Sunday, July 7, 2024
Homeराजस्थानBeed Forest Area : बीड़ में जल्द ही छोड़े जाएंगे काले हिरण

Beed Forest Area : बीड़ में जल्द ही छोड़े जाएंगे काले हिरण

- Advertisement -

इंडिया न्यूज़, झुंझुनूं।
Beed Forest Area : जल्द ही झुंझुनूं के बीड़ (Beed) में काले हिरण कुलांचे मारेंगे। अब इंतजार लगभग खत्म हो गया है। तकरीबन 50 से 58 की संख्या में काले हिरण लाकर बीड़ में छोड़े जाएंगे। जिसके लिए आवश्यक मंजूरियां मिल गई है। (Beed Forest Area)

Aslo Read : Ranthambore National Park : बाघिन एयरोहेड-T-86 को देख रोमांचित हुए राज्यपाल

वन विभाग बीड़ को पर्यटकों की नजर से विकसित करने के लिए जुटा हुआ है। जयपुर के प्रधान मुख्य वन संरक्षक (विकास) एसके जैन (SK Jain) ने यह जानकारी दी। एसके जैन (SK Jain) दो दिन के दौरे पर झुंझुनूं आए हुए हैं, उन्होंने उन्होंने जिला मुख्यालय के साथ लगते कंजर्वेशन रिजर्व घोषित बीड़ वन क्षेत्र का निरीक्षण किया। इस दौरान बीड़ नर्सरी, वाटर हॉल, वन चौकी इत्यादि के बारे में जानकारी ली। (Beed Forest Area)

वन्य जानवरों के प्रति लोग रहें जागरुक

प्रधान मुख्य वन संरक्षक एसके जैन (SK Jain) ने बताया कि बीड़ को जल्द ही लगभग 50 से 58 की संख्या में काले हिरणों की शरणस्थली के रूप में जाना जाएगा। उन्होंने बताया कि वनों एवं वन्य जानवरों के प्रति लोग जागरुक रहें इसके लिए हर क्षेत्र में नगर वन, समिति वन एवं लवकुश वाटिका (Lavkush Vatika) बनाई जा रही है। हथियार की कमी महसूस करते वनकर्मियों के सवाल पर जैन ने बताया कि संवेदनशील क्षेत्रों में हथियार के साथ वनकर्मी तैनात है बाकि अन्य जगहों के लिए भी प्रयास किया जा रहा है। इससे पहले जैन ने मंडावा में भी विकास कार्यों का निरीक्षण किया। इस दौरान उनके साथ मुख्य वन संरक्षक मनफूल झाझड़िया (Manphool Jhajharia), डीएफओ (DFO) आरके हुड्डा (RK Hooda) और रेंजर रणजीत खीचड़ (Ranjit Khichar) मौजूद रहे। (Beed Forest Area)

Aslo Read : Rajasthan Weather Update 15 March 2022 : राजस्थान के कई जिलों में दिन का तापमान पहुंचा 40 डिग्री के पार

Aslo Read : Ashok Gehlot एक बार फिर गांधी परिवार की ढाल बने

Aslo Read : Single Strap Case : सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकार से मांगा जवाब

Connect With Us : TwitterFacebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular