Sunday, July 7, 2024
HomeNationalJaisalmer News: हीटस्‍ट्रोक का कहर! जैसलमेर जिले में तैनात BSF जवान...

Jaisalmer News: हीटस्‍ट्रोक का कहर! जैसलमेर जिले में तैनात BSF जवान की मौत

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Jaisalmer News: प्रदेश भर में गर्मी का कहर बढ़ता जा रहा है। कुछ शहरों में तो गर्मी जानलेवा होती जा रही है। अगर राजस्थान की बात करें तो यहां लोग भीषण गर्मी की मार झेल रहे हैं। इतना ही नहीं यहां लोगों के लिए गर्मी जानलेवा बन गई है। ऐसे में कुछ लोगों की गर्मी के कारण जान भी चली गई है। वहीं, लू के कारण एक जवान की जान चली गई है।

बीएसएफ जवान की मौत, (Jaisalmer News)

दरअसल, राजस्थान के जैसलमेर जिले में तैनात बीएसएफ के एक जवान की मौत हो गई है। शहीद जवान भारत-पाकिस्तान सीमा पर जैसलमेर जिले में तैनात था। लू के कारण एक दर्जन से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। हालांकि, सरकार ने अभी तक लू के कारण हुई मौतों का आंकड़ा जारी नहीं किया है। सरकार का कहना है कि डेथ ऑडिट के बाद तय होगा कि ये मौतें लू के कारण हुई हैं या अन्य कारणों से।

शव को रामगढ़ अस्पताल लाया गया

जैसलमेर में सीमा पर लू का शिकार हुए जवान अजय कुमार पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी के रहने वाले थे। अजय भारत-पाकिस्तान सीमा पर भानु पोस्ट पर तैनात थे। रविवार को जवान अजय की अचानक तबीयत बिगड़ गई और कुछ देर बाद उसकी मौत हो गई। बाद में अजय का शव रामगढ़ अस्पताल लाया गया।

शव को जोधपुर भेजा गया

सोमवार सुबह शव का पोस्टमार्टम किया गया। प्रारंभिक तौर पर मौत का कारण हीट स्ट्रोक माना जा रहा है। बाद में बीएसएफ अधिकारियों और जवानों ने अजय को गार्ड ऑफ ऑनर दिया। शव को जोधपुर भेजा गया। वहां से उसे विमान से उसके पैतृक गांव भेजा जाएगा। पश्चिमी राजस्थान में स्थित इस सीमावर्ती इलाके में गर्मी कहर बरपा रही है। रविवार को जैसलमेर में तापमान 48.5 डिग्री दर्ज किया गया।

लू के मद्देनजर सरकार अलर्ट पर है

जैसलमेर से सटे फलौदी में तापमान 49.8 और बाड़मेर में 49.0 डिग्री सेल्सियस रहा। सीमा पर स्थित श्रीगंगानगर में तापमान 47.8 डिग्री रहा। पश्चिमी राजस्थान के अन्य इलाकों में जोधपुर में 46.4 डिग्री और चूरू में 47.6 डिग्री रहा। राजस्थान में पिछले चार दिनों से लगातार हीट स्ट्रोक के मामले सामने आ रहे हैं। अब तक ढाई दर्जन लोग हीट स्ट्रोक के कारण अपनी जान गंवा चुके हैं। हीट वेव की स्थिति को देखते हुए सरकार भी अलर्ट मोड पर है।

Also Read: 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular