Thursday, July 4, 2024
Homeराजस्थानRajasthan : राजस्थान में बारिश और ओले से खराब हुई फसलें, विधानसभा...

Rajasthan : राजस्थान में बारिश और ओले से खराब हुई फसलें, विधानसभा में हुआ जोरदार हंगामा

- Advertisement -

Rajasthan : देश में पिछले दिनों मौसम में हुए बदलाव के कराण फसलें खराब हो रही है। जिनका मुद्दा हाल ही में राजस्थान विधानसभा में जमकर गुंजा है। बता दें सोमवार को सदन में किसान को फसल खराब को लेकर सरकार की ओर से दिए गए जवाब से असंतुष्ट विपक्ष ने सदन में जम कर हंगामा किया और बाद में वॉक आउट कर दिया गया है। 33 फीसदी से कम गिरदावरी करने के निर्देश दिए गए है, जिससे किसानों को मुआवजा नहीं मिल रहा है। विपक्ष के इन आरोपों पर सरकार की ओर से आपदा प्रबंधन मंत्री ने कहा कि सभी जिला कलेक्टर से रिपोर्ट मांगी गई है। जल्द ही रिपोर्ट आने पर मुख्यमंत्री से बात करके विशेष राहत पैकेज जारी कराया जाएगा।

किसानों के नुकसान की जल्द होगी भरपाई

कांग्रेस विधायक रघु शर्मा ने कहा कि पिछले तीन दिन से राजस्थान में कई जिलों में तेज बारिश और ओलावृष्टि हुई है। इस दौरान कई जगह किसानों की फसलें बर्बाद हुई हैं। फसल खराब से किसानों की कमर टूट गई है। मुझे उम्मीद है 15 दिन में मुख्यमंत्री किसानों की समस्याओं का निस्तारण करेंगे। 33% से अधिक फसल खराब होती है तो सरकार मुआवजा देती है। मुझे उम्मीद है हमारी सरकार तीन दिन के अंदर युद्ध स्तर पर गिरदावरी करवाएगी।

विपक्ष ने किया वॉक आउट

सरकार के जवाब से असंतुष्ट विपक्ष ने जमकर विधानसभा में हंगामा किया तो, नेता प्रतिपक्ष राठौड़ ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में कॉल सेंटर से किसान को सूचना देनी होती है। बता दें कि एक कॉल सेंटर से कोई सूचना नहीं गई है। प्रदेश में कई किसानों की प्राकृतिक आपदा से मौत हो गई है, जनवरी में जो गिरदावरी हूई उसका 1 रुपए किसान को नहीं मिला है। अब सरकार गिरदावरी नहीं बल्कि स्पेशल पैकेज की घोषणा करें।

ये भी पढ़ें – उमेश पाल हत्याकांड के बाद से माफिया के साथियों की तलाश में फतेहपुर सीकरी से लेकर राजस्थान बॉर्डर तक बॉर्डर सील

 

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular