Thursday, July 4, 2024
Homeराजस्थानPanther Movement: पैंथर के मूवमेंट की पुष्टि होने से किसान ने अपने...

Panther Movement: पैंथर के मूवमेंट की पुष्टि होने से किसान ने अपने खेतों में जाना छोड़ा, वन विभाग ने लगाए 2 पिंजरे

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Panther Movement: गंगापुर शहरी क्षेत्र में पैंथर के मूवमेंट की पुष्टि होने से पूरे इलाके में सनसनी फैल गई है। इसी के साथ स्थानीय नागरिकों में जबरदस्त दहशत का माहौल है। तो वही, खेतों में काम करने वाले किसानों में भय इस कदर व्याप्त हो गया है कि उन्होंने खेत पर जाना ही छोड़ दिया। वन विभाग भी इसको लेकर हरकत में आते हुए मूवमेंट एरिया में दो पिंजरे लगाए गए हैं। वन विभाग ने मूवमेंट एरिया से पैंथर के पग मार्क भी जुटाए हैं तो वहीं, वन विभाग की पूरी टीम एरिया में लगातार गश्त कर रही है। पैंथर द्वारा दो जानवरों का शिकार करने की भी पुष्टि हुई है। स्थानीय नागरिकों द्वारा भी देखे जाने की बात सामने आ रही है।

पैंथर की मूवमेंट एरिया में दो पिंजरे लगवा गए

वनपाल नारायण सिंह राजपूत ने बताया “गंगापुर और रायपुर इलाके में पैंथर का मूवमेंट काफी समय से देखा जा रहा है। इन दोनों इलाकों में खनन क्षेत्र में एक से अधिक पैंथर ने अपना आवास बना लिया है । इन्हीं इलाकों में पैंथर को पीने का पानी भी उपलब्ध हो जाता है और शिकार के लिए जंगल में घूम रहे बेसहारा जानवर जिसमें गाय, भैंस , बकरी प्रमुख तरह से है उनका शिकार कर भोजन की व्यवस्था हो जाती है लेकिन अनेक बार जब शिकार नहीं मिलता है तो इनका मूवमेंट शहरी लोगों की ओर हो जाता है।” आगे बताया गया कि पिछले दो दिन से गंगापुर के सिविल लाइंस एरिया से लेकर, डंपिंग यार्ड, डेलाना मार्ग पर बने एनिकट सहित एक दो अन्य जगहों पर भी पैंथर का मूवमेंट होने की पुष्टि हुई है। स्थानीय नागरिकों की सूचना पर वन विभाग की टीम दो दिनों से लगातार एरिया में गश्त कर रही है लेकिन टीम द्वारा अभी तक पैंथर नहीं देखा गया है, पग मार्ग जरूर जुटाए गए हैं। इसी के आधार पर उच्च अधिकारियों के निर्देश पर पैंथर को पकड़ने के लिए मूवमेंट एरिया में दो पिंजरे लगवा दिए गए हैं । नागरिकों द्वारा दो जानवरों के शिकार करने की भी पुष्टि हुई है ।

पैंथर का मूवमेंट की नागरिको ने वन विभाग को दी सूचना

गंगापुर वन विभाग के रेंजर धीरेंद्र सिंह चुंडावत ने बताया “गंगापुर और रायपुर इलाके में पैंथर के मूवमेंट की पुष्टि होने के साथ-साथ ही वन विभाग द्वारा स्थानीय नागरिकों को वैधानिक चेतावनी दे दी गई है। जिसमें सूर्यास्त के बाद घर से नहीं निकलने की नसीहत दी गई है। पैंथर का मूवमेंट होते ही नागरिको ने वन विभाग को सूचना देने की भी बात कही है। गंगापुर शहरी क्षेत्र में पैंथर के मूवमेंट की खबर आग की तरह फैल गई। इसके बाद स्थानीय नागरिकों में जबरदस्त दहशत का माहौल है। पैंथर को लेकर हर तरफ चर्चाएं तेज है। पैंथर के मूवमेंट की पुष्टि होने के बाद शहरी इलाके के आसपास खेतों में काम कर रहे किसान अपने खेतों में जाने से परहेज कर रहे हैं।”

ये भी पढ़े:-Rajasthan News: महात्मा गांधी सेवा प्रेरक चयन के लिए दस्तावेज सत्यापन एवं साक्षात्कार शुरू, साक्षात्कार प्रक्रिया के लिए कैलेंडर जारी

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular