Monday, July 1, 2024
Homeराजस्थानDidwana district: शहीद की मां को राजस्थान सरकार ने दी 50 लाख...

Didwana district: शहीद की मां को राजस्थान सरकार ने दी 50 लाख रुपए की आर्थिक सहायता, भाई को दी सरकारी नौकरी

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज),Didwana district: डीडवाना जिले के लाडनूं तहसील के ग्राम रोडू के शहीद लांस नायक मुकेश कुमार के परिवार को सरकार ने 50 लाख रुपए का आर्थिक पैकेज प्रदान किया है। इस मौके पर आज डीडवाना जिला कलेक्टर सीताराम जाट ने शहीद मुकेश कुमार की मां संतोष देवी को 50 लाख रुपए का चेक सुपुर्द किया।इसके अलावा शहीद के माता-पिता को राजस्थान रोडवेज की बसों में निशुल्क यात्रा के लिए पास भी जारी किया गया और राज्य सरकार द्वारा नियमानुसार शहीद परिवार के छोटे भाई रामधन लखारा को सरकारी सेवा में अनुकंपा नौकरी के भी आदेश दिए गए।

शहीद सैनिक के परिवार को तत्काल सहायता

आपको बता दें कि शहीद मुकेश कुमार आज से ठीक 1 साल पहले 18 सितंबर 2022 को ऑपरेशन रक्षक के दौरान जम्मू कश्मीर के माछल सेक्टर में एलओसी पर पेट्रोलिंग करते हुए भीषण बर्फीले तूफान की चपेट में आने से शहीद हो गए थे। इसके बाद राज्य सरकार द्वारा शहीद सैनिक के परिवार को तत्काल सहायता के रूप में 5 लाख रुपए और शहीद पैकेज के रूप में 45 लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की गई। इस दौरान कुल 50 लाख रुपए का चेक आज जिला कलेक्टर ने शहीद की मां को सौंप दिया।

50 लाख रुपए का आर्थिक पैकेज

इंडिया न्यूज के संवाददाता राहुल माथुर की रिपोर्ट के अनुसार, जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कर्नल राजेंद्र सिंह राठौड़ ने बताया कि युद्ध या युद्ध जैसी परिस्थितियों में शहीद होने वाले सेना के जवानों के परिवार को राजस्थान सरकार द्वारा 25 लाख रुपए की आर्थिक सहायता और 25 लाख रुपए तक की जमीन का आवंटन किया जाता है। अगर कोई शहीद आश्रित जमीन नहीं लेता है और इसके बदले वह आर्थिक पैकेज लेने की मांग करता है, तो सरकार इसके बदले में अलग से 25 लाख रुपए का पैकेज उपलब्ध करवाती है। यानी कुल 50 लाख रुपए का आर्थिक पैकेज शहीद परिवार के आश्रितों को प्रदान किया जाता है।

इसके अलावा शहीद परिवार के एक व्यक्ति को सरकारी नौकरी भी प्रदान की जाती है। इस नियम में सरकार ने शहीद परिवार के लिए यह भी सुविधा कर दी है कि अगर शहीद अविवाहित है, तो उसके भाई या बहन को भी अनुकंपा नौकरी दी जा सकती है। इसी के तहत शहीद लांस नायक मुकेश कुमार के परिवार को 50 लख रुपए का आर्थिक पैकेज और उसके भाई को सरकारी नौकरी प्रदान की गई है।

ये भी पढ़े:-Election 2023: 23 सितंबर को राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे का जयपुर दौरा, प्रदेश कांग्रेस के नए भवन का करेंगे शिलान्यास

 

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular