होम / Homemade Skincare Tips: गर्मी के मौसम में इन चीजों से बनाएं फेसपैक, त्वचा को मिलेगी ठंडक

Homemade Skincare Tips: गर्मी के मौसम में इन चीजों से बनाएं फेसपैक, त्वचा को मिलेगी ठंडक

• LAST UPDATED : April 29, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Homemade skincare Tips: वर्षों से दादी- नानी के घरेलु नुस्खों में हर्बल पत्तियों का उपयोग किया जाता रहा है। हेल्थ के साथ- साथ इन नेचुरल प्रोडक्ट्स के ब्यूटी के लिए भी कई लाभ हैं। कई रिसर्च से यह पता चलता है की इनमें एंटीइंफ्लामेटरी व एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण शामिल हैं। इन पत्तियों का फेसपैक बनाकर इनसे गर्मियों में स्किन से जुड़े प्रोब्लेम्स दूर किये जा सकते हैं। एक और जहां नीम का फेसपैक एक्ने हटाने में काम आता है वहीं मिंट फेसपैक स्किन को ठंडा रखने में खूब मदद करता हैं। इनका फेसपैक बनाने से पहले यह जान लेना जरूरी है की आपकी स्किन किसी है और आपकी स्किन प्रॉब्लम क्या हैं। बढ़ती हुई गर्मी में धूप, पसीने और धूल मिट्टी सेबचाने के लिए इन होम मेड फेसपैक से चेहरे की कोमलता, ताजगी और ग्लो बरकरार रख सकते है। तो हम आपको बताते है कुछ असरदार टिप्स।

तुलसी फेसपैक

रिसर्च से पता चलता है की तुलसी के पत्तों में एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं जो बैक्टीरिया से लड़ने और मुंहासों को रोकने में मदद करते हैं। तुलसी के पत्तों का फेस पैक बनाने के लिए एक मुट्ठी तुलसी के पत्तों को पीसकर उसमें आवश्यकता अनुसार दही और एक चुटकी हल्दी मिलाएं। इसे मिक्स करके अच्छी तरह से पेस्ट बना लें। अपने चेहरे पर ब्रश या उंगलियों की मदद से फैलाएं। 20 से 25 मिनट तक रखें और फिर धो लें।

पुदीने फेसपैक

पुदीने की पत्तियों में कूलिंग इफेक्ट होता है जो गर्मियों में स्किन को फ्रेश करने में मदद करता है। पुदीने की पत्तियों का फेस पैक बनाने के लिए एक मुट्ठी पुदीने की पत्तियों को पीसकर उसमें शहद और एक चम्मच बेसन मिलकर पेस्ट बना लें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं, 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें।

गुलाब फेसपैक

गुलाब की पत्तियों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो स्किन को ठंडा रखने में मदद करती हैं। गुलाब की पत्तियों का फेस पैक बनाने के लिए एक मुट्ठी गुलाब की पत्तियों को पीसकर उसमें थोड़े गुलाब जल और एक चमच दूध की ताज़ी मलाई मिलाएं। इसे अच्छे से मिक्स करके पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएं। पानी से धोने से पहले 15-20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें।

नीम फेसपैक

नीम के पत्ते अपने एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज के लिए जाने जाते हैं। नीम के पत्ते बाल और त्वचा दोनों से जुड़ी समस्या हल करने में कारगर हैं।ये एक्ने को रोकने में मदद करते हैं। नीम की पत्तियों का फेस पैक बनाने के लिए एक मुट्ठी नीम की पत्तियों को पीसकर लें। इसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर, एलोवेरा जेल और गुलाब जल मिलाएं और पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर लगाएं। इसे कुछ देर (15-20 मिनट) चेहरे और गर्दन पर लगा रहने दें फिर ठन्डे पानी से धो लें।

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Anant Ambani: अनंत अंबानी को शगुन में 100 रुपए दे गईं अम्मा, वायरल वीडियो पर लोग ले रहे मजे
Bharat Bandh: भारत बंद के आह्वान को लेकर स्कूल और कोचिंग संस्थान में कल अवकाश घोषित, प्रशासन ने दिए ये आदेश
Rajya Sabha by-election: रवनीत सिंह बिट्टू को राज्यसभा भेजेगी बीजेपी, कल दाखिल करेंगे नामांकन
Alwar News: हरियाणा से वापस अलवर जिले में पहुंचा टाइगर 2303, अब तक पांच लोगों को कर चुका है घायल
Bharatpur News: गर्भवती महिला को भूलवश ले गए आरबीएम अस्पताल, मौजूद नर्सिंगकर्मी ने की महिला की सहायता
Bikaner News: देर रात गौ रक्षकों ने मुक्त करवाई सात गाय, पिकअप में ठूंस कर भरी थी गाय
Sirohi News: घर पर अकेला पाकर वृद्ध विधवा महिला से दुष्कर्म और लूट, सात दिन बाद पुलिस को मिली सफलता
Udaipur News: चाकूबाजी की घटना में मारे गए छात्र देवराज का आज अंतिम संस्कार, स्कूल-कॉलेजो की छुट्टी
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox