Thursday, July 4, 2024
Homeराजस्थानसीएम गहलोत की राजस्थान के बुजुर्गों के लिए बड़ी सौगात, हर महीने...

सीएम गहलोत की राजस्थान के बुजुर्गों के लिए बड़ी सौगात, हर महीने मिलेगी न्यूनतम पेंशन

- Advertisement -

Jaipur : राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ऐलान के बाद में 68 लाख पेंशनधारियों को राहत मिलेगी। बता दें कि हर महीने इन लाखों परिवारों को न्यूनतम पेंशन मिलेगी। वहीं इसके लिए अब राज्य सरकार ने राहत कैंप की भी तैयारियां तेज चल रही हैं। सामाजिक न्याय सचिव समित शर्मा ने इस संबंध में मीटिंग ली और अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए है। पेंशन योजनाओं के तहत लगभग 68 लाख लाभार्थियों को न्यूनतम एक हजार रुपये प्रतिमाह तथा पालनहार योजना के तहत लाभार्थियों को बढ़ी हुई सहायता राशि 750 और एक हजार 500 रुपये प्रतिमाह दिए जाने के संबंध में निर्देश दिए गए है।

सचिव ने ने दिए निर्देश

सचिव ने कहा कि छात्रवृत्ति योजनाओं में शैक्षणिक सत्र 2021-22 व 2022-23 में लंबित आवेदन पत्रों का निस्तारण सुनिश्चित करे। बता दें शासन सचिव ने कहा कि मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजनान्तर्गत विभागीय जिलाधिकारी संस्थाओं का निरीक्षण कर रिपोर्ट प्रेषित करने और अन्य शहर से आकर कोचिंग करने वाले विधार्थियो को आवास भत्ते का भुगतान करने के निर्देश दिए।

डॉ. शर्मा ने दिए निर्देश

डॉ. शर्मा ने निर्देश दिए कि वर्ष 2023-24 की नई बजट घोषणाओं के तहत नए स्वीकृत राजकीय छात्रावासों के लिए भूमि आवंटन करवाए और भवन निर्माण तक किराए के भवन में एक जुलाई से संचालन करवाना सुनिश्चित करावे। वहीं उन्होंने जिलाधकारियो को निर्देश किए कि छात्रावासों में मेस आधुनिकीकरण हेतु क्रय किए गए सामान को इंस्टॉल करा कर फोटोज प्रेषित करे। डॉ. शर्मा ने कहा कि पालनहार योजना में वार्षिक भौतिक सत्यापन के लंबित प्रकरणों के लंबित प्रकरणों को शीघ्र निपटाएं।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular