Friday, July 5, 2024
Homeजयपुरदुनिया के टॉप-10 मिडिल कैटेगिरी एयरपोर्ट की लिस्ट में जयपुर को मिला...

दुनिया के टॉप-10 मिडिल कैटेगिरी एयरपोर्ट की लिस्ट में जयपुर को मिला 9वां स्थान, बड़े एयरपोर्ट की लिस्ट में भारत के इस एयरपोर्ट ने मारी बाजी

- Advertisement -

जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को एक बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है। बता दें एक संस्था की ओर से किए गए सर्वे में दुनिया के टॉप-10 मिडिल कैटेगिरी के एयरपोर्ट की लिस्ट में जयपुर को 9वां स्थान मिला है। इस सर्वे को ऑन-टाइम परफॉर्मेंस रिव्यू के आधार पर एविएशन एनालिटिक्स कंपनी सीरियम के द्वारा किया गया है। जयपुर एयरपोर्ट के प्रवक्ता अभिषेक के अनुसार ऑन-टाइम परफॉर्मेंस रिव्यू 2022′ रिपोर्ट सभी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर “ऑन-टाइम अराइवल’ और “ऑन-टाइम डिपार्चर’ पर आधारित है। ”

जयपुर हवाई अड्डे का ऑन-टाइम डिपार्चर 86.17 फीसदी

मालूम हो जब यात्री विमान अपने निर्धारित समय से 15 मिनट के अंदर बोर्डिंग गेट पर आता है तो उसे ऑन-टाइम अराइवल’ कहते हैं। वहीं जब विमान अपने उड़ान भरने के समय के 15 मिनट के अंदर बोर्डिंग गेट से रवाना हो जाता है तो उसे “ऑन-टाइम डिपार्चर’ कहते हैं। ऐसे में रैंकिंग चार्ट में सीरियम ने पाया कि जयपुर हवाई अड्डे पर ऑन-टाइम डिपार्चर 86.17 फीसदी रहा है।

केरल के कोचिन एयरपोर्ट को टॅाप 20 में 18वां स्थान

बता दें इस सर्वे ने केरल के कोचिन एयरपोर्ट को टॅाप 20 में 18वां स्थान दिया है। आकड़ों के अनुसार यहां पूरे साल में 54,047 फ्लाइट्स का संचालन हुआ, जिसमें से करीब 95 फीसदी फ्लाइट्स पर के ट्रेक रिकॉर्ड को देखते हुए यहां ऑन-टाइम डिपार्चर 82.98 फीसदी मिला है। बड़े एयरपोर्ट की लिस्ट की बात करें तो इस लिस्ट में भारत का राजीव गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट को दुनिया के टॉप-20 में से 11वां स्थान दिया गया है। बता दें इस एयरपोर्ट से साल 2022 में डेढ़ लाख से ज्यादा फ्लाइट्स का संचालन हुआ।

2022 में 37 हजार 506 फ्लाइट्स का संचालन

आकड़ों की मानें तो जयपुर एयरपोर्ट पर साल 2022 में 37 हजार 506 फ्लाइट्स का संचालन हुआ। यहां से नेशनल और इंटरनेशल 35 रूटों पर पिछले साल विमानों ने उड़ान भरी। वर्तमान स्थिति की बात करें तो जयपुर एयरपोर्ट से सप्ताह में 33 इंटरनेशनल फ्लाइट्स भी जाती है। अभी एयर अरेबिया, एयर इंडिया, सलाम एयर, स्पाइस जेट और एयर एशिया की फ्लाइट्स जयपुर से शारजाह, दुबई, मस्कट और बैंकाक शहरों के लिए उड़ान भरते है। जयपुर से हर महीने औसतन 37 हजार से ज्यादा इंटरनेशनल यात्रियों का भी मूवमेंट होता है।

ये भी पढ़ें – राजस्थान में शिक्षकों के लिए बम्पर भर्ती का ऐलान, जानें योग्यता,आवेदन की प्रक्रिया और अंतिम तिथि

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular