Sunday, July 7, 2024
Homeराजस्थानHeat Waves Alert in Rajasthan : बरसात के बाद प्रदेश में अब...

Heat Waves Alert in Rajasthan : बरसात के बाद प्रदेश में अब गर्मी अपने तेवर करेगी तीखे

- Advertisement -

Heat Waves Alert in Rajasthan

इंडिया न्यूज़, सीकर।
Heat Waves Alert in Rajasthan : राजस्थान में एक बार फिर मौसम पलटने वाला है। बरसात के बाद प्रदेश में अब गर्मी अपने तेवर तीखे करेगी। जिससे तापमान बढऩे के साथ कई जिलों में लू भी चलेगी। मौसम वैज्ञानिकों ने इसका अलर्ट भी जारी कर दिया है। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर व स्काई मेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार आगामी दिनों में राजस्थान में मौसम शुष्क ही रहने के आसार है। जिसमें तापमान में बढ़त के साथ पश्चिमी राजस्थान में लू का असर देखने को मिलेगा। (Heat Waves Alert in Rajasthan)

इन जिलों में चलेगी लू

प्रदेश में निकट भविष्य में बरसात के आसार नहीं है। मौसम सामान्यत: साफ रहेगा। आगामी दो से तीन दिनों में तापमान में बढ़ोत्तरी होगी। जो दो से चार डिग्री के बीच हो सकती है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार इस दौरान राजस्थान के पश्चिमी जिलों बाड़मेर, जैसलमेर व जोधपुर में गर्मी का असर ज्यादा तीखा रह सकता है। जहां लू भी चलने की आशंका है। मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक आरएस शर्मा (RS Sharma) के अनुसार आगामी दिनो में पश्चिमी राजस्थान व आस-पास के क्षेत्र के ऊपर एक प्रति चक्रवाती तंत्र विकसित होने के संकेत है। इसके प्रभाव से मौसम शुष्क रहेगा। (Heat Waves Alert in Rajasthan)

कम हुआ पश्चिमी विक्षोभ का असर

स्काई मेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार सर्दियों की बरसात के लिए जिम्मेदार पश्चिमी विक्षोभ की आवृति व असर कम होना शुरू हो गए गया है। रिपोर्ट के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ का असर लगभग खत्म होने से पश्चिमी हिमालय में मध्यम से भारी हिमपात की संभावना लगभग शून्य है। हालांकि, कमजोर पश्चिमी विक्षोभ मार्च के तीसरे सप्ताह तक जारी रह सकता है, जो पहाड़ी राज्यों के ऊपरी इलाकों में छिटपुट बारिश दे सकता है। लेकिन, राजस्थान तक बरसात पहुंचने की संभावना नहीं है। (Heat Waves Alert in Rajasthan)

Also Read : A Man Killed Elder Brother in Ajmer पत्नी ने उकसाया तो पति ने कर दी बडे भाई की हत्या

Also Read : REET Validity Extended to Lifetime कैबिनेट बैठक में लिया गया निर्णय

Connect With Us : TwitterFacebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular