होम / प्रदेश में होली के त्योहार पर किसी को बिना पूछे लगाया रंग तो होगी जेल, धारा 144 लागू

प्रदेश में होली के त्योहार पर किसी को बिना पूछे लगाया रंग तो होगी जेल, धारा 144 लागू

• LAST UPDATED : March 4, 2023

(इंडिया न्यूज),जयपुर: (Section 144 applicable in the state on Holi) राजस्थान में त्योहार आते ही प्रशासन ने प्रतिबंध लगाने शुरू कर दिए। राजस्थान में होली के त्योहार से पहले फिर से विभिन्न जिलों में धारा-144 लगाए जाने का सिलसिला शुरू हो गया है। झुंझुनूं और बांसवाड़ा के बाद अब भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सरहद पर स्थित बाड़मेर जिले में भी होली और धूलंडी के त्योहार के मद्देनजर धारा- 144 लगा दी गई है।

जिला कलेक्टर की ओर से धारा 144 लागू करने के निकाले गए आदेश को लेकर सियासत शुरू हो गई है। विधानसभा में उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने त्योहारों पर इस तरह के आदेश निकालने को धार्मिक भावनाओं पर कुठाराघात करने का आरोप लगाते हुए सरकार से जवाब मांगा है।

2 मार्च से 12 मार्च तक जिलेभर में धारा 144 लागू

बाड़मेर जिला कलेक्टर लोकबंधु यादव ने होली के त्योहार के मद्देनजर आदेश जारी कर 2 मार्च से लेकर 12 मार्च तक जिलेभर में धारा 144 लागू कर दी है। प्रशासन के इस निर्णय पर विवाद हो गया है। ऑर्डर में लिखा है कि कोई भी इस तरीके से रंग न खेले कि किसी दूसरे की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुँचे। इसका भाजपा और हिंदू संगठनों ने विरोध किया है। इसके तहत आमजन की भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाले गानों पर भी पाबंदी लगाई गई है।

 

धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाले रंगों का उपयोग नहीं करने की अपील भी लोगों से की गई है। इसके साथ ही सार्वजनिक स्थानों पर शराब के सेवन और हथियार लेकर घूमने पर भी रोक लगाई गई है। बाड़मेर के जिलाधिकारी लोकबंधु द्वारा जारी किए गए इस ऑर्डर पर राजस्थान विधानसभा में प्रतिपक्ष के उपनेता राजेंद्र राठौड़ ने आपत्ति जताई है। उन्होंने कहा कि यह हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं के साथ कुठाराघात है। यह आदेश अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली कॉन्ग्रेस सरकार पर कलंक है।

त्योहारों के अवसर पर धारा 144 लगाने के आदेश जारी

इस आदेश की सोशल मीडिया पर कॉपी वायरल होने के बाद उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने विधानसभा में मुद्दा उठाते हुए बाड़मेर जिला प्रशासन को कटघरे में खड़ा कर सरकार से जवाब मांगा है। तो वहीं इस पूरे मामले को लेकर बाड़मेर जिला कलेक्टर लोकबंधु यादव का कहना है कि पिछले कई वर्षों से धार्मिक त्योहारों के अवसर पर धारा 144 लगाने के आदेश जारी होते हैं और यह भी उसी के मद्देनजर यह आदेश जारी किया गया है।

जिला कलेक्टर ने बाड़मेरवासियों से होली का त्योहार बिना किसी पाबंदी के सामाजिक सौहार्द्र में बड़े ही धूमधाम से मनाने की अपील की है। उन्होने यह भी कहा कि होली का पर्व रंगों का त्योहार है। “बाड़मेर कलेक्टर का एक आदेश मेरे हाथ में है। कलेक्टर ने 2 से 12 मार्च तक धारा 144 लागू की है। होली पर धारा 144 लागू करना हमारी धार्मिक भावना के साथ खिलवाड़ है।” उन्होंने सरकार इस ऑर्डर पर जवाब दे।

धारा 144 के तहत किसी भी प्रकार का कोई जुलूस नही निकलेगा

कलेक्टर ने कहा कि यह ऑर्डर सभी त्योहारों से पहले निकाले जाते हैं। इसमें लोगों के इकट्ठा होने पर रोक नहीं है। सार्वजनिक स्थानों पर लोग शराब ना पीएँ, धारदार हथियार ना निकालें और लड़ाई-झगड़े आदि ना हों, इसलिए ऑर्डर निकाला गया है। ये ऑर्डर कई सालों से निकल रहे हैं। उल्लेखनीय है कि हाल ही में बांसवाड़ा जिला कलेक्टर प्रकाशचंद शर्मा ने भी जिलेभर में 3 मार्च की मध्यरात्रि से लेकर 15 मार्च तक के लिए धारा 144 लगा दी थी।

बांसवाड़ा एसपी अभिजीत सिंह ने बताया कि इसकी शत प्रतिशत पालना करवाई जाएगी। धारा 144 के तहत किसी भी प्रकार का कोई जुलूस निकालने से पहले प्रशासन से अनुमति लेनी पड़ेगी। जबरन किसी से चंदा नहीं मांगा जाएगा। होली खेलने के दौरान भी किसी तरह का हुड़दंग किया तो कार्रवाई होगी। वहीं उससे पहले झुंझुनूं जिला कलेक्टर लक्ष्मण सिंह कुड़ी ने धारा 144 लगाने के आदेश जारी किए थे। झुंझुनूं में 1 मार्च से 25 अप्रेल तक धारा 144 लगाई गई है।

 

SHARE

Tags:

"Hindu" "https://twitter.com/IndiaNews_itv"]} "कॉन्ग्रेस" "हिंदू" Ashok Gehlot barmer hindi news Barmer latest news" Barmer News Barmer Section 144 imposed barmer today news Congress Founder of ITV Network Holi Holi Festival Holi social harmony ITV Network ITV NETWORK ने शुरू किया NEWS BROADCASTING MEDIA INSTITUTE Jhunjhunu and Banswara Section 144 was also imposed Politics heated up on Section 144 in Rajasthan politics on section 144 Rajasthan Rajasthan Latest News Rajasthan News section 144 action section 144 arrest provision section 144 ban section 144 definition Section 144 imposed in Barmer till March 12 Section 144 in Rajasthan section 144 meaning section 144 penal provision Section 144 start in Barmer what is section 144 why section 144 is imposed अशोक गहलोत झुंझुनूं और बांसवाड़ा के बाद बाड़मेर में भी धारा 144 लगाई धारा 144 का मतलब धारा 144 कार्रवाई धारा 144 क्या होती है धारा 144 क्यों लगाते हैं धारा 144 गिरफ्तारी प्रावधान धारा 144 दंड प्रावधान धारा 144 पर राजनीति धारा 144 परिभाषा धारा 144 प्रतिबंध फाग की मस्ती बाड़मेर आज के समाचार बाड़मेर ताजा समाचार बाड़मेर में 12 मार्च तक लगाई धारा 144 बाड़मेर में धारा 144 लगाई बाड़मेर में धारा 144 हुई लागू बाड़मेर समाचार बाड़मेर हिन्दी समाचार राजस्थान राजस्थान में धारा 144 राजस्थान में धारा 144 पर गरमाई राजनीति राजस्थान समाचार हाली सामाजिक सद्भाव होली होली का त्योहार होली का हुड़दंग होली की मस्ती
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Anant Ambani: अनंत अंबानी को शगुन में 100 रुपए दे गईं अम्मा, वायरल वीडियो पर लोग ले रहे मजे
Bharat Bandh: भारत बंद के आह्वान को लेकर स्कूल और कोचिंग संस्थान में कल अवकाश घोषित, प्रशासन ने दिए ये आदेश
Rajya Sabha by-election: रवनीत सिंह बिट्टू को राज्यसभा भेजेगी बीजेपी, कल दाखिल करेंगे नामांकन
Alwar News: हरियाणा से वापस अलवर जिले में पहुंचा टाइगर 2303, अब तक पांच लोगों को कर चुका है घायल
Bharatpur News: गर्भवती महिला को भूलवश ले गए आरबीएम अस्पताल, मौजूद नर्सिंगकर्मी ने की महिला की सहायता
Bikaner News: देर रात गौ रक्षकों ने मुक्त करवाई सात गाय, पिकअप में ठूंस कर भरी थी गाय
Sirohi News: घर पर अकेला पाकर वृद्ध विधवा महिला से दुष्कर्म और लूट, सात दिन बाद पुलिस को मिली सफलता
Udaipur News: चाकूबाजी की घटना में मारे गए छात्र देवराज का आज अंतिम संस्कार, स्कूल-कॉलेजो की छुट्टी
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox