छोड़ा, वन विभाग ने लगाए 2 पिंजरे

• LAST UPDATED : September 5, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Panther Movement: गंगापुर शहरी क्षेत्र में पैंथर के मूवमेंट की पुष्टि होने से पूरे इलाके में सनसनी फैल गई है। इसी के साथ स्थानीय नागरिकों में जबरदस्त दहशत का माहौल है। तो वही, खेतों में काम करने वाले किसानों में भय इस कदर व्याप्त हो गया है कि उन्होंने खेत पर जाना ही छोड़ दिया। वन विभाग भी इसको लेकर हरकत में आते हुए मूवमेंट एरिया में दो पिंजरे लगाए गए हैं। वन विभाग ने मूवमेंट एरिया से पैंथर के पग मार्क भी जुटाए हैं तो वहीं, वन विभाग की पूरी टीम एरिया में लगातार गश्त कर रही है। पैंथर द्वारा दो जानवरों का शिकार करने की भी पुष्टि हुई है। स्थानीय नागरिकों द्वारा भी देखे जाने की बात सामने आ रही है।

पैंथर की मूवमेंट एरिया में दो पिंजरे लगवा गए

वनपाल नारायण सिंह राजपूत ने बताया “गंगापुर और रायपुर इलाके में पैंथर का मूवमेंट काफी समय से देखा जा रहा है। इन दोनों इलाकों में खनन क्षेत्र में एक से अधिक पैंथर ने अपना आवास बना लिया है । इन्हीं इलाकों में पैंथर को पीने का पानी भी उपलब्ध हो जाता है और शिकार के लिए जंगल में घूम रहे बेसहारा जानवर जिसमें गाय, भैंस , बकरी प्रमुख तरह से है उनका शिकार कर भोजन की व्यवस्था हो जाती है लेकिन अनेक बार जब शिकार नहीं मिलता है तो इनका मूवमेंट शहरी लोगों की ओर हो जाता है।” आगे बताया गया कि पिछले दो दिन से गंगापुर के सिविल लाइंस एरिया से लेकर, डंपिंग यार्ड, डेलाना मार्ग पर बने एनिकट सहित एक दो अन्य जगहों पर भी पैंथर का मूवमेंट होने की पुष्टि हुई है। स्थानीय नागरिकों की सूचना पर वन विभाग की टीम दो दिनों से लगातार एरिया में गश्त कर रही है लेकिन टीम द्वारा अभी तक पैंथर नहीं देखा गया है, पग मार्ग जरूर जुटाए गए हैं। इसी के आधार पर उच्च अधिकारियों के निर्देश पर पैंथर को पकड़ने के लिए मूवमेंट एरिया में दो पिंजरे लगवा दिए गए हैं । नागरिकों द्वारा दो जानवरों के शिकार करने की भी पुष्टि हुई है ।

पैंथर का मूवमेंट की नागरिको ने वन विभाग को दी सूचना

गंगापुर वन विभाग के रेंजर धीरेंद्र सिंह चुंडावत ने बताया “गंगापुर और रायपुर इलाके में पैंथर के मूवमेंट की पुष्टि होने के साथ-साथ ही वन विभाग द्वारा स्थानीय नागरिकों को वैधानिक चेतावनी दे दी गई है। जिसमें सूर्यास्त के बाद घर से नहीं निकलने की नसीहत दी गई है। पैंथर का मूवमेंट होते ही नागरिको ने वन विभाग को सूचना देने की भी बात कही है। गंगापुर शहरी क्षेत्र में पैंथर के मूवमेंट की खबर आग की तरह फैल गई। इसके बाद स्थानीय नागरिकों में जबरदस्त दहशत का माहौल है। पैंथर को लेकर हर तरफ चर्चाएं तेज है। पैंथर के मूवमेंट की पुष्टि होने के बाद शहरी इलाके के आसपास खेतों में काम कर रहे किसान अपने खेतों में जाने से परहेज कर रहे हैं।”

ये भी पढ़े:-Rajasthan News: महात्मा गांधी सेवा प्रेरक चयन के लिए दस्तावेज सत्यापन एवं साक्षात्कार शुरू, साक्षात्कार प्रक्रिया के लिए कैलेंडर जारी

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Anant Ambani: अनंत अंबानी को शगुन में 100 रुपए दे गईं अम्मा, वायरल वीडियो पर लोग ले रहे मजे
Bharat Bandh: भारत बंद के आह्वान को लेकर स्कूल और कोचिंग संस्थान में कल अवकाश घोषित, प्रशासन ने दिए ये आदेश
Rajya Sabha by-election: रवनीत सिंह बिट्टू को राज्यसभा भेजेगी बीजेपी, कल दाखिल करेंगे नामांकन
Alwar News: हरियाणा से वापस अलवर जिले में पहुंचा टाइगर 2303, अब तक पांच लोगों को कर चुका है घायल
Bharatpur News: गर्भवती महिला को भूलवश ले गए आरबीएम अस्पताल, मौजूद नर्सिंगकर्मी ने की महिला की सहायता
Bikaner News: देर रात गौ रक्षकों ने मुक्त करवाई सात गाय, पिकअप में ठूंस कर भरी थी गाय
Sirohi News: घर पर अकेला पाकर वृद्ध विधवा महिला से दुष्कर्म और लूट, सात दिन बाद पुलिस को मिली सफलता
Udaipur News: चाकूबाजी की घटना में मारे गए छात्र देवराज का आज अंतिम संस्कार, स्कूल-कॉलेजो की छुट्टी
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox