होम / APRO Application Process Starts From Today आवेदन प्रक्रिया आज से शुरु , 14 फरवरी है अंतिम तारीख

APRO Application Process Starts From Today आवेदन प्रक्रिया आज से शुरु , 14 फरवरी है अंतिम तारीख

• LAST UPDATED : January 31, 2022

APRO Application Process Starts From Today

इंडिया न्यूज, जयपुर:

APRO Application Process Starts From Today : प्रदेश में सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड एक खुश-खबरी लेकर आया है। ऐसे युवा जो सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं उनके लिए एपीआरओ यानि सहायक जनसंपर्क अधिकारी के पदों के लिए विज्ञप्ति जारी की गई थी।

उसके लिए आवेदन प्रक्रिया 31 जनवरी यानि आज से शुरू हो गई। आवेदन की अंतिम तारीख 14 फरवरी है। वहीं इस पद के लिए परीक्षा की संभावित तारीख 24 अप्रैल है। सहायक जनसपंर्क अधिकारी के पद के 76 पदों पर यह भर्ती होगी। इसके लिए 18 से 40 साल की उम्र के अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं।

कौन कर सकता है आवेदन? (APRO Application Process Starts From Today)

एपीआरओ पद के लिए पत्रकारिता के क्षेत्र में तीन साल के अनुभव वाले अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए अभ्यर्थी के पास देश के किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ही ग्रेजुएशन की डिग्री होना अनिवार्य है। पत्रकारिता में डिग्री, डिप्लोमा सहित ग्रेजुएशन करने वाले अभ्यर्थी भी सहायक जनसंपर्क अधिकारी पद पर आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए अभ्यर्थी को देवनागरी लिपि में हिंदी की जानकारी के साथ ही राजस्थान की संस्कृति की जानकारी होना चाहिए।

कितना है परीक्षा शुल्क?

Recruitment of APRO In Rajasthan Starts Online From Today

सामान्य वर्ग और क्रीमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग/अति पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थी लिए 450 रुपए। राजस्थान के नॉन क्रीमीलेयर श्रेणी के पिछड़ा वर्ग/अति पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थी के लिए 350 रुपए। समस्त विशेष योग्यजन और राजस्थान के अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थी के लिए 250 रुपए।

 

एसएसओ आईडी होना जरूरी है

  • एपीआरओ पद पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को ई-मित्र कियोस्क या जन सुविधा पोर्टल का उपयोग करना होगा। अभ्यर्थियों को राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की अधिकृत वेबसाइट www.rsmssb.rajasthan.gov.in खोलकर रिक्रूटमेंट पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद सिंगल साइन आन (एसएसओ) आईडी के जरिए लॉग-इन करके आवेदन भरना होगा। ऐसे में अगर किसी अभ्यर्थी की सिंगल साइन आन (एसएसओ) आईडी नहीं है, तो आवेदन से पहले उन्हें एसएसओ आईडी बनानी होगी।दरअसल, एपीआरओ भर्ती के लिए 24 नवंबर 2021 को राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने एक सूचना जारी की थी। उस समय अनुसूचित क्षेत्र के लिए अलग से पद स्वीकृत नहीं किए गए थे।
  • ऐसे में संशोधित विज्ञप्ति में अब अनुसूचित क्षेत्र के लिए सात पद रखे गए हैं। ऐसे में गैर अनुसूचित क्षेत्र के 69 और अनुसूचित क्षेत्र के सात पदों के लिए फिर आनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। हालांकि, पहले आवेदन कर चुके अभ्यर्थियों को दोबारा आवेदन नहीं करना है। इसके साथ ही अनुसूचित क्षेत्र के ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने पहले आवेदन किया है, उन्हें आवेदन में संशोधन का आप्शन दिया जाएगा। (APRO Application Process Starts From Today)

कितनी है सैलरी ? (APRO Application Process Starts From Today)

( Will Get Salary Of 33,800) राजस्थान सरकार की ओर से लागू सातवें वेतनमान के अनुसार सहायक जनसंपर्क अधिकारी को पे-मैट्रिक्स लेवल 10 (33,800) के आधार पर सैलरी दी जाएगी। हालांकि प्रोबेशन पीरियड के दौरान सरकार की गाइडलाइन के अनुसार सैलरी दी जाएगी।

Also Read : REET Paper Leak Case : बर्खास्त बोर्ड अध्यक्ष डीपी जारोली से भी एसओजी करेगी पूछताछ

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Anant Ambani: अनंत अंबानी को शगुन में 100 रुपए दे गईं अम्मा, वायरल वीडियो पर लोग ले रहे मजे
Bharat Bandh: भारत बंद के आह्वान को लेकर स्कूल और कोचिंग संस्थान में कल अवकाश घोषित, प्रशासन ने दिए ये आदेश
Rajya Sabha by-election: रवनीत सिंह बिट्टू को राज्यसभा भेजेगी बीजेपी, कल दाखिल करेंगे नामांकन
Alwar News: हरियाणा से वापस अलवर जिले में पहुंचा टाइगर 2303, अब तक पांच लोगों को कर चुका है घायल
Bharatpur News: गर्भवती महिला को भूलवश ले गए आरबीएम अस्पताल, मौजूद नर्सिंगकर्मी ने की महिला की सहायता
Bikaner News: देर रात गौ रक्षकों ने मुक्त करवाई सात गाय, पिकअप में ठूंस कर भरी थी गाय
Sirohi News: घर पर अकेला पाकर वृद्ध विधवा महिला से दुष्कर्म और लूट, सात दिन बाद पुलिस को मिली सफलता
Udaipur News: चाकूबाजी की घटना में मारे गए छात्र देवराज का आज अंतिम संस्कार, स्कूल-कॉलेजो की छुट्टी
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox