Thursday, July 4, 2024
Homeट्रेंडिंगGarlic Production: लहसुन के बंपर उत्पादन और ऊंचे दामों से हड़ौती के...

Garlic Production: लहसुन के बंपर उत्पादन और ऊंचे दामों से हड़ौती के किसान हुए मालामाल

Garlic Production: राजस्थान के हड़ौती क्षेत्र में इस बार लहसुन की रिकॉर्ड पैदावार हुई है। बेहतरीन गुणवत्ता और बाजार में उच्च मूल्यों के कारण यहां के किसानों के चेहरे खिल उठे हैं।

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Garlic Production: राजस्थान के हड़ौती क्षेत्र में इस बार लहसुन की रिकॉर्ड पैदावार हुई है। बेहतरीन गुणवत्ता और बाजार में उच्च मूल्यों के कारण यहां के किसानों के चेहरे खिल उठे हैं। कोटा की कृषि उपज मंडी में लहसुन की कीमतें 4 हजार से 18 हजार रुपये प्रति क्विंटल तक पहुंच गई हैं।

इतने बढ़े दाम

इस बार के सीजन में लगभग 5 लाख से अधिक किसानों ने लहसुन की खेती की थी। परिणामस्वरूप, लगभग 5.90 लाख मीट्रिक टन लहसुन का उत्पादन हुआ है। भामाशाह मंडी में अच्छी क्वालिटी की बड़ी गांठ वाले डबल बम लहसुन की कीमत 21 हजार रुपये प्रति क्विंटल तक पहुंच गई है।
मंडी में लहसून की भरमार
मंडियों में रोजाना लगभग 15 हजार क्विंटल लहसुन आ रहा है। मीडियम क्वालिटी का लहसुन 10 से 14 हजार रुपये प्रति क्विंटल के दाम बिक रहा है, जबकि छोटी गांठ वाला लहसुन 4 हजार रुपये प्रति क्विंटल पर उपलब्ध है।
किसान और व्यापारियों को लाभ
लहसुन के उच्च मूल्यों से न केवल किसान लाभान्वित हुए हैं, बल्कि व्यापारियों ने भी इसका भरपूर लाभ उठाया है। कई व्यापारी लहसुन को बांग्लादेश और अन्य राज्यों में निर्यात कर रहे हैं। पिछले साल भी कोटा से लगभग 20 हजार टन लहसुन बांग्लादेश भेजा गया था।
इन राज्यों में भेजा गया लहसून (Garlic Production)
हड़ौती के लहसुन को पूरे राज्य में ही नहीं, बल्कि पंजाब, गुजरात, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और उत्तराखंड जैसे राज्यों में भी भेजा जा रहा है। मध्य प्रदेश और राजस्थान के कई शहरों में भी कोटा की मंडियों से लहसुन सप्लाई किया जा रहा है।
कुछ समय बाद और बढ़ेगी कीमत
किसानों और विशेषज्ञों का मानना है कि आने वाले समय में और बरसात के बाद लहसुन की कीमतें और बढ़ेंगी, जिससे किसानों और व्यापारियों की आमदनी में और इजाफा होगा। लहसुन की बढ़ती मांग और उच्च मूल्यों से हड़ौती क्षेत्र के किसान इस समय मालामाल हैं।

Also Read:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular