Thursday, July 4, 2024
Homeराजस्थानBharatpur: CM भजनलाल से भरतपुर जिले को है कई उम्मीदें, सौतेले व्यवहार...

Bharatpur: CM भजनलाल से भरतपुर जिले को है कई उम्मीदें, सौतेले व्यवहार का अकसर हुआ है शिकार

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Bharatpur: राजस्थान में विधानसभा चुनाव 2023 में BJP को पूर्ण बहुमत मिली। भजनलाल शर्मा, भरतपुर जिले के नदबई विधानसभा क्षेत्र के अटारी गांव के निवासी नए प्रधान बने हैं। भरतपुर की जनता को मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा से काफी उम्मीदें हैं। क्योंकि पूर्वी राजस्थान के भरतपुर के साथ हमेशा सौतेला व्यवहार किया जाता रहा है। अब भरतपुर निवासी भजनलाल शर्मा को BJP सरकार ने मुख्यमंत्री बनाया है। जिस वजह से लोगों में एक उम्मीद जागी है। भरतपुर की जनता का कहना है कि अब भरतपुर का भी विकास होगा। राजस्थान का पूर्वी द्वारा कहा गया की भरतपुर जिले में सिंचाई के लिए पानी की कमी है। किसान अपनी खेती बारिश के सहारे ही करते हैं, अगर बारिश न हो तो किसानों के खेत बंजर हो जाते हैं।

देय भरतपुर जिले में भूजल खारा होने के कारण किसान अपनी फसलों की सिंचाई के लिए भूजल का उपयोग नहीं कर सकते हैं। साल 2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईआरसीपी को राष्ट्रीय परियोजना घोषित करने का वादा किया था, लेकिन इसके बाद राज्य में कांग्रेस की सरकार बनने का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब तक ऐलान नहीं कर पाए हैं।

ईआरसीपी एक राष्ट्रीय परियोजना के रूप में। यह भी देखने वाली बात होगी कि क्या मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ऐसा कर पाएंगे। पूर्वी राजस्थान के 13 जिलों के लिए ईआरसीपी को राष्ट्रीय परियोजना घोषित करें। पूर्वी राजस्थान के भरतपुर जिले की सीमा उत्तर प्रदेश के आगरा और मथुरा जिलों से लगती है। ताज आगरा में ताज महल की सुरक्षा के लिए ट्रेपेजियम क्षेत्र घोषित किया गया है।वहीं भरतपुर भी टीटीजेड में आता है। पक्षियों का शहर, केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान भी भरतपुर में है। यहां रोजगार का कोई साधन नहीं है। वहाँ है भरतपुर में कोई फैक्ट्री नहीं।भरतपुर के युवा रोजगार के लिए या तो दिल्ली या हरियाणा जाते हैं। अब लोग भरतपुर के लोग भी मुख्यमंत्री से रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने की उम्मीद कर रहे हैं।

ये भी पढ़े- Year Ender 2023: राजस्थान का ये शहर बना दुनिया का दूसरा पसंदीदा, इन खास कार्यक्रमों का बना हिस्सा

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular