Saturday, July 6, 2024
Homeराजस्थानNew Millennium Writing Award-2021 के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए सुजानगढ़ के संदीप...

New Millennium Writing Award-2021 के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए सुजानगढ़ के संदीप कुमार मिश्रा

- Advertisement -

शैलेंद्र लाटा, सुजानगढ़:

New Millennium Writing Award-2021 : सुजानगढ़ राजस्थान का नाम अंतरराष्ट्रीय पटल पर अंग्रेजी भाषा के साहित्य में नाम रोशन करने वाले कवि और लेखक संदीप मिश्रा को एक और अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चुना गया है। सुजानगढ़ निवासी संदीप कुमार मिश्रा अभी आस्ट्रेलिया में रहते हैं। जो कि एक कवि, कलाकार, संपादक और व्याख्याता होने के साथ साथ दुनिया भर के शीर्ष कवियों में से एक हैं। उन्हें एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार न्यू मिलेनियम राइटिंग अवार्ड-2021′ के लिए चुना गया है।

मिश्रा की कविता “इमिग्रेशन: ए ट्री विदाउट रूट्स”, न्यू मिलेनियम राइटिंग्स साहित्यिक पत्रिका नॉक्सविले, टेनेसी, यूएसए में एक काव्य-संकलन में प्रकाशित की जाएगी। यह टेनेसी राज्य में दूसरी सबसे पुरानी साहित्यिक पत्रिका है और उस राज्य में सबसे ज्यादा प्रसारित-प्रचारित पत्रिका है। यह 1996 से प्रतिवर्ष दिया जाने वाला 53वां न्यू मिलेनियम राइटिंग अवार्ड्स है। (New Millennium Writing Award-2021)

New Millennium Writing Award-2021 अवार्ड के लिए चुने गए लोग

52वें न्यू मिलेनियम राइटिंग अवार्ड्स के लिए चुने गए अन्य कवियों में जॉन कोलेन (यूएसए), टेसा स्वैकहैमर(कनाडा), स्टीफन टोस्कर (जापान), येल हैकोहेन(इजराइल) और रूथ उस्मान (त्रिनिदाद एंड टोबैगो) और अन्य कवि शामिल हैं।

कविता में अपने अनुभव को किया है साझा New Millennium Writing Award-2021

‘इमिग्रेशन’ कविता में भारतीय कवि संदीप कुमार मिश्रा ने आस्ट्रेलियाई अप्रवासन के अपने अनुभव और इतिहास को साझा किया। उन्होंने वित्तीय संकट से बचने और अधिक शांतिपूर्ण जीवन की तलाश में अपने परिवार को छोड़ दिया। आस्ट्रेलिया पहुंचने पर, उन्हें बेरोजगारी, भूख, स्वास्थ्य के मुद्दों और नस्लवाद और कविता में उल्लिखित विभिन्न संघर्षों का सामना करना पड़ा। वह अभी भी अपने भविष्य के बारे में चिन्तित है।

इन पुरस्कारों से हो चुके हैं सम्मानित New Millennium Writing Award-2021

जैसा कि हम जानते हैं कि संदीप कुमार मिश्रा को अमेरिकन बुक फेस्ट द्वारा “इंटरनेशनल बुक अवार्ड्स-2021” के लिए भी शॉर्टलिस्ट किया गया है। उनकी पुस्तक “वन हार्ट- मैनी ब्रेक” को “द 2021 न्यूयॉर्क बुक फेस्टिवल” में भी चित्रित किया गया है।

उनके पास ऐसे पुरस्कार भी हैं “इंडियन अचीवर्स अवार्ड-21”, “आईपीआर एनुअल अवार्ड-2020” और “लिटरेरी टाइटन अवार्ड-2020”, “इंडीज टुडे बुक आफ द ईयर अवार्ड 2020” और “जॉय बेल बूने पोएट्री प्राइज 2021” और “ओप्रेल राइज अप पोएट्री” पुरस्कार 2021। वह “द स्टोरी मिरर आॅथर आॅफ द ईयर”-2019 भी थे।

अंतरराष्ट्रीय लेखक संदीप मिश्रा को साहित्य का सानिध्य विरासत में मिला है। अनके पिता स्व. श्याम सुंदर मिश्रा ने गद्य, कविता, कहानी, उपन्यास और अनुवाद विद्या में लगभग चालीस पुस्तकों का सृजन किया है।

Also Read : Air Force Vayu Shakti Yudh Abhyas On March 5 : इस बार महिला पायलट भी होगीं युद्धाभ्यास का हिस्सा

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular