Sunday, July 7, 2024
Homeराजस्थानFrench President: आज जयपुर पहुंचेंगे फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन, जानिए...

French President: आज जयपुर पहुंचेंगे फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन, जानिए क्या कुछ होगा खास

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज), French President: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोंकल आज भारत दौरे पर आ रहे हैं। वे आज जयपुर पहुंचेंगे। बता दें, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों पीएम मोदी के निमंत्रण पर 75वें गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर भारत आ रहे हैं। फ्रांसीसी राष्ट्रपति की यात्रा से पहले, जयपुर को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रॉन के पोस्टरों से सजाया गया है।

आमेर किले का दौरा करेंगे इमैनुएल मैक्रों 

इमैनुएल मैक्रों अपनी यात्रा की शुरुआत आमेर किले का दौरा करके करेंगे। इमैनुएल मैक्रॉन आमेर किले का दौरा करेंगे और कारीगरों, भारत-फ्रांसीसी सांस्कृतिक परियोजनाओं के हितधारकों के साथ-साथ छात्रों के साथ बातचीत करेंगे। इसके बाद, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी उनका स्वागत करेंगे और दोनों नेता एक साथ जयपुर के कई स्थानों का दौरा करेंगे।

स्वागत के लिए सजा आमेर महल

जानकारी के अनुसार आमेर महल में लगभग दो घंटे तक फ्रांस के राष्ट्रपति रहेंगे। इसके साथ उनके स्वागत के लिए 10 से 11 हाथियों को भी सजाया जाएगा। बता दें कि राष्ट्रपति दोपहर के 3 बजकर 15 मिनट पर आमेर महल पहुंच सकते हैं। जहां वो दीवाने आम, गणेश पोल, शीशमहल में जाएंगे। जिसके लिए पूरी तैयारी कर ली गई है। यहां पर हाथी मार्ग और पैदल मार्ग दोनों को तैयार किया गया है। वहीं सीएम भजनलाल ने फ्रांस के राष्ट्रपति के होने वाले दौरे को लेकर पूरे किले का जायजा भी लिया है। शहर की सुरक्षा को लेकर आमेर महल के अधीक्षक ने आदेश जारी कर दिए हैं। बता दें कि इन दिनों पीएम मोदी का जयपुर में लगातार दौरा हो रहा है। जिसकी वजह से यहां का प्रशासन और शासन दोनों ही अलर्ट मोड पर हैं। जानकारी के मुताबिक राष्ट्र्पति इमैनुएल मैक्रों जयपुर के एयपोर्ट से आएंगे। जहां वो पुराने शहर से होते हुए आमेर महल पहुंचेंगे।

इमैनुएल मैक्रों का शेड्यूल

इमैनुएल मैक्रों इस एक दिवसीय दौरे के दौरान वह करीब 6 घंटे तक जयपुर में रहेंगे। 25 जनवरी को दोपहर करीब 2:30 बजे उनका विशेष विमान जयपुर एयरपोर्ट पर उतरेगा। यहां से वे आमेर किला देखने जाएंगे। इमैनुएल मैक्रों दोपहर 2:30 बजे जयपुर एयरपोर्ट। वहीं शाम 5:30 बजे जंतर-मंतर पहुंचेंगे। वहीं रात 8।50 बजे दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

75वें गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि हैं इमैनुएल मैक्रों

मैक्रॉन की यात्रा भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ के जश्न के मौके पर हो रही है। इमैनुएल मैक्रों पीएम मोदी के निमंत्रण पर 75वें गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर भारत आ रहे हैं। इस अवसर पर, फ्रांसीसी सशस्त्र बलों की एक टुकड़ी भारतीय सैनिकों और विमान चालकों के साथ गणतंत्र दिवस परेड और फ्लाईपास्ट में भाग लेगी।

ये भी पढ़ें-Rajasthan Weather: शीतलहर की चपेट में राजस्थान, इन जिलों में येलो अलर्ट जारी

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular