Monday, June 24, 2024
Homeराजस्थानFree Mobile Phone: राज्य सरकार 1.91 लाख महिलाओं को दे रही है...

Free Mobile Phone: राज्य सरकार 1.91 लाख महिलाओं को दे रही है फ्री स्मार्टफोन, जानें पूरी प्रक्रिया

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Free Mobile Phone: राजस्थान में विधानसभा चुनाव होने में अब कुछ ही समय बचा है। जिसको लेकर राज्य सरकार जनता को योजनाओं का सहारा लेकर अपनी ओर खिंचने की कोशिश कर रही है। विधानसभा चुनाव से पहले राज्य सरकार ने इन्ही में से एक इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना की शुरूआत कर दी है, जिसके तहत महिलाओं को स्मार्टफोन वितरित किए जाएंगे।आपको बता दें कि इस योजना के तहत 10 अगस्त यानी कल जयपुर शहर की 1 लाख 91 हजार महिलाओं को इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ स्मार्टफोन बांटे जाएंगे। स्मार्टफोन लेने के लिए महिलाओं को कुछ अहम दस्तावेज साथ लाना जरूरी होगा।

1.91 लाख महिलाओं को वितरित होंगे स्मार्टफोन

इस योजना के दौरान जयपुर शहर में 6 शिविर लगाए जाएंगे। इनके जरिए जयपुर शहर की 1.91 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन वितरित किए जाएंगे। खास बात यह है कि इसके लिए पात्र लाभार्थियों को घर-घर पहुंच कर संपर्क करते हुए पर्ची दी जा रही है। इसके अलावा लाभार्थी के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर मैसेज भेज द्वारा भी सूचना दी जा रही है। इस योजना के तहत महिलाओं के साथ-साथ छात्राओं को भी फ्री स्मार्टफोन दिए जाएंगे।

फ्री स्मार्टफोन के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना में लाभार्थियों को शिविर में अपने कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज लेकर फ्री स्मार्टफोन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा। लाभार्थी को अपना जनाधार कार्ड, पैन कार्ड और आधार कार्ड में जो मोबाइल नंबर लिंक है वो फोन साथ लाना बेहद जरूरी है। तो वही अगर छात्राओं की बात की जाएं तो, छात्राओं को अपने साथ आईडी कार्ड या एनरोलमेंट कार्ड लाना होगा। इसके अलावा विधवा महिलाओं को भी फ्री स्माटफोन लेने के लिए पीपीओ साथ लाना बहुत जरूरी है।

फ्री स्मार्टफोन की प्रक्रिया

  • आपको बता दें कि शिविर में सबसे पहले आईजीएसवाई पोर्टल पर लाभार्थी का ईकेवाईसी किया जाएगा।
  • इसके बाद साथ लाए हुए फोन पर जनाधार ई-वॉलेट इंस्टॉल किया जाएगा।
  • पैन कार्ड की जानकारी आईजीएसवाई पोर्टल पर दर्ज की जाएगी।
  • तीन प्रकार के फॉर्म प्रिंट करके दिए जाएंगे।
  • लाभार्थी महिला यह फॉर्म लेकर मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनी काउंटर पर पहुंचकर सिम और डाटा प्लान सिलेक्ट करेंगी।
  • शिविर में लगे किसी भी मोबाइल कंपनी के काउंटर पर जाकर मोबाइल सिलेक्ट कर सकेंगी।
  • भरे हुए फॉर्म लेकर अगले काउंटर पर पहुंचकर उन्हें स्कैन करवाना होगा। उन दस्तावेजों को आईजीएसवाई पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा।
  • यह प्रक्रिया पूरी होने पर लाभार्थी के ई वॉलेट में 6800 रुपए ट्रांसफर किए जाएंगे। इससे वह मोबाइल फोन और सिम कार्ड खरीद सकेंगी।

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular