Sunday, July 7, 2024
HomeNationalCM Bhajan Lal: बच्चों से दुर्लभ बीमारियां होंगी दूर! CM भजनलाल का...

CM Bhajan Lal: बच्चों से दुर्लभ बीमारियां होंगी दूर! CM भजनलाल का तगड़ा मास्टरप्लान

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Rajasthan CM Bhajan Lal:भजनलाल सरकार राजस्थान में अब बच्चों में होने वाली दुर्लभ बीमारियों के इलाज को लेकर चिंतित है। हाल ही में मासूम बच्चे हृदयांश के ‘दुर्लभ बीमारी’ से पीड़ित होने के चलते BJP सरकार बड़ा कदम उठाने जा रही है। इसके तहत अब राज्य में दुर्लभ बीमारियों के इलाज के लिए ‘सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर ट्रीटमेंट ऑफ रेयर डिजीज’ बनाने का फैसला लिया है। BJP सरकार जल्द ही इस संबंध में प्रस्ताव बनाकर केंद्र सरकार को सौंपेगी

दरअसल राजस्थान में मासूम बच्चे को ‘मस्कुलर ए ट्रॉफी’ नाम की दुर्लभ और गंभीर बीमारी है। जिसके चलते मासूम बच्चों को 17 करोड़ रुपये के इंजेक्शन की जरूरत है। मासूम के परिजनों और समाज सेवी संस्थाओं से फंड जुटाने में लगे हुए है। जैसे की इसके बारे में राजस्थान सरकार को इसके बारे में पता चला सरकार एक्शन में आ गई।

BJP सरकार इलाज के लिए लागू कर रही नीति

दिल की गंभीर बीमारी के बाद प्रदेश में सरकार की चिंता बढ़ गई है। हृदयांश के अलावा भी राजस्थान में कई मासूम बच्चे हैं जो गंभीर बीमारियों से परेशान है। उनके इलाज के लिए राष्ट्रीय नीति लागू करने की दिशा में BJP सरकार अब बड़ा कदम उठा रही है। बच्चों में होने वाली बीमारियों के उपचार के लिए ‘सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर ट्रीटमेंट ऑफ रेयर डिजीज’ जल्द ही बनाया जाएगा।

Also Read: Rajasthan News: भालू का आतंक! हमले में महिला की मौत, गांव में दहशत का माहौल

दुर्लभ बीमारियों को लेकर चिकित्सा विभाग सक्रिय हो गया है

बच्चों में होने वाली दुर्लभ बीमारियों को लेकर चिकित्सा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह सक्रिय हो गई हैं। इस फैसले के बाद राज्य सरकार के उन्होंने जेके लोन अस्पताल में उपचार केंद्र बनाने का प्रस्ताव बनाने का काम शुरू कर दिया है। वहीं दुर्लभ बीमारियों के इलाज और शोध के लिए एसएमएस अस्पताल में मेडिकल जेनेटिक्स विभाग स्थापित करने के निर्देश दिए गए हैं।

Also Read: Holi 2024: होली के महीने में ही मिलता है ये खास फल, कब्ज से दिलाएगा छुटकारा, जानें और भी फायदे

यूनिवर्सल न्यू बोर्न स्क्रीनिंग प्रोग्राम की तैयारी

शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने राज्य में जन्म लेने वाले नवजात शिशुओं में जनजातीय बीमारियों का पता लगाने के लिए यूनिवर्सल न्यू बोर्न स्क्रीनिंग प्रोग्राम चलाने की तैयारी शुरू कर दी है. इसके तहत दुर्लभ बीमारियों से पीड़ित बच्चों की पहचान के लिए राज्य के सभी मेडिकल कॉलेजों और जिला अस्पतालों में नोडल प्रभारी नियुक्त किए जाएंगे।

Also Read: Rajasthan News: भालू का आतंक! हमले में महिला की मौत, गांव में दहशत का माहौल

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular