Thursday, July 4, 2024
Homeराजस्थानEarthquake in Rajasthan: राजस्थान के बीकानेर में भूकंप के झटके, इन शहरों...

Earthquake in Rajasthan: राजस्थान के बीकानेर में भूकंप के झटके, इन शहरों में हिली धरती

- Advertisement -

Earthquake in Rajasthan: राजस्थान के बीकानेर में रविवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए है। मिली जानकारी के अनुसार बीकानेर में आए भूकंप की तीव्रता 4.2 मापी गई। भूकंप का केंद्र बीकानेर से 516 किलोमीटर पश्चिम में था। इससे आधे घंटे पहले अरुणाल प्रदेश के चांगलांग में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए है। उसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 3.5 मापी गई। बीकानेर से अभी भूकंप से किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं मिली है। भूकंप के कारण लोग दहशत में आ गए। पूरे जिले में अफरा-तफरी का माहौल रहा और लोग डर के कारण घरों से बाहर भी आए।

21 मार्च को भी आया था भूकंप

बीते मंगलवार 21 मार्च को भी अफगानिस्तान की राजधानी काबुल से करीब 258 किलोमीटर दूर हिंदू कुश क्षेत्र में रात 10 बजकर 17 मिनट पर आए तेज भूकंप के झटकों ने राजस्थान समेत उत्तर और मध्य भारत के कई राज्यों की नींद उड़ा दी । बता दें कि 6.6 तीव्रता वाले इस भूकंप से पूरा राजस्थान कांप उठा था। राजस्थान के इन शहरों में हिली धरती जयपुर, अलवर, जोधपुर, सीकर, उदयपुर, कोटा समेत सभी जिलों में झटके महसूस हुए थे।

क्या हो सकती है भीषण तबाही

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार 2 से 2.9 तीव्रता में कंपन का काफी कम पता चलता है। 3 से 3.9 तीव्रता में ऐसा लगता है कि कोई भारी वाहन पास से गुजरा है। वहीं, 4 से 4.9 घर में रखा सामान अपनी जगह से नीचे गिर सकता है। इसी तरह 9 या इससे ज्यादा में भीषण तबाही होती है। अब क्या हो सकती है भीषण तबाही।

यह भी पढ़े: भूलकर भी खाना खाने के बाद ना पकडे बिस्तर, वरना हो जाएगी ये बड़ी परेशानी

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular