होम / राजधानी जयपुर से दिल्ली के लिए अब वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन से लगेगा केवल 1:45 घंटे, जाने किराया

राजधानी जयपुर से दिल्ली के लिए अब वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन से लगेगा केवल 1:45 घंटे, जाने किराया

• LAST UPDATED : March 20, 2023

जयपुर: (Now Vande Bharat Express train from Jaipur to Delhi) राजस्थान की जनता का दिल्ली तक आना और दिल्ली की जनता का राजस्थान तक कम समय में आने का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है। यह खुशी अप्रैल के पहले सप्ताह से लोगों को मिलेगी। दरअसल अप्रैल के पहले सप्ताह में जयपुर से दिल्ली के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की शुरुआत हो जाएगी। रविवार यानी 18 मार्च को शताब्दी एक्सप्रेस से जयपुर स्टेशन पहुंचे रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा- स्पेशल डिजाइन में तैयार हुई वंदे भारत एक्सप्रेस 24 मार्च को जयपुर पहुंच जाएगी।

यहां उसका ट्रायल रन करने के बाद मार्च के आखिरी या फिर अप्रैल के पहले सप्ताह में आम जनता के लिए सुविधा शुरू कर दी जाएगी। इस सेमी हाईस्पीड ट्रेन के चलने का सबसे बड़ा फायदा होगा दिल्ली तक आसान और समय बचाने वाला सफर। अभी दिल्ली तक जाने में शताब्दी 4:45 घंटे लगते हैं, वंदे भारत सिर्फ 1:45 घंटे में पहुंचा देगी।

कर्मचारियों को विशेष ट्रेनिंग के लिए भेजा गया चेन्नई  

वैष्णव ने कहा- जयपुर और दिल्ली रूट पर डबल डेकर ट्रेन चलती है। ऐसे में यहां इलेक्ट्रिसिटी वायर की हाइट थोड़ी ज्यादा है। इस वजह से जयपुर दिल्ली रूट के लिए वंदे भारत ट्रेन को री डिजाइन किया गया है। इसके साथ ही राजस्थान के कर्मचारियों को विशेष ट्रेनिंग के लिए चेन्नई भेजा गया है।

वह जल्द ही ट्रेनिंग पूरी कर जयपुर लौट आएंगे। उन्होंने आगे कहा- रविवार यानी 19 मार्च को मैंने भी जयपुर स्टेशन पर वंदे भारत ट्रेन के मेंटेनेंस को लेकर तैयारियों का जायजा लिया है। सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। जयपुर से वंदे भारत ट्रेन चलाने का जो वादा मैंने किया था, उसे जल्द ही पूरा किया जाएगा। इसके साथ ही जल्द ही वंदे भारत ट्रेन का रेट और रूट भी जारी किया जाएगा।

प्रदेश के 82 रेलवे स्टेशन का रिनोवेशन किया जा रहा है

अश्विनी वैष्णव ने यह भी कहा- रेलवे ने राजस्थान को बहुत सारे नए प्रोजेक्ट दिए हैं। प्रदेश के 82 रेलवे स्टेशन का रिनोवेशन किया जा रहा है। इन्हें अगले कुछ वक्त में वर्ल्ड क्लास स्टेशन की तर्ज पर डेवलप किया जाएगा। 2009 से 2014 तक राजस्थान रेलवे के लिए सिर्फ 600 करोड़ रुपए का बजट था। मोदी सरकार आने के बाद उसका 14 गुना 9 हजार करोड़ बजट राजस्थान रेलवे प्रोजेक्ट के लिए खर्च किया जा रहा है। इसके साथ ही कई रूट पर लगातार रेलवे काम कर रहा है। नए स्टेशन बनाए जा रहे हैं। ताकि राजस्थान के विकास को और ज्यादा रफ्तार दी जा सके।

रेल मंत्री शताब्दी एक्सप्रेस से जयपुर रेलवे स्टेशन पहुंचे

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव रविवार 19 मार्च की सुबह करीब 10:45 बजे शताब्दी एक्सप्रेस से जयपुर रेलवे स्टेशन पहुंचे। सफर के दौरान वह अचानक यात्री डिब्बे में पहुंच गए। आम यात्रियों से उनकी समस्याएं पूछने लगे। यात्रियों से ट्रेन में मिल रहे खाने और टॉयलेट जैसी मूलभूत सुविधाओं पर सवाल किया। यात्रियों ने सबकुछ ठीक होने की जानकारी दी। उधर, रेलवे स्टेशन पर बीजेपी नेताओं और रेलवे के अधिकारियों ने उनका स्वागत किया।

इसके बाद स्टेशन का निरीक्षण किया। यहां से दोपहर 12:30 बजे रेल मंत्री विद्याधर नगर स्थित ब्राह्मण महापंचायत में पहुंचे। यहां से वह दोपहर करीब 2 बजे रवाना हुए। दोपहर 2:30 बजे खातीपुरा स्टेशन का निरीक्षण किया। यहां कैरिज और वैगन डिपो का निरीक्षण किया और रेलवे स्टेशन की समस्याएं जानीं। इसके बाद यहीं से दिल्ली के लिए रवाना हो गए।

वंदे भारत में कुल 1,196 यात्री सफर कर सकेंगे

आपको बता दें कि वंदे भारत में 16 पैसेंजर कार हैं, जिसमें कुल 1,196 यात्री सफर कर सकेंगे। एक पैसेंजर कार में सीटिंग अरेंजमेंट 3X2 रहेगा और 78 सीटें होंगी। ट्रेन के बीच में दो बोगी एग्जीक्यूटिव क्लास की रहेंगी, जिसमें सीटिंग अरेंजमेंट 2X2 का होगा और 52-52 यात्री सफर कर सकेंगे।

इस ट्रेन में खास बात यह रहेगी कि इसमें दो तरह के कोच होंगे। एक एक्जीक्यूटिव श्रेणी और दूसरी चेयर कार। अभी दिल्ली से वाराणसी चल रही वंदे भारत ट्रेन के चेयर कार का किराया करीब 1800 और एग्जीक्यूटिव कोच का 3 हजार रुपए से ज्यादा है।

वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन के किराये का कैटरिंग चार्ज 

इसमें 1120 रुपए बेस फेयर, 40 रुपए रिजर्वेशन चार्ज, 45 रुपए सुपर फास्ट चार्ज जोड़ा गया है। इसके अलावा 61 रुपए GST के देने होंगे और कैटरिंग चार्ज के 364 रुपए है। वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन के किराये में आईआरसीटीसी का कैटरिंग चार्ज शामिल होगा, हालांकि यात्रियों को भोजन न लेने का विकल्प नहीं दिया जाएगा। जयपुर से दिल्ली का किराया लगभग तय हो चुका है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि चेयर कार का किराया न्यूनतम 800 रुपए और एक्जीक्यूटिव का 1800 रुपए तक हो सकता है। इसमें रिजर्वेशन, सुपरफास्ट, जीएसटी और कैटरिंग चार्ज शामिल है।

चेयर

विस्टाडोम कोच को भी इसमें शामिल किया जाएगा। चेयर रिवॉल्विंग होगी यानी जिस दिशा में ट्रेन चल रही होगी उसी दिशा में आप अपनी चेयर को घुमा सकेंगे। यह चेयर 180 डिग्री घूम सकेगी।

ऑटोमेटिक स्लाइड डोर

मेट्रो की तरह डोर ऑटोमेटिक होंगे। स्टेशन आने पर खुलेंगे और बंद हो जाएंगे। खुलने से पहले बीप बजेगी और बंद होने से पहले भी ताकि उतरने चढ़ने वाले अलर्ट हो जाए।

AC कोच

ट्रेन पूरी तरह से एयर कंडीशनर होगी। मेट्रो की तरह ट्रेन में सेंट्रल ऐसी होगा जो पूरी ट्रेन के टेंपरेचर को मेंटेन रखेगा।

टेम्परेचर कंट्रोलर

हर कोच में टेंपरेचर को कंट्रोल करने के लिए कंट्रोल बटन होगा। इसके साथ ही अपनी सीट के पास कूलिंग को कंट्रोल करने के लिए स्विच होगा।

डिस्प्ले बोर्ड

हर कोच में डिस्प्ले बोर्ड होगा। जैसे ही नेक्स्ट स्टेशन आएगा इसमें अनाउंसमेंट किया जाएगा। डिस्प्ले बोर्ड पर इमरजेंसी नंबर व जरूरी इन्फोर्मेशन भी डिस्प्ले होगी। इसके साथ अनाउंसमेंट स्पीकर भी होंगे।

मिनी पेंट्री

यात्रियों के लिए ट्रेन में नाश्ते की व्यवस्था होगी। फ्लाइट की तरह एग्जीक्यूटिव क्लास के टिकट में ही पेंट्री व फूड का रेट शामिल होगा।

 

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Anant Ambani: अनंत अंबानी को शगुन में 100 रुपए दे गईं अम्मा, वायरल वीडियो पर लोग ले रहे मजे
Bharat Bandh: भारत बंद के आह्वान को लेकर स्कूल और कोचिंग संस्थान में कल अवकाश घोषित, प्रशासन ने दिए ये आदेश
Rajya Sabha by-election: रवनीत सिंह बिट्टू को राज्यसभा भेजेगी बीजेपी, कल दाखिल करेंगे नामांकन
Alwar News: हरियाणा से वापस अलवर जिले में पहुंचा टाइगर 2303, अब तक पांच लोगों को कर चुका है घायल
Bharatpur News: गर्भवती महिला को भूलवश ले गए आरबीएम अस्पताल, मौजूद नर्सिंगकर्मी ने की महिला की सहायता
Bikaner News: देर रात गौ रक्षकों ने मुक्त करवाई सात गाय, पिकअप में ठूंस कर भरी थी गाय
Sirohi News: घर पर अकेला पाकर वृद्ध विधवा महिला से दुष्कर्म और लूट, सात दिन बाद पुलिस को मिली सफलता
Udaipur News: चाकूबाजी की घटना में मारे गए छात्र देवराज का आज अंतिम संस्कार, स्कूल-कॉलेजो की छुट्टी
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox