Thursday, July 4, 2024
Homeराजस्थानजयपुर में बिजली के बिल अगले महीने मारेंगे करंट, भड़कर आएगा बिल

जयपुर में बिजली के बिल अगले महीने मारेंगे करंट, भड़कर आएगा बिल

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़ )Jaipur: राजस्थान में जून माह का बिजली का बिल करंट मारेगा। जून माह का बिजली का बिल 52 पैसे प्रति यूनिट अधिक आएगा। ऊर्जा विभाग उपभोक्ताओं से 52 पैसे प्रति यूनिट फ्यूल सरचार्ज का वसूल करेगा। सरकार ने लगातार तीसरे माह भी फ्यूल सरचार्ज लगाया है। इसके लिए डिस्कॉम ने आदेश जारी कर दिए है। सरकार इससे पहले मई माह के बिजली बिल में भी 45 पैसे प्रति यूनिट फ्यूल सरचार्ज वसूल कर रहे है।

सरकार 52 पैसे प्रति यूनिट करेगी वसूल

वित्तीय वर्ष 2022-23 की तृतीय तिमाही अक्टूबर, 2022 से दिसम्बर, 2022 के लिए विद्युत विनियामक आयोग की ओर से निर्धारित गणना के अनुसार फ्यूल सरचार्ज 52 पैसे प्रति यूनिट उपभोक्ताओं से वसूलना है। यह राशि पिछली तिमाही जुलाई से सितम्बर, 2022 के उपभोग पर वसूल करनी है। विभाग फ्यूल सरचार्ज वसूल करने के पीछे गत महीनों का बकाया सरचार्ज बता रहा है। वहीं विद्युत खरीद की दर अधिक व कोयला महंगा होने का तर्क दिया जा रहा है।

सरकार की राहत

सावंत ने बताया कि सरकार की ओर से 100 यूनिट प्रतिमाह तक विद्युत उपभोग करने वाले घरेलू उपभोक्ताओं को नि:शुल्क बिजली उपलब्ध करवाई जा रही है, इससे प्रदेश के लगभग 1.04 करोड़ घरेलू उपभोक्ता पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। वहीं 15.70 लाख कृषि उपभोक्ताओं पर फ्यूल सरचार्ज की राशि का कोई प्रभाव नही पड़ेगा। इनका भार सरकार वहन करेगी।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular