Sunday, July 7, 2024
Homeराजस्थानMedical And Health Minister Parsadi Lal Meena : कैंसर की जल्द पहचान...

Medical And Health Minister Parsadi Lal Meena : कैंसर की जल्द पहचान और उपचार से ही बचाव संभव

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, जयपुर:

Medical And Health Minister Parsadi Lal Meena : चिकित्सा मंत्री परसादी लाल मीणा ने विश्व कैंसर दिवस पर स्वास्थ्य विभाग में हो रहे राज्य स्तरीय संगोष्ठी को संबोधित कहा कि कैंसर की जल्द पहचान और जल्द उपचार ही इसका बचाव है। उन्होंने अधिकारियों को सभी जिला अस्पतालों में स्थित कैंसर केयर यूनिट में कैंसर की प्रभावी स्क्रीनिंग और जांच करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में कैंसर की जल्द पहचान और उपचार के लिए पंचायत स्तर तक कैंप आयोजित किए जा रहे हैं। कैंसर के इलाज के लिए मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना का भी दायरा बढ़ाया गया है, ताकि जरूरतमंद लोगों को कैंसर का निशुल्क उपचार मिल सके। (Medical And Health Minister Parsadi Lal Meena)

राज्य में चलाई जा रही अर्ली डिटेक्शन वैन (Medical And Health Minister Parsadi Lal Meena)

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि राज्य में कैंसर की जल्द पहचान के लिए अर्ली डिटेक्शन वैन चलाई जा रही हैं जो कि न केवल गांव-गांव जाकर लोगों की स्क्रीनिंग और उपचार कर रही है बल्कि लोगों को कैंसर के प्रति जागरूक भी कर रही है। इन वैनों के द्वारा विगत 2 माह में 9 कैंप लगाए गए हैं जिनमें से 4 हजार लोगों की स्क्रीनिंग कर 278 से ज्यादा लोगों को कैंसर की पहचान कर उन्हें उपचार के लिए संबंधित अस्पतालों में भर्ती करवाने की सलाह दी गई। उन्होंने कहा कि जल्द ही इन वैनों की संख्या में इजाफा किया जाएगा। (Medical And Health Minister Parsadi Lal Meena)

सभी जिला अस्पतालों में स्थापित है कैंसर केयर यूनिट

जन स्वास्थ्य निदेशक डॉ वीके माथुर ने बताया कि देश में 1 लाख लोगों में से 94 पुरुष और 104 महिला कैंसर की शिकार होती हैं। राज्य में भारत के कुल कैंसर मरीजों की संख्या लगभग 6 प्रतिशत है। उन्होंने बताया कि कैंसर मरीजों की विशेष चिकित्सकीय देखभाल हेतु सभी जिला अस्पतालों पर कैंसर केयर यूनिट स्थापित है

जहां प्रशिक्षित चिकित्सक टीम के द्वारा कैंसर मरीजों की जांच, निदान, कीमोथेरेपी, पैलिएटिव केयर परामर्श एवं रेफरल आदि सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। कैंसर के स्टेट नोडल आफिसर डॉ रामनिवास मीणा ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा कैंसर बीमारी को नोटिफाइड डिजीज की श्रेणी में रखा गया है। राज्य में कैंसर का डाटा उपलब्ध हो इसके लिए राज्य कैंसर रजिस्ट्री तैयार की जा रही है।

कार्यक्रम के दौरान विश्व कैंसर दिवस के संबंध में प्रस्तुतीकरण किया गया। साथ ही कैंसर क्षेत्र में विशेषज्ञ एवं अनुभवी व्यक्तियों के सुझाव भी लिए गए। कैंसर विशेषज्ञ डॉ संदीप जसूजा, डॉ मोहन लाल मीणा व डॉ सुरेश सिंह ने भी अपने विचार व्यक्त किए। इस दौरान चिकित्सा संस्थानों में कैंसर के प्रति जागरूकता लाने संबंधी चार पोस्टरों का भी विमोचन किया गया। कार्यक्रम में मिशन निदेशक श्री जितेंद्र कुमार सोनी, सीफू निदेशक डॉ आरपी डोरिया, विशेषाधिकारी डॉ बीएल मीणा समेत अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Medical And Health Minister Parsadi Lal Meena

Also Read : Dead Body Found of Youth in Chechat हत्या की जताई जा रही है आशंका

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular