Thursday, July 4, 2024
Homeराजस्थानदेश की सबसे बड़ी संपत्ति उस देश के युवा, राजनीतिक प्रक्रियाओं में...

देश की सबसे बड़ी संपत्ति उस देश के युवा, राजनीतिक प्रक्रियाओं में सक्रिय भागीदारी करें युवा: ओम बिरला

- Advertisement -

इंडिया न्यूज़, Ajmer News: देश के विकास में युवाओं की भूमिका पर प्रकाश डालते हुए, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मंगलवार को युवाओं से राजनीतिक प्रक्रियाओं में सक्रिय रूप से भाग लेने की अपील करते हुए कहा कि इसकी जिम्मेदारी है सिर्फ वोट डालने से ही युवाओं का अंत नहीं हो जाता।

राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में बोलते हुए, बिड़ला ने कहा, शिक्षा हमारे चरित्र का निर्माण करती है, हमारी बुद्धि का विस्तार करती है और हमें आत्मनिर्भर बनाती है। शिक्षा का एकमात्र उद्देश्य नौकरी या प्लेसमेंट नहीं हो सकता है। इसीलिए, हमें अपने जीवन में हमेशा कुछ नया करने, कुछ नया करने का प्रयास करना चाहिए।

देश की सबसे बड़ी संपत्ति उस देश के युवा

समाज में युवाओं की भूमिका को रेखांकित करते हुए बिड़ला ने कहा कि दुनिया में जितने भी बड़े बदलाव हुए हैं, उसके पीछे युवाओं का हाथ है। यह देखते हुए कि युवाओं ने हमारे देश के स्वतंत्रता संग्राम में सबसे बड़ी भूमिका निभाई, बिड़ला ने कहा, “किसी भी देश की सबसे बड़ी संपत्ति उस देश के युवा होते हैं क्योंकि उनके भीतर सकारात्मक बदलाव की क्षमता और ऊर्जा होती है। आज भारत में युवा हैं। आर्थिक परिवर्तन में सबसे आगे। देश में यूनिकॉर्न की संख्या और स्टार्ट-अप की संख्या दुनिया में तेजी से बढ़ रही है क्योंकि आज का युवा अभिनव और कुशल उद्यमी है।

आज का युवा नौकरी तलाशने वाला बल्कि नौकरी देने वाला

लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि आज का युवा नौकरी तलाशने वाला नहीं बल्कि नौकरी देने वाला है। राष्ट्रों के बीच भारत के बढ़ते कद का उल्लेख करते हुए, बिड़ला ने कहा कि जब हमारे पास सभी संसाधन उपलब्ध हैं और हमारे पास इच्छाशक्ति है, तो हमें परिवर्तन की गति में तेजी लाने के लिए काम करने की जरूरत है, संसाधनों का सर्वोत्तम उपयोग करें और अधिकतम परिणाम प्राप्त करें ताकि विकास पंक्ति में अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे।

स्वतंत्रता के सौ वर्ष पूरे करने पर हमें होना चाहिए सबसे मजबूत राष्ट्र

बिड़ला ने कहा, भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने के लिए यह आवश्यक है कि प्रत्येक व्यक्ति, प्रत्येक युवा अधिकतम योगदान दें और अधिकतम प्रयास करें। जब हम स्वतंत्रता के सौ वर्ष पूरे करते हैं, तो हमें सबसे मजबूत राष्ट्र होना चाहिए। इस राष्ट्रीय लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए युवाओं को योगदान देना चाहिए और अपने कर्तव्यों का पालन करना चाहिए।

लोकसभा अध्यक्ष ने युवाओं से देश की राजनीतिक प्रक्रियाओं में सक्रिय रूप से भाग लेने की अपील की। “युवाओं की जिम्मेदारी वोट डालने से खत्म नहीं होती है, लेकिन उन्हें सदन की कार्यवाही और प्रतिनिधियों के काम पर नजर रखनी चाहिए। प्रभावी और उत्पादक संवाद के लिए संसद को सुचारू रूप से चलाने के लिए भारत के युवाओं की बड़ी भूमिका है।

ये भी पढ़ें : राजस्थान यूनिवर्सिटी में छात्रसंघ चुनाव 26 अगस्त को, जाने छात्र नेता कितना कर सकते हैं खर्च

Connect With Us : Twitter, Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular