Friday, July 5, 2024
Homeराजस्थानचिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभार्थियों कर रहे परेशानी का सामना

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभार्थियों कर रहे परेशानी का सामना

- Advertisement -

जयपुर(Chiranjeevi Health Insurance Scheme): राजस्थान की राज्य स्तरीय चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ प्रदेश के लोगों को मिलने में खासी दिक्कत आ रही है। इन दिनों बढ़ गई हैं योजना में शामिल सभी अस्पतालों के मरीजों की दिक्कतें। पिछले कुछ दिनों से मरीजों के एडमिशन से लेकर डिस्चार्ज तक में काफी समय लग रहा है। आलम यह है कि अस्पतालों में चिंरजीवी योजना के काउंटर पर खासी भीड़ देखने को मिल रही है। स्टेट हैल्थ एश्योरेंस एजेंसी ने दावा किया है कि जल्द ही हम तकनीकी खामियों को दूर कर देंगे।

तकनीकी खामियों की बात आई सामने

प्रदेश के सबसे बड़े एसएमएस अस्पताल (SMS Hospital) समेत चिंरजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में एम्पेनल्ड सभी सरकारी और निजी अस्पतालों में योजना से जुड़े मरीजों की दिक्कतें बढ़ती दिखाई देती हैं। जिसके चलते ना चाहते हुए भी अस्पतालों में चिरंजीवी योजना के मरीजों को इलाज के लिए इंतजार करना पड़ रहा है। मरीजों के एडमिशन के अलावा उनके डिस्चार्ज में भी काफी समय लग रहा है। जानकारी है कि तकनीकी खामियों के चलते सब काम धीरे हो रहा है। उम्मीद लगाई जा रही है कि जल्द से जल्द खामियों को दूर कर दिया जाएगा और कार्य में आ रही दिक्कतों को स्टेट हैल्थ एश्योरेंस एजेंसी ने भी माना है।

उनका कहना है कि शुरुआती दौर में स्टाफ को नए सॉफ्टवेयर को चलाने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। एजेंसी का दावा है कि जल्द ही सभी तकनीकी खामियों को दूर कर लिया जाएगा। एजेंसी के असिस्टेंट कम प्रोग्रामर पकंज शर्मा ने बताया कि योजना में नया सॉफ्टवेयर लाया गया है। आगे उन्होंने बताया कि नया सिस्टम होने के कारण स्वास्थ्य कर्मी अभी उससे फेमेलियर नहीं हो पाए है। सभी स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। साथ ही अस्पतालों में जाकर भी समस्याओं का निराकरण करने की कोशिस की जा रहा है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular