Monday, July 8, 2024
Homeराजस्थानBlack Fungus in Rajasthan जाने प्रदेश में क्यों बढ़ने लगा है फिर...

Black Fungus in Rajasthan जाने प्रदेश में क्यों बढ़ने लगा है फिर से ब्लैक फंगस का खतरा

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, जयपुर:

Black Fungus in Rajasthan : राजस्थान में कोरोना की तीसरी लहर का असर कम होने के बाद राजस्थान ने प्रदेश से सभी पाबंदियां हटा दी हैं। लेकिन राज्य में कोरोन की तीसरी लहर के साइड इफेक्ट्स भी सामने आने शुरू हो गए हैं। जैसे पहली और दूसरी लहर के बाद ब्लैक फंगस के केस आने लगे थे।

ठीक उसी तरह तीसरी लहर में भी राजस्थान में ब्लैक फंगस के केस आने लग गए हैं। राजस्थान के सबसे बड़े हॉस्पिटल एसएमएस हॉस्पिटल में करीब एक महीने के समय में ब्लैक फंगस के 20 केस सामने आ चुके हैं। हालांकि इस सब के बीच राहत की बात ये है कि कोई भी केस क्रिटिकल नहीं है। इन 20 केस में से केवल 7 मरीज वर्तमान में भर्ती हैं और 13 मरीजों को छुट्टी दी जा चुकी है।

दूसरी लहर में आए थे सबसे ज्यादा केस (Black Fungus in Rajasthan)

ब्लैक फंगस के सबसे ज्यादा केस कोरोना की दूसरी लहर में डेल्टा वैरिएंट में सबसे ज्यादा देखने को मिले थे। इस दौरान 700 से ज्यादा मरीज आए थे। उन मरीजों के मुंह, आंख के अलावा दिमाग में फंगस का इंफेक्शन फैलने से संबंधित कई गंभीर केस भी आए थे। वहीं अब उन्हीं मरीजों में से करीब 15 फीसदी मरीजों में दोबारा यह फंगस फैलने लगा है।

वहीं यह भी संभावना जताई जा रही है कि जिन लोगों को कोरोना की दूसरी लहर के दौरना ब्लैक फंगस का सामना करना पड़ा था। उनके लिए परेशानी बढ़ सकती है। क्योंकि यह बताया जा रहा है कि पिछले करीब 2 से ढाई महीने में करीब 80 ऐसे मरीज आए हैं, जिनके दोबारा ब्लैक फंगस की परेशानी हुई है। Black Fungus in Rajasthan

Also Read : Rajasthan Unlock जाने शादी व अन्य समारोह में कितने लोग हो सकते शामिल

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular