Tuesday, July 2, 2024
Homeराजस्थानJawai Dam: जवाई बांध में जलस्तर बढ़ने से नदी में पानी छोड़ने...

Jawai Dam: जवाई बांध में जलस्तर बढ़ने से नदी में पानी छोड़ने की उठी मांग, सुरंग चौड़ी करने की थी बजट घोषणा

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Jawai Dam(Arvind Kumar Joshi): राजस्थान में इस साल जमकर बारिश हुई। प्रदेश में एक ओर बारिश से जनता को गर्मी से राहत मिली तो वही, दूसरी ओर बारिश लोगों के लिए जान की अफत बनकर बरसी। राजस्थान में इस बार की बारिश से राज्य के किसी-किसी इलाके में सड़को पर जलभराव होने से यातायात ठप हो गया तो कही, बारिश के कारण राजस्थान के बांध का जलस्तर बढ़ जाने के कारण लोगों का जिना दुर्भर हो गया था।  सुमेरपुर में 9 अगस्त को जोधपुर संभाग के सबसे बड़े जवाई बांध भराव क्षमता से सिर्फ 3 फीट दूर है। बांध में लगातार सहायक सेई बांध से पानी की आवक हो रही है। इसके कारण जवाई बांध भराव की क्षमता और बढ़ चुकी है। जवाई बांध कि कुल बराबर क्षमता 61.25 फीट की है। बुधवार यानी 9 अगस्त की सुबह तक जवाई गेज 58 हुआ है।

सेई बांध की सुरंग चौड़ी करने की 100 करोड़ की घोषणा

इंडिया न्यूज़ के संवाददाता अरविंद कुमार जोशी की रिपोर्टनुसार मुख्यमंत्री ने बजट घोषणा में सेई बांध की सुरंग चौड़ी करने की 100 करोड़ की घोषणा की थी। जिसका काम लगभग 70% से ज्यादा पूरा हो चुका है। इसके कारण जवाई बांध में पानी की आवक सुरंग से ज्यादा हो रही है। इस कारण जवाई बांध प्राप्त क्षमता की ओर बढ़ा है। तो वही नदी नाला एवं बांध से आवक हो रही है। अब जवाई बांध के फाटक खुलने की पूरी उम्मीद है। पाली जालौर सिरोही क्षेत्र वासियों एवं किसानों के चेहरे पर रौनक दिखाई दे रही है।

पाली में उठी नदी में पानी छोड़ने की मांग 

पाली जालौर के किसान जवाई नदी में पानी छोड़ने की मांग भी उठने लगी हैं। नदी में पानी छोड़ने की मांग जालोर सांसद देवजी पटेल, आहोर विधायक छंगन सिंह राजपुरोहित, वही किसान संघर्ष समितियों एवं अलग-अलग संगठन जवाई नदी में पानी छोड़ने की मांग जिला कलेक्टर एवं संभाग आयुक्त से कर रहे हैं। लेकिन विभाग ने अब तक कोई निर्णय नहीं लेने से किसानों में विभाग के प्रति रोष भी देखने को मिल रहा है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular