होम / Rajasthan News: 16 साल बाद लापता बच्ची राजस्थान में मिली, रेडियो क्लब ने की मद्द

Rajasthan News: 16 साल बाद लापता बच्ची राजस्थान में मिली, रेडियो क्लब ने की मद्द

• LAST UPDATED : September 9, 2023

India News (इंडिया न्यूज़),Rajasthan News:राजस्थान में लगातार महिलाओं और बालिकाओं को लेकर दिन ब दिन हालात खराब होते जा रहे है। कभी महिलाओं के साथ रेप तो कही स्कूल की बालिकाओं के साथ छेड़छाड़। जिसको लेकर लगातार विपक्ष गहलोत सरकार को घेरती नजर आती है। इसी तरह हैरान कर देने वाला एक मामला राजस्थान से आया है। जहां पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24-परगना जिले के मिनाखान की एक लड़की तस्करी का शिकार होने के लगभग 16 साल बाद राजस्थान में मिली। बता दें कि राज्‍य में एचएएम रेडियो के उत्साही लोगों के प्रयासों की बदौलत अपने परिवार से मिल पाई। बड़ी बात तो ये है कि अब वह 27 साल की हो चुकी है और अपने पति तथा तीन बच्चों के साथ राजस्थान में रहती है। उसके पति ने पुलिस को बताया है “कई साल पहले उसे लड़की पर दया आ गई और वह उसे अपने घर ले आया और काफी समय बाद उसने उससे शादी की।”

आधार कार्ड की तस्वीरें मंगवाने में कामयाब

पश्चिम बंगाल रेडियो क्लब (डब्ल्यूबीआरसी) के सचिव अंबरीश नाग विश्वास ने कहा, “बुधवार यानी 6 सितंबर को हमें दिल्ली में एक लड़की के बारे में जानकारी मिली जो अपने अम्मी और अब्बू से मिलना चाहती थी। जब हमने उसे फोन किया, तो वह रो रही थी। वह अपने माता-पिता के बारे में केवल इतना ही बता सकी कि वे पश्चिम बंगाल में रहते थे। जब उससे स्थान के बारे में पूछा गया, तो उसने इमली के पेड़ के साथ एक चौराहे का उल्लेख किया जहां उसके अब्बू अच्छी तरह से जाने जाते थे। इस दौरान वह यही कहती रही कि वह अब दिल्ली की रहने वाली है। आख़िरकार, हम उससे उसकी, उसके बच्चों की और उसके आधार कार्ड की तस्वीरें मंगवाने में कामयाब रहे।

11 साल की थी तब वह लापता हो गई

आश्चर्य की बात है कि आधार कार्ड पर तस्वीर तो उसकी थी, लेकिन नाम एक हिंदू महिला का था।” आधार कार्ड पर पता भी राजस्थान के एक कस्बे का था। काफी मशक्कत के बाद मिनाखान में लड़की के परिवार का पता चल गया। उसके माता-पिता ने दावा किया कि जब वह 11 साल की थी तब वह लापता हो गई थी। वे उसकी तलाश के लिए दिल्ली भी गए लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। आख़िरकार उन्होंने मान लिया कि वह अब नहीं रही। जाहिर तौर पर एक करीबी रिश्तेदार ने अच्छी जिंदगी का लालच देकर उसकी तस्करी कर दिल्ली ले आया था। डब्ल्यूबीआरसी ने वीडियो कॉल के जरिए लड़की को उसकी मां से मिलाया और जब यह पुष्टि हो गई कि पहचान मेल खाती है, तो राजस्थान में अधिकारियों से संपर्क किया गया। बुधवार यानी 6 सितंबर की शाम को जब लड़की का पति काम से लौटा तो राजस्थान पुलिस के जवानों ने उससे पूछताछ की।

लड़की से शादी करने का कोई इरादा नही

तब लड़की के पति ने कहा “उसके पास छिपाने के लिए कुछ भी नहीं है। उस व्यक्ति ने पुलिस को बताया, “कई साल पहले राजस्थान में अपने घर वापस जाते समय मैंने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर लड़की को देखा। वह रो रही थी और अपने परिवार के बारे में कुछ नहीं बता पा रही थी। मदद करने वाला कोई नहीं था। यहां तक कि पुलिस और रेलवे अधिकारियों ने भी जिम्मेदारी लेने से इनकार कर दिया। मुझे एहसास हुआ कि वह इतने बड़े रेलवे स्टेशन पर गंभीर खतरे में थी और मैंने उसे अपने साथ घर लाने का फैसला किया। मेरी मां उस समय जीवित थीं। मेरा उस लड़की से शादी करने का कोई इरादा नहीं था। वह अपने माता-पिता के लिए रोती रही लेकिन मैं उसके परिवार का पता लगाने के लिए कुछ नहीं कर सका। उसके कई साल बाद मेरी मां का निधन हो गया और यह उनकी आखिरी इच्छा थी कि मैं उस लड़की से शादी करूं।” लड़की ने उसके कथन की पुष्टि की और पुलिस को यह भी बताया कि वह एक अच्छा आदमी था और उसके साथ अच्छा व्यवहार करता था। हालाँकि, वह पश्चिम बंगाल में अपने परिवार के लिए तरसती रही। लेकिन, उसे हिंदू नाम कैसे मिला?

धार्मिक मान्यताओं में हस्तक्षेप

लड़की के पति ने पुलिस को बताया, “कानून के मुताबिक, हमारी शादी से पहले उसे आधार कार्ड की जरूरत थी। मुस्लिम नाम होने से जटिलताएं हो सकती थीं और मैंने उसे हिंदू आधार कार्ड दे दिया। मेरा उसकी धार्मिक मान्यताओं में हस्तक्षेप करने का कोई इरादा नहीं था।” लड़की ने सहमति में सिर हिलाया। पुलिस ने अगला सवाल यह पूछा कि वह फोन पर इस बात पर क्यों जोर देती रही कि वह दिल्ली में रहती है? पति ने बताया, “वह अनपढ़ है और दिल्ली में उसके दर्दनाक दिन उसके दिमाग में अंकित हैं। शायद यही कारण है कि वह इस बात पर जोर देती रहती है कि वह अभी भी दिल्ली में है।” नाग बिस्वास के मुताबिक, पुलिस उस शख्स के बयानों से संतुष्ट है और उसे छोड़ दिया है। उन्होंने कहा, “इस बीच, लड़की का परिवार उससे मिलने के लिए राजस्थान जा रहा है। उससे बात करने के बाद अगली कार्रवाई तय की जाएगी।”

ये भी पढ़े:-

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Anant Ambani: अनंत अंबानी को शगुन में 100 रुपए दे गईं अम्मा, वायरल वीडियो पर लोग ले रहे मजे
Bharat Bandh: भारत बंद के आह्वान को लेकर स्कूल और कोचिंग संस्थान में कल अवकाश घोषित, प्रशासन ने दिए ये आदेश
Rajya Sabha by-election: रवनीत सिंह बिट्टू को राज्यसभा भेजेगी बीजेपी, कल दाखिल करेंगे नामांकन
Alwar News: हरियाणा से वापस अलवर जिले में पहुंचा टाइगर 2303, अब तक पांच लोगों को कर चुका है घायल
Bharatpur News: गर्भवती महिला को भूलवश ले गए आरबीएम अस्पताल, मौजूद नर्सिंगकर्मी ने की महिला की सहायता
Bikaner News: देर रात गौ रक्षकों ने मुक्त करवाई सात गाय, पिकअप में ठूंस कर भरी थी गाय
Sirohi News: घर पर अकेला पाकर वृद्ध विधवा महिला से दुष्कर्म और लूट, सात दिन बाद पुलिस को मिली सफलता
Udaipur News: चाकूबाजी की घटना में मारे गए छात्र देवराज का आज अंतिम संस्कार, स्कूल-कॉलेजो की छुट्टी
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox