Thursday, July 4, 2024
Homeराजस्थानराजस्थान के हनुमानगढ़ में पैदा हुआ तीन हाथों वाला बच्चा, पीठ पर...

राजस्थान के हनुमानगढ़ में पैदा हुआ तीन हाथों वाला बच्चा, पीठ पर है तीसरा हाथ

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Hanumangarh: राजस्थान के हनुमानगढ़ (Hanumangarh) जिले के नोहर कस्बे में एक अनोखे बच्चे ने जन्म लिया है। इस नवजात के तीन हाथ हैं। नवजात के तीसरा हाथ पीठ पर है। बता दें, विचित्र बच्चे की जन्म की खबर सुनकर अस्पताल में उसे देखने वालों का तांता लग गया। चिकित्सकों ने नवजात को बेहतर इलाज के लिए हायर सेंटर रेफर किया जाएगा। चिकित्सकों के मुताबिक ऐसा ही एक मामला 2016 में नेपाल में सामने आया था। राजस्थान में इस तरह का संभवतया यह पहला मामला है।

डॉ. हंसराज शर्मा ने दी जानकारी

जानकारी के अनुसार इस विचित्र बच्चे का जन्म बुधवार को नोहर के उप जिला चिकित्सालय में हुआ है। नवजात के दो की बजाय तीन हाथ हैं। चिकित्सालय के डॉ. हंसराज शर्मा ने बताया कि दुर्जाना गांव निवासी प्रसूता सुमन ने इस बच्चे को जन्म दिया है। नवजात का तीसरा हाथ कंधे और पीठ के बीच में है। चिकित्सालय में विचित्र बच्चे के जन्म लेने पर उसको देखने के लिए लोगों का तांता लगा हुआ है।

ऑपरेशन से हुआ पहला बच्चा

डॉक्टर हंसराज शर्मा के अनुसार इस तरह के मामले बहुत कम देखने को मिलते हैं। वर्ष 2016 में ऐसा ही एक मामला नेपाल में देखने को मिला था। उन्होंने बताया कि इस तरह की जन्मजात विकृति को मेडिकल साइंस में पोलीमेलिया कहा जाता है। चिकित्सक के अनुसार ये महिला का पहला बच्चा था और वह भी उल्टा था। लिहाजा उसका ऑपरेशन से सुरक्षित प्रसव करवाया गया।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular