होम / सीएम गहलोत के सलाहकार एवं निर्दलीय विधायक संयम लोढ़ा ने जातिवाद पर उठाए सवाल

सीएम गहलोत के सलाहकार एवं निर्दलीय विधायक संयम लोढ़ा ने जातिवाद पर उठाए सवाल

• LAST UPDATED : March 21, 2023

जयपुर: (tough questions on casteism) सीएम अशोक गहलोत के सलाहकार एवं निर्दलीय विधायक संयम लोढ़ा (MLA Sanyam Lodha) ने जातिवाद पर कड़े सवाल उठाए है। लोढ़ा ने सोमवार यानी 20 मार्च को राजस्थान विधानसभा में राष्ट्रमंडल संसदीय संघ की राजस्थान शाखा की ओर से आयोजित सेमिनार में बड़ा बयान दिया।

संयम लोढ़ा ने कहा कि राजनीतिक पार्टियों के अध्यक्ष और संविधान की शपथ लेने वाले मंत्री जातीय सम्मेलनों में जाकर जाति (Caste) को बढ़ावा देने की बात करते हैं। वे यहां तक कहते हैं कि पार्टी से भी बढ़कर उनके लिए जाति है। यह कहना लोकतंत्र को कमजोर करना है। लोढ़ा ‘प्रभावी एवं सार्थक लोकतंत्र को बढ़ावा देने में विधानमंडल की भूमिका’ विषय पर आयोजित सेमिनार में धन्यवाद प्रस्ताव पर बोल रहे थे।

जाति को बढ़ावा देने की बात करते हैं

सेमिनार में असम के राज्यपाल गुलाबचंद कटारिया, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, स्पीकर सीपी जोशी, मंत्री शांति धारीवाल और उपनेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ का भी संबोधन हुआ। यहां विधायक संयम लोढ़ा ने कहा कि राजधानी में गत दिनों में कई जातीय सम्मेलन हुए। राजनीतिक पार्टी के अध्यक्ष और संविधान की शपथ लेने वाले मंत्री जब उन सम्मेलन में जाते हैं तो वहां जाति की बात करते हैं। जाति को बढ़ावा देने की बात करते हैं।

वे यहां तक कहते हैं पार्टी से भी बढ़कर उनके लिए जाति है तो यह लोकतंत्र को कमजोर करने वाली बात है। लोढ़ा ने कहा कि यहां मुख्यमंत्री बैठे हुए हैं। बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष भी बैठे हुए है। मैं उनसे विनती करना चाहूंगा कि राजनीतिक पार्टियों को अपने लोगों पर कठोरता से नियंत्रण करना चाहिए। हमारा लक्ष्य जातिविहीन समाज के सपना का है। संविधान की शपथ लेने वाले लोग ही इस तरह की बात करते हैं तो उससे प्रजातंत्र कमजोर होता है।

जयपुर में जाट महाकुंभ और ब्राह्मण महापंचायत का आयोजन

बता दें कि राजधानी में पिछले दिनों जयपुर में जाट महाकुंभ और रविवार को ब्राह्मण महापंचायत का आयोजन हुआ था। इनमें कई मंत्रियों और राजनेताओं ने शिरकत की थी। इस दौरान असम के राज्यपाल का पद ग्रहण करने के बाद पहली बार जयपुर आए गुलाबचंद कटारिया का विधानसभा में अभिनंदन समारोह भी आयोजित किया गया। सेमिनार को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि आज मैं राजनीतिक भाषण दूंगा तो ठीक नहीं होगा।

गहलोत ने कहा कि गुलाबचंद कटारिया जानते हैं कि क्या सही है और क्या गलत। इससे पहले बोलते हुए मंत्री शांति धारीवाल ने कहा था कि आज आज संसद में विपक्ष की आवाज को म्यूट किया जा रहा है। इससे लोकतंत्र आगे जाकर खतरे में पड़ेगा। हमारी जिम्मेदारी है कि हम संविधान का हू-ब-हू और ईमानदारी से पालन करें।

सदन जिद्द करने का स्थान नहीं है

सेमिनार को संबोधित करते हुए राज्यपाल गुलाबचंद कटारिया ने कहा कि हाउस जितना चलेगा उतना ही लोकतंत्र मजबूत होगा। कटारिया ने कहा कि सदन जिद्द करने का स्थान नहीं है। यह तो समाधान का स्थान है। यहां हम किसी मुद्दे पर सहमत नहीं हो। लेकिन मन में एक दूसरे के प्रति द्वेष भावना पैदा करेंगे तो लोकतंत्र कमजोर होगा। उन्होंने कहा कि आज के सदस्यों को पढ़ने और पढ़ाने की आदत कम हो गई है। यह स्वस्थ लोकतंत्र के लिए अच्छी बात नहीं है।

 

SHARE

Tags:

Addiction of Casteism Ashok Gehlot Benefits of Casteism BJP State President Satish Poonia Caste Reservation Casteism and Leaders Casteism in administration Casteism in Democracy Casteism in Elections Casteism in India Casteism in Political parties Casteism in Rajasthan Debate on Casteism Disadvantages of Casteism Disease of Casteism Gulabchand Kataria jaipur news MLA Sanyam Lodha MLA संयम लोढ़ा ने दी नेताओं को बड़ी नसीहत PCC Chief Govind Singh Dotasara Poison of Casteism rajasthan assembly election 2023 Rajasthan News अशोक गहलोत गुलाबचंद कटारिया चुनाव में जातिवाद जयपुर समाचार जाति आरक्षण जातिवाद जातिवाद और नेता जातिवाद का जहर जातिवाद का नशा जातिवाद की बीमारी जातिवाद के नुकसान जातिवाद के फायदे जातिवाद पर बहस पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा प्रशासन में जातिवाद बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया भारत में जातिवाद राजनीतिक पार्टियों में जातिवाद राजस्थान में जातिवाद राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 लोकतंत्र में जातिवाद विधायक संयम लोढ़ा
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Anant Ambani: अनंत अंबानी को शगुन में 100 रुपए दे गईं अम्मा, वायरल वीडियो पर लोग ले रहे मजे
Bharat Bandh: भारत बंद के आह्वान को लेकर स्कूल और कोचिंग संस्थान में कल अवकाश घोषित, प्रशासन ने दिए ये आदेश
Rajya Sabha by-election: रवनीत सिंह बिट्टू को राज्यसभा भेजेगी बीजेपी, कल दाखिल करेंगे नामांकन
Alwar News: हरियाणा से वापस अलवर जिले में पहुंचा टाइगर 2303, अब तक पांच लोगों को कर चुका है घायल
Bharatpur News: गर्भवती महिला को भूलवश ले गए आरबीएम अस्पताल, मौजूद नर्सिंगकर्मी ने की महिला की सहायता
Bikaner News: देर रात गौ रक्षकों ने मुक्त करवाई सात गाय, पिकअप में ठूंस कर भरी थी गाय
Sirohi News: घर पर अकेला पाकर वृद्ध विधवा महिला से दुष्कर्म और लूट, सात दिन बाद पुलिस को मिली सफलता
Udaipur News: चाकूबाजी की घटना में मारे गए छात्र देवराज का आज अंतिम संस्कार, स्कूल-कॉलेजो की छुट्टी
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox