होम / प्रदेश के सभी जिलों में जल्द शुरू होंगे Cyber Police Stations, आरआईएसएफ का भी शीघ्र होगा गठन

प्रदेश के सभी जिलों में जल्द शुरू होंगे Cyber Police Stations, आरआईएसएफ का भी शीघ्र होगा गठन

• LAST UPDATED : May 20, 2022

इंडिया न्यूज़, जयपुर:

प्रदेश में कानून-व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण, साइबर अपराधों की रोकथाम और आमजन को साइबर खतरों के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से सभी जिलों में v थानों (Cyber Police Stations) का जल्द ही गठन किया जाएगा। गृह विभाग ने इन थानों के लिए आवश्यक पदों के सृजन, भवन निर्माण एवं उपकरणों की उपलब्धता के लिए प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृतियां जारी कर दी हैं। साथ ही प्रदेश में औद्योगिक इकाइयों को सहज एवं सुरक्षित वातावरण उपलब्ध कराने की दृष्टि से राजस्थान औद्योगिक सुरक्षा बल (आरआईएसएफ) का गठन भी शीघ्र किया जाएगा।

अतिरिक्त मुख्य सचिव, गृह, श्री अभय कुमार ने शुक्रवार को गृह विभाग से संबंधित बजट घोषणाओं की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि प्रदेश में कानून-व्यवस्था को आधुनिक एवं सुदृढ़ बनाने की दृष्टि से की गई बजट घोषणाओं को समयबद्ध रूप से पूरा किया जाए। उन्होंने कहा कि राजस्थान औद्योगिक सुरक्षा बल का गठन प्रदेश में उद्योगों को सुरक्षित वातावरण उपलब्ध कराने के उद्देश्य से एक महत्वपूर्ण बजट घोषणा है। इसके लिए कार्य योजना शीघ्र तैयार की जाए।

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि देशभर में साइबर अपराधों के बढ़ते ग्राफ के दृष्टिगत मुख्यमंत्री ने बजट में सभी जिलों में साइबर थाने खोलने की घोषणा की है। इस दिशा में प्रतिबद्धता के साथ काम किया जाए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने इन थानों के लिए आवश्यक प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृतियां जारी कर दी हैं। अब इन थानों के गठन की अग्रिम कार्यवाही शीघ्र पूरी की जाए।

Online Fraud

बैठक में बताया गया कि जयपुर में साइबर थाना पहले से कार्यरत है। शेष जिलों में साइबर थानों के लिए उप पुलिस अधीक्षक, पुलिस निरीक्षक, पुलिस उप निरीक्षक, हैड कांस्टेबल, कानिस्टेबल, कानिस्टेबल चालक, प्रोग्रामर, सूचना सहायक आदि के करीब 480 पदों के सृजन तथा थानों के लिए आवश्यक उपकरणों हेतु प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति विगत दिनों जारी कर दी गई है।

थानों के स्थायी भवन निर्माण एवं अस्थायी भवनों के लिए भी आवश्यक दिशा-निर्देश दे दिए गए हैं। साथ ही इन थानों के संचालन के लिए गाइडलाइन भी तैयार कर ली गई है। इस अवसर पर पुलिस का रेस्पॉन्स टाइम और बेहतर करने के लिए 108 एम्बुलेंस की तर्ज पर 500 मोबाइल पुलिस यूनिट के गठन पर भी चर्चा की गई। इन मोबाइल पुलिस यूनिट को अभय कमाण्ड सेंटर, डायल 100 एवं 112 से जोड़ा जाएगा।

बैठक में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, पुनर्गठन एवं नियम श्री संजीब कुमार नार्जरी, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक दूरसंचार श्री सुनील दत्त, शासन सचिव गृह के.सी. मीणा, संयुक्त शासन सचिव गृह डॉ. सौम्या झा, संयुक्त शासन सचिव गृह श्री जगवीर सिंह सहित गृह विभाग एवं पुलिस के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Cyber Police Stations

ये भी पढ़ें : जयपुर में 75 गेटों पर होगा नड्डा का स्वागत: 19 से 21 मई तक बीजेपी करेगी चिन्तन, 20 मई को PM का संबोधन

Connect With Us : TwitterFacebook

SHARE

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Anant Ambani: अनंत अंबानी को शगुन में 100 रुपए दे गईं अम्मा, वायरल वीडियो पर लोग ले रहे मजे
Bharat Bandh: भारत बंद के आह्वान को लेकर स्कूल और कोचिंग संस्थान में कल अवकाश घोषित, प्रशासन ने दिए ये आदेश
Rajya Sabha by-election: रवनीत सिंह बिट्टू को राज्यसभा भेजेगी बीजेपी, कल दाखिल करेंगे नामांकन
Alwar News: हरियाणा से वापस अलवर जिले में पहुंचा टाइगर 2303, अब तक पांच लोगों को कर चुका है घायल
Bharatpur News: गर्भवती महिला को भूलवश ले गए आरबीएम अस्पताल, मौजूद नर्सिंगकर्मी ने की महिला की सहायता
Bikaner News: देर रात गौ रक्षकों ने मुक्त करवाई सात गाय, पिकअप में ठूंस कर भरी थी गाय
Sirohi News: घर पर अकेला पाकर वृद्ध विधवा महिला से दुष्कर्म और लूट, सात दिन बाद पुलिस को मिली सफलता
Udaipur News: चाकूबाजी की घटना में मारे गए छात्र देवराज का आज अंतिम संस्कार, स्कूल-कॉलेजो की छुट्टी
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox