सरकारी निवास पर नर्सरी बनाकर डॉ. समित शर्मा स्वयं तैयार कर रहे है पौधे, अबतक 11 हजार किए तैयार

इंडिया न्यूज, लोकेश भारद्वाज(Rajasthan News): राजस्थान के कई जिलों में जिला कलक्टर और जोधपुर व जयपुर के संभागीय आयुक्त रह चुके राजस्थान सरकार में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सचिव IAS Dr. Samit Sharma ऐसे आईएएस अधिकारी है। जिन्होंने अपने सरकारी निवास पर ही नर्सरी बनाकर स्वयं पौधे तैयार कर रहे है।

यही वजह है की आमजन हो या कर्मचारी, अधिकारी हो या मंत्री या कोई और हो बड़ा नेता जो सचिवालय के गलियारों से गुजरेगा उनकी नजर IAS Dr. Samit Sharma पर जरूर पड़ती है। क्योंकि उन्होंने अपने ऑफिस में पारदर्शी खिड़की लगवाई हुई है। और बाहर लिखवा रखा है “मिलने का समय.. कार्यालय समय में कभी भी”। वहीं दूसरी और उनके सरकारी निवास पर जहां देखने को अक्सर मिलता है कि आईएएस डॉ. समित शर्मा स्वयं पौधे तैयार करते हुए दिखाई देते है।

गांधी जयंती पर उनके निवास पर निशुल्क प्राप्त कर सकते है पौधे

अब तक 11 हजार पौधे तैयार कर चुके IAS Dr. Samit Sharma का कहना है देशवासियों की भावी पीढ़ी के लिए हमें पर्यावरण को सहेज कर रखना है। जिससे हमारे बच्चे प्राणवायु, वर्षा जल और प्रकृति का आनंद ले सकें। और यह बहुत सरल है आप भी भविष्य में जो भी फल खाएं तो उसके बीज फेंके नहीं अपने घर के आंगन में या बाजार से छोटे गमले ला कर उसमें लगा लें व पौधे को योग्य व्यक्ति को भेंट करें जो उसकी उचित सार संभाल कर सके।

यह ईश्वरीय कार्य आपको अप्रतिम आनंद की अनुभूति देगा। इस पुनीत कार्य का फल आगे आने वाली कई पीढ़ियों को मिलेगा। IAS Dr. Samit Sharma ने कहा कि गांधी जयंती के दिन मेरे निवास से कोई भी व्यक्ति निशुल्क पौधे प्राप्त कर सकते हैं। आईएएस डॉ. समित शर्मा एक मात्र ऐसे अधिकारी है जो जिला कलक्टर की पोस्टिंग हो या संभागीय आयुक्त की पोस्टिंग हो उन्होंने कामकाज से लोगों व कर्मचारियों के दिलों में जगह बनाई है।

पोस्टिंग के दौरान इन्हें जनता का अधिकारी कहा जाता था। यही वजह है कि जहा से भी आईएएस डॉ. समित शर्मा का ट्रांसफर हुआ तो वहा की जनता व कर्मचारी नाराज हो गए। और उनका ट्रांसफर​ निरस्त करवाने के लिए लोग सड़कों पर भी उतर आए।

अनूठे फैसलों के लिए भी जाने जाते हैं IAS Dr. Samit Sharma

बता दें कि आईएएस डॉ. समित शर्मा ने हाल ही में बड़ी पहल करते हुए अपने डिपार्टमेंट के सरकारी कर्मचारियों को टाइम से आफिस बुलाने और अटेंडेंस पर कंट्रोल करने के लिए, आईटी का गजब उपयोग किया है। आईएएस डॉ. समित शर्मा सामाजिक न्याय-अधिकारिता विभाग में एक एप के जरिए कर्मचारियों पर कंट्रोल कर रहे है। टाइम से कौन ऑफिस आ रहा है कौन नहीं, कौन लेट हो रहा है और कौनसा कर्मचारी छुट्टी पर है।

ये सारी जानकारी सिर्फ एक एप से कंट्रोल कर रहे है। ऐसी बड़ी पहल के साथ-साथ अनूठे फैसलों की वजह से भी आईएएस डॉ. समित शर्मा चर्चा में रहते हैं। बता दे की जयपुर में संभागीय आयुक्त रहने के दौरान आईएएस डॉ. समित शर्मा ने अपने कार्यालय के बाहर बोर्ड लगाकर मिलने का समय लिखा था- “कार्यालय समय में कभी भी” बोर्ड की तस्वीर सोशल मीडिया में काफी वायरल हुई थी।

लोगों ने समित शर्मा के इस फैसले की जमकर तारीफ भी की थी। यही बोर्ड अब भी अपने कार्यालय पर IAS Dr. Samit Sharma ने लगवा रखा है जिस पर लिखा हुआ है “मिलने का समय.. कार्यालय समय में कभी भी”।

2004 बैच के राजस्थान कैडर के IAS अधिकारी हैं Dr. Samit Sharma

बता दे कि IAS Dr. Samit Sharma 2004 बैच के राजस्थान कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। मंसूरी, जयपुर व झालावाड़ में ट्रेनिंग पूरी होने के बाद शर्मा को सबसे पहले 5 अगस्त 2006 को जोधपुर में एसडीएम पदस्थापित किया गया।

फिर ये कोटा नगर निगम के सीईओ, अलवर व भिवाड़ी यूआईटी में सचिव, चित्तौड़गढ़ व नागौर में जिला कलेक्टर, एनआरएचएम मिशन डायरेक्टर, आरएमएससी एमडी रहे। इनके अलावा कमिश्नर नरेगा, जयपुर मेट्रो के चेयरमैन, श्रम आयुक्त, जोधपुर व जयपुर संभागीय आयुक्त के पद पर सेवाएं दे चुके हैं।

ये भी पढ़ें : सांसद किरोड़ी लाल मीणा को मिली धमकी, पत्र में लिखा तूने गुस्ताखों की करी मदद

Connect With Us : Twitter, Facebook

SHARE
Rahul Sharma

Recent Posts

Rajya Sabha by-election: रवनीत सिंह बिट्टू को राज्यसभा भेजेगी बीजेपी, कल दाखिल करेंगे नामांकन

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Rajya Sabha by-election: राज्यसभा उपचुनाव की तारीख की घोषणा हो…

1 month ago

Alwar News: हरियाणा से वापस अलवर जिले में पहुंचा टाइगर 2303, अब तक पांच लोगों को कर चुका है घायल

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Alwar News: टाइगर 2303 अब हरियाणा से वापस अलवर जिले…

1 month ago

Bharatpur News: गर्भवती महिला को भूलवश ले गए आरबीएम अस्पताल, मौजूद नर्सिंगकर्मी ने की महिला की सहायता

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Bharatpur News: भरतपुर के आरबीएम में महिला के अचानक प्रसव…

1 month ago

Bikaner News: देर रात गौ रक्षकों ने मुक्त करवाई सात गाय, पिकअप में ठूंस कर भरी थी गाय

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Bikaner News: थाना इलाके के कानासर गांव में देर रात…

1 month ago

Sirohi News: घर पर अकेला पाकर वृद्ध विधवा महिला से दुष्कर्म और लूट, सात दिन बाद पुलिस को मिली सफलता

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Sirohi News: आबूरोड रीको पुलिस ने सात दिन पूर्व वृद्ध विधवा…

1 month ago