Saturday, July 6, 2024
Homeराजस्थानIndira Gandhi Canal Project : इंदिरा गांधी नहर में क्लोजर शुरू, 23...

Indira Gandhi Canal Project : इंदिरा गांधी नहर में क्लोजर शुरू, 23 को शहर में नहीं होगी जलापूर्ति

- Advertisement -

इंडिया न्यूज़, जोधपुर।
Indira Gandhi Canal Project : सोमवार को इंदिरा गांधी नहर का क्लोजर शुरू हो गया है। क्लोजर इस बार 61 दिन का लिया गया है। आने वाले मई माह में शहर में पेयजल आपूर्ति बहाल हो पाएगी। हालांकि जलदाय विभाग ने दो माह के लिए पानी की पर्याप्त व्यवस्था का दावा किया है। (Indira Gandhi Canal Project)

इंदिरा गांधी नहर में आज से 61 दिन का क्लोजर शुरू हो गया। दो माह लंबे क्लोजर ने जलदाय विभाग की चुनौती बढ़ा दी है। इस बार गर्मी के अपेक्षाकृत जल्दी आने से पानी की मांग भी काफी बढ़ चुकी है। मुख्य नहर के साथ ही राजीव गांधी लिफ्ट नहर में पानी को सेहज कर रखने के अलावा जोधपुर के प्रमुख जलाशयों को पूरी क्षमता तक भर दिया गया है। पानी सहेजने के लिए जोधपुर शहर में दस दिन के अंतराल में एक दिन की कटौती अभी भी जारी रहेगी। ऐसे में 23 मार्च को शहर में जलापूर्ति नहीं होगी। (Indira Gandhi Canal Project)

21 अप्रैल से 20 मई तक नहर पूर्ण रूप से रहेगी बंद

इंदिरा गांधी नहर की मरम्मत करने के लिए 21 मार्च को क्लोजर का निर्णय लिया गया है। यह क्लोजर 20 मई तक जारी रहेगा। पंजाब सरकार ने इंदिरा गांधी फीडर की मरम्मत के लिए 61 दिन के क्लोजर का प्रोग्राम जारी किया है। राजस्थान के लिए प्रथम 31 दिन 21 मार्च से 20 अप्रैल तक आंशिक बंदी के होंगे। आंशिक बंदी के दौरान राजस्थान के सर हिंद फीडर के माध्यम से दो हजार क्यूसेक पानी मिलेगा। इसके बाद 21 अप्रैल से 20 मई तक नहर पूर्ण रूप से बंद रहेगी। इस दौरान मुख्य नहर के साथ ही फीडर नहर में लाइनिंग की मरम्मत का कार्य कराया जाएगा। (Indira Gandhi Canal Project)

Also Read : Tuition Teacher Murder : ट्यूशन टीचर के प्यार में फंस गया 2 बच्चों का बाप, ब्लैकमेल करने पर पत्नी-नौकरों के साथ मिलकर की हत्या

Also Read : Blackbuck Hunting Case : सलमान खान को बड़ी राहत, हाईकोर्ट ने सुनाया फैसला

Also Read : Rajasthan Board Exam 2022 : राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की वार्षिक परीक्षाएं 24 मार्च से होंगी शुरू

Connect With Us : TwitterFacebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular