Tuesday, July 2, 2024
Homeराजस्थानSmuggling: गुरुग्राम में लाल चंदन की तस्करी के आरोप में एक व्यक्ति...

Smuggling: गुरुग्राम में लाल चंदन की तस्करी के आरोप में एक व्यक्ति गिरफ्तार

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Smuggling: गुरुग्राम पुलिस ने एक कार्गो वैन में कर्नाटक से गुरुग्राम के रास्ते दिल्ली तक 2 करोड़ रुपये मूल्य के लाल चंदन की तस्करी करने के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया। संदिग्ध की पहचान राजस्थान के आमिर खान के रूप में हुई। गुरुग्राम पुलिस ने रविवार को राजस्थान के एक 27 वर्षीय व्यक्ति को कार्गो वैन में कर्नाटक से गुरुग्राम के रास्ते दिल्ली तक लाल चंदन की तस्करी करने के आरोप में गिरफ्तार किया, पुलिस ने कहा कि खेप की कीमत 2 करोड़ रुपये थी।

90 डिब्बों में छिपे 4,200 किलोग्राम वजन के लाल चंदन जब्त किए

पुलिस ने बताया कि अपराध शाखा की एक टीम ने कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एक्सप्रेसवे से एक गुप्त सूचना के आधार पर वैन को रोका, लेकिन चालक मौके से भागने में सफल रहा। पुलिस टीम ने 90 डिब्बों में छिपाकर रखे गए 4,200 किलोग्राम वजन के 125 लाल चंदन के लट्ठे जब्त किए। पुलिस ने बताया कि माल की कीमत करीब 2 करोड़ रुपये है। उन्होंने संदिग्ध की पहचान पलवल के बुधपुर गांव निवासी आमिर खान के रूप में की।

उसे डीग जिले के जोधपुर उबाका गांव से गिरफ्तार किया गया। मानेसर थाने के एक सब-इंस्पेक्टर की शिकायत के आधार पर अज्ञात अपराधियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 379 (चोरी), 411 (बेईमानी से चोरी की संपत्ति प्राप्त करना) और 420 (धोखाधड़ी और बेईमानी से संपत्ति की डिलीवरी के लिए प्रेरित करना) के साथ ही भारतीय वन अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।

शनिदेव मंदिर के पास बिछाया जाल

सहायक पुलिस आयुक्त (अपराध) वरुण धैया ने बताया कि 10 जून को पचगांव चौक पर केएमपी एक्सप्रेसवे टोल के पास तैनात अपराध शाखा के सब-इंस्पेक्टर सुरेंद्र सिंह और उनकी टीम को सूचना मिली कि कर्नाटक से तस्करी कर लाए गए लाल चंदन से लदी एक मालवाहक वैन आ रही है। पुलिस टीम ने मानेसर के वन रेंज अधिकारी के साथ मिलकर एनएच-8 पर शनिदेव मंदिर के पास जाल बिछाया। (Smuggling)

सिंह ने बताया कि वहां तैनात टीमों ने तुरंत कार्रवाई की और इलाके में जांच शुरू कर दी। उन्हें कर्नाटक के रजिस्ट्रेशन नंबर वाली एक मालवाहक वैन दिखाई दी। टीम ने ड्राइवर को रुकने का इशारा किया लेकिन वह मौके से भाग गया और गाडी भी वहीँ छोड़ दी। 125 लाल चंदन को छुपाने वाले डिब्बों पर आइस फिलर और इलेक्ट्रिकल डिस्पेंसर का लेबल लगा था। ड्राइवर के केबिन में पुलिस को बैंगलोर की एक लॉजिस्टिक कंपनी द्वारा जारी किए गए बिल मिले। दहिया ने बताया, “लाल चंदन का इस्तेमाल कुछ खास संगीत वाद्ययंत्रों और कुछ दवाओं के निर्माण में किया जाता है।”

Also read :

Oil Pilferage : 25 साल से तेल चोरी में शामिल दो लोग गिरफ्तार

Jaipur Jihaad : भाजपा कार्यालय तक पहुंची जयपुर की लव जिहाद स्टोरी

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular