Sunday, July 7, 2024
Homeराजस्थानदेश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज सुबह 11 बजे पेश करेंगी...

देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज सुबह 11 बजे पेश करेंगी बजट

- Advertisement -

इंडिया न्यूज:(71 Crore Women of the Country Expect from this Budget): देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वर्ष 2023-2024 के लिए आज सुबह 11 बजे बजट पेश करने वाली हैं। निर्मला सीतारमण वित्त मंत्रालय से निकलकर सबसे पहले राष्ट्रपति से मिलने राष्ट्रपति भवन गईं। यह बतौर वित्त मंत्री, निर्मला सीतारमण का पांचवा बजट होगा।

इस साल 8 से ज्यादा राज्यों में विधानसभा चुनाव और अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव को देखते हुए न सिर्फ देश के आम लोगों के लिए बल्कि मोदी सरकार के लिए भी यह बजट काफी अहम माना जा रहा है। केंद्र सरकार का यह चुनाव से पहले आखिरी पूर्ण बजट है। सरकार कुछ ही समय में बजट 2023 पेश करने के लिए तैयार है। देश की 71 करोड़ महिलाओं की नज़र इस पर है कि सरकार उनके लिए क्या नई घोषणाएं करेगी।

विधानसभा चुनावों में महिलाओं का वोट पुरुषों की तुलना ज्यादा रहा

पिछले चार वर्षों में वित्त मंत्री सीतारमण द्वारा अपने बजट भाषणों में दानलक्ष्मी जैसे कार्यक्रमों को लागू किया गया और पोषण 2.0, मिशन शक्ति और सक्षम आंगनवाड़ी जैसे कार्यक्रमों को संशोधित करके महिलाओं पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान केंद्रित करने की कोशिश की है।

इसके अलावा मोदी सरकार की उज्जवला योजना से लेकर, स्वच्छ भारत मिशन, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ और मुफ्त राशन जैसी योजनाओं से भी महिलाओं को काफी लाभ मिला है। इसी का कारण है कि एनडीए को आम चुनाव और विधानसभा चुनावों में महिलाओं का वोट प्रतिशत पुरुषों की तुलना में ज्यादा मिलता रहा है।इसके बावजूद, जीडीपी में महिलाओं का 18 फीसदी का योगदान भी रहा है।

2022-23 में मोदी सरकार का महिलाओं के लिए कैसा रहा बजट 

अभी हाल ही में देश में कई बड़ी से बड़ी कंपनियों में बड़े स्तर पर छंटनी भी हुई है, ऐसे में इन महिलाओं द्वारा उम्मीद जताई जा रही है कि सरकार उनके लिए रोजगार और महिला सुरक्षा पर इस बजट में विशेष ध्यान दे सकती है।

अगर पिछले वित्त वर्ष 2022-23 की बात करे तो मोदी सरकार ने महिलाओं के लिए 1,71,006 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया था। वित्त मंत्री सीतारमण ने महिला और बाल विकास मंत्रालय की सक्षम आंगनवाड़ी, मिशन वात्सल्य और मिशन शक्ति, जैसी योजनाओं को नया रूप देने की घोषणा की गई थी।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular