होम / प्रदेश में अब से पुलिसकर्मियों को भी ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करना पड़ सकता है भारी, होगा चालान

प्रदेश में अब से पुलिसकर्मियों को भी ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करना पड़ सकता है भारी, होगा चालान

• LAST UPDATED : April 12, 2023

Violation of traffic rules: राजस्थान के लोगों को कई नई-नई सुविधाएं देने के बाद अब प्रदेश की सरकार ने ट्रैफिक पुलिसकर्मी के जीवन में भी किए बदलाव जिसे आमजन दिखा काफी खुश। जी हां आए दिन ये देखने को मिलता है कि पुलिसकर्मी लोगों को चोलोन कोट देते है और कई बार ऐसा भी देखने को मिला है कि जिसका चालान काटना है भले ही उसके पास सब कुछ यानी सारे कागजाद हो फिर भी पुलिसकर्मी उस व्यक्ति का चालान काट दिया जाता है।

इसलिए कई लोग गुस्से में पुलिसकर्मी के साथ हाथापाई भी कर देते है। तो कई बार वही पुलिसकर्मी बिना हेलमेट पहने बाईक चलाते है, तो उनका कुछ नही किया जाता, इसलिए अब से राजस्थान सरकार ने ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले पुलिसकर्मी को भी सजा का ऐलान किया है।

पुलिसकर्मियों पर ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन पर 2x जुर्माना 

राजस्थान में अब अगर कोई पुलिसकर्मी ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करता है तो उस पर दोगुना जुर्माना लगाया जाएगा। साथ ही साथ उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई भी की जाएगी। एडीजी ट्रैफिक वीके सिंह ने मंगलवार ग्यारह अप्रैल को यह आदेश जारी किया है।

पुलिसकर्मियों पर होगी विभागीय कार्रवाई

एडीजी ट्रैफिक वीके सिंह ने बताया कि प्रदेश से ऐसी कई तस्वीरें आती हैं। जिसमें पुलिसकर्मी बिना हेलमेट के दुपहिया वाहनों पर चलते नजर आ रहे हैं। कई पुलिसकर्मी शराब पीकर वाहन चलाते हैं तो कई पुलिसकर्मी बिना सीट पर बैठे यातायात नियमों का उल्लंघन करते हैं। पकड़े जाने पर ये पुलिसकर्मी पुलिस में रहने का दबाव बनाकर छोड़ दिए जाते हैं, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। इन पुलिसकर्मियों के खिलाफ न केवल मोटर व्हीकल एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी। बल्कि यातायात नियमों का पालन नहीं करने वाले पुलिसकर्मियों पर विभागीय कार्रवाई भी की जाएगी।

देश के सभी एसपी को इस आदेश जारी 

एडीजी वीके सिंह का कहना है कि कई बार उनके पास इस तरह की शिकायतें आ चुकी हैं। जिसमें बताया गया कि पुलिसकर्मी खुद सड़क पर यातायात नियम तोड़ रहे हैं। ऐसे में पुलिस की छवि खराब होती है। इसके साथ ही नियमित रूप से वाहन चलाने वालों में पुलिस का भय समाप्त हो जाता है। इसे देखते हुए पूरे प्रदेश के सभी एसपी को इस आदेश को अपने-अपने जिलों में प्रसारित करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। जो पुलिसकर्मी यातायात नियमों का पालन नहीं करते हैं और विशेषकर जब वे वर्दी पहने हों, यदि कोई वर्दीधारी पुलिसकर्मी यातायात नियमों का उल्लंघन करता पाया जाता है, तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

 

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Anant Ambani: अनंत अंबानी को शगुन में 100 रुपए दे गईं अम्मा, वायरल वीडियो पर लोग ले रहे मजे
Bharat Bandh: भारत बंद के आह्वान को लेकर स्कूल और कोचिंग संस्थान में कल अवकाश घोषित, प्रशासन ने दिए ये आदेश
Rajya Sabha by-election: रवनीत सिंह बिट्टू को राज्यसभा भेजेगी बीजेपी, कल दाखिल करेंगे नामांकन
Alwar News: हरियाणा से वापस अलवर जिले में पहुंचा टाइगर 2303, अब तक पांच लोगों को कर चुका है घायल
Bharatpur News: गर्भवती महिला को भूलवश ले गए आरबीएम अस्पताल, मौजूद नर्सिंगकर्मी ने की महिला की सहायता
Bikaner News: देर रात गौ रक्षकों ने मुक्त करवाई सात गाय, पिकअप में ठूंस कर भरी थी गाय
Sirohi News: घर पर अकेला पाकर वृद्ध विधवा महिला से दुष्कर्म और लूट, सात दिन बाद पुलिस को मिली सफलता
Udaipur News: चाकूबाजी की घटना में मारे गए छात्र देवराज का आज अंतिम संस्कार, स्कूल-कॉलेजो की छुट्टी
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox