होम / Chief Justice: जस्टिस मनिन्द्र मोहन श्रीवास्तव बनेंगे राजस्थान हाइकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश, SC कॉलेजियम ने की थी सिफारिश

Chief Justice: जस्टिस मनिन्द्र मोहन श्रीवास्तव बनेंगे राजस्थान हाइकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश, SC कॉलेजियम ने की थी सिफारिश

• LAST UPDATED : December 29, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Chief Justice: भारत के मुख्य न्यायाधीश डी.वाई. की अध्यक्षता में सर्वोच्च न्यायालय कॉलेजियम। चंद्रचूड़ ने न्यायमूर्ति मनिन्द्र मोहन श्रीवास्तव को राजस्थान उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त करने की सिफारिश की है। न्यायमूर्ति श्रीवास्तव वर्तमान में राजस्थान उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के रूप में कार्यरत हैं और उन्हें दिसंबर 2009 में छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था। न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत होने से पहले, उन्होंने रायगढ़ जिला अदालत और मध्य प्रदेश के उच्च न्यायालयों में अभ्यास किया था। छत्तीसगढ़.

उनके अभ्यास का क्षेत्र संवैधानिक, सेवा, कराधान, श्रम, नागरिक और आपराधिक मामले थे और उन्होंने संवैधानिक, कराधान और सेवा कानून में विशेषज्ञता हासिल की। एससी कॉलेजियम ने बताया “उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में अपने 14 वर्षों से अधिक के कार्यकाल के दौरान, उन्होंने 505 से अधिक रिपोर्ट किए गए निर्णय लिखे हैं”। इसमें हकहा है कि “उन्होंने दो उच्च न्यायालयों में न्याय देने का काफी अनुभव हासिल किया है।”

गुरुवार को जारी एक बयान में, एससी कॉलेजियम ने कहा कि उसने इस तथ्य पर भी विचार किया है कि छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय में उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों के बीच कोई प्रतिनिधित्व नहीं है। इसमें कहा गया है, “कॉलेजियम का मानना ​​है कि श्री न्यायमूर्ति मणिंद्र मोहन श्रीवास्तव राजस्थान उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त होने के लिए सभी प्रकार से फिट और उपयुक्त हैं।” इस साल 9 नवंबर को जस्टिस ऑगस्टीन जॉर्ज मसीह के सुप्रीम कोर्ट में पदोन्नत होने के परिणामस्वरूप राजस्थान उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के पद पर रिक्ति उत्पन्न हुई थी।

उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश की नियुक्ति से संबंधित प्रक्रिया ज्ञापन में प्रावधान है कि “मुख्य न्यायाधीशों के चयन के लिए विभिन्न उच्च न्यायालयों को उचित प्रतिनिधित्व दिया जाएगा। ऐसे चयन के प्रयोजनों के लिए, न्यायाधीशों की परस्पर वरिष्ठता की गणना उनके अपने उच्च न्यायालय में उनकी वरिष्ठता के आधार पर की जाएगी। मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति पर विचार योग्यता तथा सत्यनिष्ठा के तहत वरिष्ठता की कसौटी पर आधारित है।

ये भी पढ़े- Ram Mandir: जयपुर से निकली श्री राम संदेश पदयात्रा, 22 को पहुंचेगी लला के द्वार

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Anant Ambani: अनंत अंबानी को शगुन में 100 रुपए दे गईं अम्मा, वायरल वीडियो पर लोग ले रहे मजे
Bharat Bandh: भारत बंद के आह्वान को लेकर स्कूल और कोचिंग संस्थान में कल अवकाश घोषित, प्रशासन ने दिए ये आदेश
Rajya Sabha by-election: रवनीत सिंह बिट्टू को राज्यसभा भेजेगी बीजेपी, कल दाखिल करेंगे नामांकन
Alwar News: हरियाणा से वापस अलवर जिले में पहुंचा टाइगर 2303, अब तक पांच लोगों को कर चुका है घायल
Bharatpur News: गर्भवती महिला को भूलवश ले गए आरबीएम अस्पताल, मौजूद नर्सिंगकर्मी ने की महिला की सहायता
Bikaner News: देर रात गौ रक्षकों ने मुक्त करवाई सात गाय, पिकअप में ठूंस कर भरी थी गाय
Sirohi News: घर पर अकेला पाकर वृद्ध विधवा महिला से दुष्कर्म और लूट, सात दिन बाद पुलिस को मिली सफलता
Udaipur News: चाकूबाजी की घटना में मारे गए छात्र देवराज का आज अंतिम संस्कार, स्कूल-कॉलेजो की छुट्टी
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox