Thursday, July 4, 2024
Homeराजस्थानDrinking Water Crisis : गर्मियों में इस बार नहीं गहराएगा पेयजल संकट,...

Drinking Water Crisis : गर्मियों में इस बार नहीं गहराएगा पेयजल संकट, सरकार ने बनाया एक्शन प्लान

- Advertisement -

इंडिया न्यूज़, राजस्थान।
Drinking Water Crisis : राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने अधिकारियों को पेयजल परियोजनाएं समय पर पूरी करने के निर्देश दिए है। सीएम अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने विभाग की समीक्षा बैठक की। सीएम अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने कहा कि गांव-गांव और ढाणी-ढाणी तक जल पहुंचाना राज्य सरकार की पहली प्राथमिकता है। अधिकारी इस दिशा में पूरी तत्परता से काम करें। राज्य की जल परियोजनाएं समय पर पूरी हो। (Drinking Water Crisis)

मुख्यमंत्री ने कहा कि परियोजनाओ में देरी से उनकी लागत बढ़ जाती है। जनता को कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि बजट घोषणाओं को समय से पूरा किया जाए। अतिरिक्त मुख्य सचिव जलदाय विभाग सुधांश पंत (Sudhansh Pant) ने कहा कि गर्मी को देखते हुए प्रदेश के 43 हजार गांवों का एक्शन प्लान तैयार कर लिया गया है। (Drinking Water Crisis)

स्मार्ट मीटर योजना को लागू करने के निर्देश

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने कहा कि हर घर नल से जल पहुंचाने की योजना जल जीवन मिशन (Jal Jeevan Mission) को सबसे पहले प्राथमिकता दी जाए। मुख्यमंत्री राजनीर योजना (Mukhyamantri Rajneer Yojana) के तहत राज्य के शहरी क्षेत्रों में स्मार्ट मीटर लगाने की योजना का परीक्षण कर इसे प्रभावी ढ़ंग से लागू किया जाए। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में हैडपंप एवं नलकूप लगाने के लिए बजट प्रावधान किया गया है। इसके लिए जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में विभाग के अधीक्षण अभियंता कमेटी बनाकर हैडपंप एवं नलकूप लगाने के लिए उचित स्थानों का निर्धारण करें। वीसी में मौजूद जलदाय मंत्री महेश जोशी (Mahesh Joshi) ने कहा कि निर्धारित समय में कार्य किए जा रहे हैं। ताकि गर्मी के दिनों में आमजन को पानी के लिए परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। जल संसाधन मंत्री महेंद्रजीत सिंह मालवीय (Mahendrajit Singh Malviya) ने कहा कि नई पेयजल परियोजनाओं को सतही जल उपलब्ध कराने के लिए विभाग काम कर रहा है। (Drinking Water Crisis)

Also Read : Priyanka Gandhi Reaches Jaipur : प्रियंका गांधी जयपुर पहुंचीं, बोलीं- कांग्रेस के पक्ष में होंगे 5 राज्यों के चुनाव परिणाम

Also Read : Vasundhara Raje’s power show : 2023 चुनाव से पहले पूर्व मुख्यमंत्री Vasundhara Raje का शक्ति प्रदर्शन कल

Connect With Us : TwitterFacebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular