Sunday, July 7, 2024
Homeराजस्थानजोधपुर में शाही अंदाज से मनाई गई ईसर-गणगौर की शादी, रीति रिवाज...

जोधपुर में शाही अंदाज से मनाई गई ईसर-गणगौर की शादी, रीति रिवाज से हुई शादी

- Advertisement -

Rajasthan: जोधपुर शहर में गुलाब सागर इलाके में रहने वाले टाक परिवार ने ईसर गणगौर की शादी का भव्य आयोजन किया। विवाह समारोह 15 दिन तक चला। व्यापारी अर्जुन सिंह टाक और उनकी पत्नी सीमा टाक ने बेटे लवजीत और बहू डॉल के गणगौर उद्यापन के मौके पर यह अनूठा आयोजन किया। टाक परिवार ने गुलाब सागर इलाके में स्थित आवास पर 15 दिन पहले पांच बैठाया। बेटी की शादी की तरह ही गणगौर का हरिया बिखेरा गया। बता दें शनिवार 25 मार्च को रात 8 बजे से दंगल की विधिवत शुरुआत हुई। हेला ख्याल दंगल अभी भी चल रहा है। रविवार को दंगल सुनने के लिए मंत्री-नेता पहुंचे।

शाही अंदाज से हुई हल्दी और मेहंदी

हल्दी और मेहंदी की रस्में निभाई गईं। शान से बड़ी बिंदोली निकाली गई और लग्जरी कार में दूल्हे ईसर की बारात निकली। जहां विधि विधान से ईसर गणगौर के फेरे ऑटोमेटिक मशीन से कराए गए। ईसर गणगौर की शादी के बाद शहर के तीन मंदिरों में जाकर ईसर-गणगौर की जात भी दिलवाई गई। इस आयोजन में परिवार के लोगों के अलावा कई रिश्तेदार और बड़े मित्र भी बड़ी तादाद में शामिल हुए।

परिजनों का मानना है नई पीढ़ी हमारे रीति रिवाज से वाकिफ हो

ईसर गणगौर के विवाह का आयोजन करने वाले परिवार की सदस्य सीमा टाक ने कहा- नई पीढ़ी को हमारी परंपरा और संस्कृति से रूबरू करवाने के लिए ये आयोजन किया। वहीं परिवार के सभी लोगों ने आयोजन में साथ दिया। हमारा पूरा परिवार धार्मिक प्रवृत्ति का है और अलग-अलग तीज त्योहारों पर अनूठे आयोजन करते रहते हैं। जिससे नई पीढ़ी को ऊर्जा मिले।

यह भी पढ़े:  जयपुर में डॉक्टर्स का विरोध प्रदर्शन जारी,लड़ेंगे आर पार की जंग

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular