Thursday, July 4, 2024
Homeराजस्थानInstructions Issued by CM Gehlot : किसानों को ओलावृष्टि से हुए नुकसान...

Instructions Issued by CM Gehlot : किसानों को ओलावृष्टि से हुए नुकसान का मिलेगा मुआवजा

- Advertisement -

इंडिया न्यूज़, राजस्थान।
Instructions Issued by CM Gehlot : राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने 8 मार्च को ओलावृष्टि और बेमौसम बारिश से फसलों में हुए नुकसान की विशेष गिरदावरी करने के निर्देश दिए है। सीएम अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने प्रदेश के विभिन्न जिलों में हाल ही में हुई बेमौसम बारिश से फसलों को हुए नुकसान पर गहरी चिंता व्यक्त की है। सीएम अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने जिला कलेक्टरों को फसलों के हुए नुकसान का जल्द आंकलन कराने के निर्देश दिए है। जिसके आधार पर प्रभावित किसानों को मुआवजा देने की कार्यवाही की जा सके। सीएम अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने ट्वीट कर कहा कि 8 मार्च को हुई ओलावृष्टि और बेमौसम बारिश के कारण राज्य के विभिन्न जिलों में रबी की फसलों को नुकसान हुआ है। (Instructions Issued by CM Gehlot)

जल्द किया जाए खराब फसल का आंकलन

सीएम अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने अधिकारियों को निर्देश दिए है कि खराब फसल का आंकलन कर प्रभावित काश्तकारों को नियानुसार मुआवाजा देने के लिए विशेष गिरदावरी का काम जल्द से जल्द पूरा किया जाए। सीएम के निर्देशों के बाद राजस्व विभाग ने जिला कलेक्टरों को उनके जिले में हुए नुकसान जल्द विशेष गिरदावरी करवाकर रिपोर्ट आपदा प्रबंधन सहायता (Disaster Management Assistance) और नागरिक सुरक्षा विभाग (Civil Defense Department) को भिजवाने के निर्देश जारी कर दिए है। (Instructions Issued by CM Gehlot)

8 मार्च को हुई थी बारिश

राजस्थान में 8 मार्च को एक दर्जन जिलों में बारिश हुई थी। बेमौसम बारिश ने किसानों के चेहरे पर चिंता की लकीरें खींच दी थी। बारिश से रबी की फसलों को नुकसान हुआ था। मौसम विभाग के अनुसार 8 मार्च को प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़,पाली, भीलवाड़ा औऱ जोधपुर में बारिश हुई थी। कृषि विभाग के अनुसार 7 बीमा कंपनियों को 2546 सूचनाएं प्राप्त हुई है। योजना के प्रावधानों के तहत पाई गई इंटीमेशन को बीमा क्लेम का भुगतान संबंधित बीमा कंपनी की ओर से किया जाएगा। (Instructions Issued by CM Gehlot)

Also Read : Board Exams in Rajasthan : राजस्थान में बोर्ड परीक्षाएं 24 मार्च से होंगी शुरू

Also Read : 14 year old girl raped :14 साल की बालिका से दुष्कर्म, आरोपी को साथी लेकर हुए फरार

Also Read : Rajasthan Weather Update 10 March 2022 : राजस्थान के कई जिलों में बारिश की चेतावनी

Connect With Us : TwitterFacebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular